बैकुण्ठपुर@भाजपा प्रत्याशी से ज्यादा कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में दिखी भीड़,मामला बैकुंठपुर विधानसभा का

Share

  • डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव की उपस्थिति में बैकुंठपुर विधानसभा की कांग्रेस प्रत्याशी अंबिका सिंहदेव ने जमा किया अपना नामांकन।
  • कांग्रेस प्रत्याशी की नामांकन रैली में मुस्लिम समुदाय ने बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा,भाजपा प्रत्याशी की समुदाय से उम्मीद बदली नाउम्मीदी में।
  • कांग्रेस प्रत्याशी की भीड़ देखकर भाजपा प्रत्याशी समर्थकभी घबराए,बैकुंठपुर विधानसभा में भाजपा कांग्रेस में कांटे की टक्कर।
  • अंबिकापुर के एक नेता के गिरफ्त में बैकुंठपुर विधानसभा की कांग्रेस पार्टी की पूरी कैंपेनिंग।
  • घटती-घटना की खबर पर फिर लगी मोहर अंबिकापुर के एक नेता ही करेंगे बैकुंठपुर विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी की कैंपेनिंग।
  • बैकुंठपुर में कांग्रेस प्रत्याशी के पास नई टीम,अंबिकापुर के नेता होंगे सर्वे सर्वा, पुरानी चावल समान नेता से किया किनारा।
  • साहू समाज होगा दोनों दलों के प्रत्याशियों के लिए निर्णायक।
  • तीनों विधानसभा में नामांकन जमा करने की प्रक्रिया खत्म अब प्रत्याशी जुटेंगे प्रचार में।

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 01 नवम्बर 202 (घटती-घटना)। दूसरे चरण के मतदान के लिए सोमवार ३० अक्टूबर को नामांकन का अंतिम दिवस तय था इस दिन बैकुंठपुर विधानसभा में भी कांग्रेस प्रत्याशी ने नामांकन किया,कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में शामिल होने जहां उप मुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव बैकुंठपुर पहुंचे वहीं नामांकन रैली आमसभा को भाजपा के मुकाबले ऐतिहासिक बनाने में जुटे विधायक समर्थकों ने इसमें सफलता प्राप्त कर ली और रैली ऐतिहासिक हुई, रैली में भीड़ जुटाने के लिए पटना क्षेत्र,पोड़ी बचरा क्षेत्र,चरचा क्षेत्र,बंजारीडांड सलका क्षेत्र इस तरह कई क्षेत्र तय किए गए थे जिसमे सबसे अधिक भीड़ पटना क्षेत्र से जुट सकी जो दो हजार के आंकड़े को पार करने वाली अकेली भीड़ थी,पटना क्षेत्र से जुटी भीड़ और अन्य क्षेत्र से जुटी भीड़ की कुल संख्या छह हजार से ज्यादा मानी गई जो भाजपा के मुकाबले ज्यादा आंकी गई। कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में जुटी भीड़ को देखकर भाजपा के प्रत्याशी सहित कार्यकर्ता भी घबराए हुए नजर आ रहे हैं और अब माना जा रहा है की अब कांटे की टक्कर की स्थिति है कांग्रेस भाजपा में कोई एक तरफा नहीं है।
बैकुंठपुर से कांग्रेस प्रत्याशी वर्तमान विधायक ने आज उप मुख्यमंत्री सहित उपस्थित भीड़ के साथ नामांकन तो कर लिया लेकिन अब यह भीड़ कितना मतों में परिवर्तित हो पाता है उनके पक्ष में यह देखने वाली बात होगी। बैकुंठपुर कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में यह भी देखने को मिला की अंबिकापुर के एक कांग्रेस नेता की दखलंदाजी सबसे ज्यादा है और वह खुद ही कैंपेनिंग का जिम्मा बैकुंठपुर विधानसभा का सम्हालने वाले हैं यह साबित होता नजर आया, घटती-घटना ने इस बात की आंशका पहले ही जाहिर कर दी थी की इस बार चुनाव में बैकुंठपुर विधायक कांग्रेस प्रत्याशी के लिए अंबिकापुर से चुनाव संचालन के लिए कुछ लोग पहुचेंगे वही दिखा भी नामांकन के दिन जब कांग्रेस नेता दानिश रफीक सबसे आगे नजर आए जिन्हे लेकर आशंका जाहिर की गई थी,यह एक तरह से घटती घटना की खबर पर मुहर की तरह है। वैसे कांग्रेस प्रत्याशी बैकुंठपुर विधायक अब अंबिकापुर से नए सहयोगियों के भरोसे हैं उन्हे बैकुंठपुर के कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों पर भरोसा नही है इसलिए उन्होंने पुराने चावल समान पुराने नेताओं कार्यकर्ताओं को किनारे ही कर दिया है जो नजर भी आने लगा है।

क्या भाजपा प्रत्याशी राजवाड़े समाज तो कांग्रेस प्रत्याशी मुस्लिम समुदाय को अपना मानकर चल रही है?
नामांकन के बाद अब कांग्रेस भाजपा के लिए मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का काम शेष बचा है जिसमे भाजपा राजवाड़े समाज को जहां एक तरफा अपने तरफ मानकर चल रही है वहीं कांग्रेस प्रत्याशी मुस्लिम मतदाताओं को इसकी भरपाई मानकर चल रही है, नामांकन में भी मुस्लिम समुदाय बढ़चढ़कर कांग्रेस प्रत्याशी के नजर आया भाजपा में पूर्व में शामिल भी रैली शामिल नजर आए मुस्लिम समुदाय के लोग वहीं इसी तरह भाजपा प्रत्यासी की रैली में राजवाड़े समाज के लोगों की संख्या अधिक देखी गई थी,अब आगे दोनो दलों के लिए अब साहू समाज निर्णायक साबित होने वाला है और इसी समाज की तरफ दोनो का रुख है,साहू समाज को लेकर जहां कांग्रेस भाजपा प्रत्याशी के पूर्व बयान को हथियार बनाने की फिराक में है वहीं भाजपा के पास भी एक नया मुद्दा है जो जनपद उपाध्यक्ष से जुड़ा हुआ मुद्दा है जिसमे भाजपा के लिए यह फायदेमंद हो सकता है की जब कांग्रेस से एक महिला दावेदार की टिकट बैकुंठपुर विधानसभा से तय हो जा रही थी तब केवल उसकी टिकट काटकर वर्तमान विधायक को ही प्रत्याशी बनाने के लिए महिला साहू समाज से जो दावेदार थी उसे भाजपाई साबित किया कांग्रेस प्रत्याशी समर्थकों ने वहीं इसके लिए उन्होंने समाचार पत्रों का भी सहारा लिया और सही साहु समाज की दावेदारी उसे भाजपाई साबित कर समाप्त कर दी । साहू समाज के पास भाजपा यह मुद्दा लेकर अपने पक्ष में मतदान के लिए अपील करने पहुंचने वाला है। अब देखना है कौन किस पर भारी पड़ता है। वैसे कांग्रेस की विशाल नामांकन रैली में यह भी देखने को मिला की पेट्रोल डीजल के लिए माइक चोगा लगाकर अलाउंस किया जा रहा था गिनती करते हुए डीजल पेट्रोल बांटा जा रहा था कई सक्षम भी डीजल पेट्रोल के लिए कतार में थे जो भाजपा की नामांकन रैली में नजर नही। आया वहां कुछ मामलो में रैली स्वस्फूर्त नजर आई कांग्रेस में प्रायोजित।
भाजपा प्रत्याशी से ज्यादा भीड़ नजर आई कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन रैली में
बैकुंठपुर विधानसभा से नामांकन रैली में भाजपा की अपेक्षा कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में ज्यादा भीड़ नजर आई,भीड़ जुटाने में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता कहें या विधायक समर्थक सफल हुए और उन्होंने किसी तरह भीड़ भाजपा से ज्यादा जुटाकर दिखाई।कांग्रेस प्रत्याशी के लिए पूरी कैंपेनिंग करेंगे अंबिकापुर के एक नेता,दैनिक घटती-घटना के इस अंदेशे पर भी लगी मुहर
घटती घटना ने पहले ही यह अंदेशा जाहिर किया था की इस बार बैकुंठपुर की कांग्रेस प्रत्याशी की पूरी कैंपेनिंग चुनाव के लिए अंबिकापुर के एक नेता करेंगे जो चुनाव अपने हिसाब से संचालित करेंगे कांग्रेस के लिए,इस अंदेशे पर तब मुहर लग गई जब नामांकन के लिए उप मुख्यमंत्री के साथ उक्त नेता को बैकुंठपुर पहुंचते देखा गया।अंबिकापुर के ही उक्त कांग्रेसी नेता के नेतृत्व में कांग्रेस प्रत्यासी का नामांकन भी तय था आगे वही सब कुछ दिशा निर्देश जारी करेंगे उन्ही के अनुसार प्रचार प्रसार किया जायेगा यही माना जा रहा है।
साहू समाज को लेकर कांग्रेस भाजपा करेंगे मशक्कत,साहू समाज ही होगा निर्णायक
कांग्रेस भाजपा के लिए बैकुंठपुर विधानसभा में निर्णायक साहू समाज होने वाला है,साहू समाज को लेकर दोनो दल अब जोड़ जुगत में लगे हैं वहीं एक तरफ साहू समाज के पास भाजपा प्रत्याशी को लेकर पुराना मुद्दा है वहीं इस बार कांग्रेस प्रत्याशी भी साहु समाज की नाराजगी का कारण बनी हुई हैं,साहू समाज की दावेदार को अपनी दावेदारी पुख्ता करने के लिए कांग्रेस प्रत्याशी के इशारे पर प्रत्याशी समर्थकों ने भाजपाई साबित कर दिया जबकि वह कांग्रेस की सदस्य हैं,साहू समाज इस मामले से कांग्रेस प्रत्याशी से नाराज है और यह ताजा मामला है,वैसे यह भी समाज के विरोध में जाने का ही मामला साहू समाज मानकर चल रहा है जिसका नुकसान भी कांग्रेस प्रत्याशी को हो सकता है।
मुस्लिम समुदाय ने कांग्रेस प्रत्याशी की रैली में बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा,भाजपा प्रत्याशी समुदाय से समर्थन मामले में आज नजर आए नाउम्मीद
आज कांग्रेस प्रत्यासी की नामांकन रैली में सबसे ज्यादा भीड़ पटना क्षेत्र से प्रत्याशी समर्थकों ने जुटाया,भीड़ में मुस्लिम समुदाय के लोगों की संख्या भी अधिकतम देखी गई,इसके पीछे की वजह यह मानी गई की कांग्रेस प्रत्याशी वर्तमान विधायक ने अपने कार्यकाल में पटना क्षेत्र में संगठन के विभिन्न पदों सहित कई अन्य पदों पर अधिकतम नियुक्तियां मुस्लिम समुदाय से कराई जिसका अब असर दिखने लगा समुदाय इससे कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में जाता नजर आ रहा है। कई भाजपा में रह चुके मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी आज रैली में भाग लिया और कांग्रेस प्रत्यासी के समर्थन में अपनी सहमति दिखाई,वहीं मुस्लिम समुदाय को पटना क्षेत्र में एकजुट करने का काम अल्प संख्यक प्रकोष्ठ कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ने कर दिखाया जिससे समुदाय अब उनके साथ खड़ा नजर आने लगा।भाजपा प्रत्याशी को उम्मीद थी की उन्हे समुदाय से कुछ समर्थन मिलेगा लेकिन अब वह आज की रैली के बाद नाउम्मीद हुए हैं बताया जा रहा है।
भीड़ में पार्टी के युवा कार्यकर्ता नहीं आए नजर
कांग्रेस प्रत्याशी की नामांकन रैली में भीड़ अच्छी जुटी नजर आई लेकिन यदि बात पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं की हो तो उनकी संख्या शून्य नजर आई,वैसे बताया जा रहा है कांग्रेस प्रत्याशी मनाने जाने वाली नहीं हैं किसी को उनके पास अंबिकापुर से भी चुनाव के लिए टीम है,अन्य दलों से आने वाले नए लोग उनके साथ हैं किसी को मनाने उनके पास वक्त नहीं।
नामांकन के दौरान जोगी कांग्रेस से आए नेताओं ने हाइजैक किया पूरा माहौल
कांग्रेस प्रत्यासी की नामांकन रैली में कोरिया कांग्रेस बंटी नजर आई,जोगी कांग्रेस से कांग्रेस में शामिल होने वाले हावी दिखे माहौल को उन्होंने अपने कब्जे में ले रखा था कांग्रेस का कर्मठ कार्यकर्ता कहीं दूर खड़ा नजर आ रहा था।
बड़े नेता सीधे पहुंचे हेलीपैड,बाकी समय रहे नदारद
कांग्रेस के बड़े नेता वहीं कई कर्मठ कार्यकर्ता टिकट के कई दावेदार रह चुके लोग सीधे हेलीपैड पहुंचे और वहीं से वह लौट भी गए कुल मिलाकर वह टी एस सिंहदेव का अभिनंदन कर अपने अपने रास्ते लौट गए।बड़े नेताओं की अनुपस्थिति चर्चा का विषय रही,कई कर्मठ कार्यकर्ता भी नदारद दिखे ,माना जा रहा है नामांकन के लिए बुलावा न देकर आदेशित करने का प्रयास किया गया था जिसका असर उल्टा पड़ा और बड़े नेता कर्मठ कार्यकर्ता रहे दूर।
वेदांती तिवारी ने उप मुख्यमंत्री से किया दावा सीट जीतकर देंगे हम करते हैं वादा
उप मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे कांग्रेस से बैकुंठपुर विधानसभा के प्रबल दावेदार जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने मुलाकात के दौरान उप मुख्यमंत्री से यह कहा की वह यह सीट जिताकर देंगे,यह बात उन्होंने तब कही जब वह योगेश शुक्ला ब्लॉक अध्यक्ष के साथ उप मुख्यमंत्री से मिल रहे थे और उप मुख्यमंत्री उनसे माफी मांगते हुए सॉरी कह रहे थे।
वेदांती तिवारी पार्टी प्रत्यासी का करेंगे काम,मिला है लाल बत्ती के लिए आश्वासन यह भी कह रहे विधायक समर्थक
वेदांती तिवारी पार्टी प्रत्याशी के लिए काम करेंगे उन्हे आश्वासन मिल चुका है लाल बत्ती का वह विरोध नहीं करेंगे नाराजगी वह भुला देंगे यह भी कह रहे विधायक समर्थक,वैसे जैसा की उनका उप मुख्यमंत्री के समाने सीट को जिताने को लेकर बयान आया है लगता है विधायक समर्थकों की बात हवा हवाई नही है उसमे सच्चाई है।
नामांकन की कुछ झलकियां:-

  • सांसद ज्योत्सना महंत भी नही आई, डिप्टी सीएम विलंब से पहुंचे नहीं हो पाई जनसभा।
  • बैकुंठपुर डोल रहा है, दीदी दीदी बोल रहा है का नारा डीजे से बज रहा था लेकिन नारेबाजी करने वाले उत्साही कार्यकर्ता थे नदारद।
  • वेदांती तिवारी,योगेश शुक्ला,आशीष डबरे, संजीव सिंह, अजीत लकड़ा,आशा महेश साहू आदि नेता भी सक्रिय नही दिखे क्योंकि इन्हें पूछा ही नहीं गया सूत्र।
  • कार्यकर्ता नही तो कैसे होगा बूथ प्रबंधन?
  • बैनर पोस्टर में बड़े नेताओं का फोटो शुरू से गायब,बताया जा रहा है आगे भी नहीं होगा।
  • भीड़ जुटाने शिवपुर चरचा से सफाई कर्मचारियों को भी गाड़ियों में भरकर लाया गया यह लगा आरोप।

Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply