प्रतापपुर@हाथी के हमले में वन विभाग के चौकीदार की मौत,वनपाल ने भगाकर बचाई जान

Share

प्रतापपुर,04 नवम्बर 2023 (घटती-घटना)।सूरजपुर जिले के तमोर पिंगला अभ्यारण्य रमकोला के वन क्षेत्र बोंगा में हाथी ने चौकीदार को सूड़ से लपेटकर पटक दिया फिर पैर कूचल दिया। जिससे उसकी मौत हो गई। वहीं वनपाल भागने में सफल रहा। भागने के दौरान कई गजह गिरने से वह जख्मी हो गया। ये दोनों बाइक से शुक्रवार की शाम सेंचुरी क्षेत्र बोंगा से धौलपुर की ओर जा रहे थे।
जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम लगभग चार बजे तमोर पिंगला अभ्यारण्य रमकोला के वनपाल रामसाय राम उम्र 42 वर्ष तथा चौकीदार रामचंद्र राम पिता सुख साय उम्र 58 वर्ष दोनों बाइक से सेंचुरी क्षेत्र बोंगा से धौलपुर की ओर जा रहे थे। तभी अचानक बोंगा से लगभग सात किलोमीटर दूर सेंचुरी क्षेत्र के झोरो-झिंटो
जंगल के रास्ते में मौजूद हाकु नाला के पास अचानक उनका सामना जंगल में विचरण कर रहे 27 हाथियों के दल से हो गया। अचानक हाथियों के दल को अपने सामने खड़ा देखकर दोनों बाइक से उतरकर भागने लगे। जिसमें वनपाल तो भागने में कामयाब हो गए पर चौकीदार रामचंद्र भाग नहीं सका और दल के एक हाथी ने उसे अपनी सूंड़ में लपेटकर जमीन पर पटकते हुए पैरों से कुचल दिया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इधर हाथियों के दल से बचकर निकलने में कामयाब हुए वनपाल रामसाय राम कई जगहों पर गिरते पड़ते घायल अवस्था में शाम सात बजे के आसपास बोंगा पहुंचे और घटना की सूचना तमोर पिंगला अभ्यारण्य रमकोला (सेंचुरी क्षेत्र) के अधिकारियों को दी। जख्मी वन पाल को इलाज के लिए स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। वहीं मृतक चौकीदार के शव को पीएम के बाद परिजन को सौंप दिया गया। वन विभाग ने मृतक चौकीदार के परिजन को तत्कालिक सहायता राशि के रूप में 25 हजार रुपए दी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply