रायपुर@एयरफ ोर्स के 10 एमआई -17 हेलिकाप्टरों से बस्तर के 158 मतदान केंद्रों पर भेजी जाएंगी पोलिंग पार्टी

Share


रायपुर,01 नवम्बर 2023 (ए)।
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब छह दिन बच गए हैं। सात नवबंर को छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 20 विधानसभा सीटों पर पोलिंग होगी। इनमें बस्तर की 12 और राजनांदगांव की चार, कवर्धा की दो और मोहला मानपुर, खैरागढ की एक-एक सीटें शामिल हैं। देश के सबसे अधिक नक्सल प्रभावित बस्तर के लिए चुनाव आयोग ने इस बार तगड़ी तैयारी की है।
हालांकि, बस्तर में 126 नए मतदान केंद्र बनाने की वजह से पहली बार ऐसा होगा कि इन गावों के लोग अपने गांव में वोटिंग करेंगे। फिर भी 158 मतदान केंद्रों पर इस बार भी हेलिकाप्टरों से मतदान दल भेजे जाएंगे। ये इलाका बेहद दुर्गम और नक्सल प्रभावित है। वहां सड़क मार्ग से पोलिंग पार्टी को भेजना संभव नहीं होगा। क्योंकि, उन इलाकों में नक्सलियों ने बड़ी संख्या में बारूदी सुरंगे बिछा कर रखी है। वहां फोर्स भी काफी सर्तकता और रोड ओपनिंग पार्टी के ग्रीन सिग्नल के बाद ही जा पाती है। इस बार के चुनाव में खुफिया इनपुट्स भी है कि बैकफुट पर जा रहे नक्सली अपने अस्तित्व के लिए चुनाव के दौरान बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा कंगाने ने बताया, रोड कनेक्टिविटी में काफी सुधार होने और फोर्स के कैम्पों की संख्या बढ़ने की वजह से हेलिकाप्टरों से भेजे जाने वाले मतदान दलों की संख्या इस बार कम हुई है। 2018 के विधानसभा चुनाव में 212 मतदान दलों को हेलिकाप्टर से भेजा गया था। इस बार यह संख्या 158 है। उन्होंने बताया, पांच साल में बस्तर में सुरक्षा बलों के 70 कैम्प बढ़ गए हैं। इस वजह से सरकारी मशीनरी अब दुरस्थ इलाकों में भी पहुंच पा रही है।
इस बार एयरफोर्स के 10 एमआई-17 हेलिकाप्टरों की व्यवस्था की गई है। इन हेलिकाप्टरों से 158 पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाया और वापिस लाया जाएगा। इसके अलावा एक एयर एंबुलेंस और एक हेलिएंबुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी। इस दफा पहली बार ऐसा होगा कि गैर नक्सल प्रभावित इलाकों में होने वाले 70 सीटों के चुनाव के लिए भी रायपुर में एयरएंबुलेंस और हेलिएंबुलेश तैनात रहेंगे। अफसरों का कहना है कि कई बार मतदान पार्टियों को ले जाते या लौटते समय घटनाएं हो जाती है, इसको देखते हुए एहतियात के तौर पर एयर और हेलिएंबुलेंस का बंदोबस्त किया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply