बेमेतरा@नवागढ़ विधानसभा सीट के लिए बीजेपी से दयालदास बघेल और कांग्रेस से गुरु रूद्र कुमार मैदान में होंगे आमने-सामने

Share


बेमेतरा,30 अक्टूबर 2023(ए)। छत्तीसगढ़ में बेमेतरा जिले में एक विधानसभा सीट हुआ करती थी.जिसे लोग मारो नाम से जानते थे. लेकिन साल 2008 में विधानसभा सीट का परिसीमन किया गया. जिसके बाद इस विधानसभा का नाम मारो से बदलकर नवागढ़ कर दिया गया.अनुसूचित जाति बाहुल्य यह क्षेत्र स्ष्ट लिए आरक्षित है. पिछले चार विधानसभा चुनाव में इस सीट से तीन बार बीजेपी और एक बार कांग्रेस का कब्जा रहा है.इस सीट पर वर्तमान में कांग्रेस के गुरुदयाल सिंह बंजारे विधायक हैं.
परिसीमन के बाद बदले सियासी समीकरण
नवागढ़ विधानसभा सीट का राजनीतिक इतिहास अपने आप मे रोचक रहा है. दरअसल राज्य बनने से पहले इस सीट पर कांग्रेस का राज हुआ करता था. लेकिन जैसे ही मध्य प्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ अलग राज्य बना. नवागढ़ क्षेत्र में भी सियासी समीकरण बदलने लगे. 2003 में जनता ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी पर भरोसा जताया.लगातार तीन बार दयालदास बघेल इस सीट से विधायक रहे.जिन्हें कैबिनेट मंत्री भी बनाया गया.
बीजेपी और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला
नवागढ़ विधानसभा सीट में परिसीमन के बाद अब तक तीन विधानसभा चुनाव हो चुके हैं. जिनमें से दो बार चुनाव बीजेपी के पक्ष में रहे हैं. वहीं 1 बार कांग्रेस इस सीट पर जीती है. बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी जंग में बसपा यहां तीसरे नंबर की पार्टी रही है. बीजेपी और कांग्रेस के अलावा नवागढ़ में बसपा पार्टी अस्तित्व में है. लेकिन कार्यकर्ताओं की कमी के कारण बीएसपी ने अपना जनाधार खो दिया है.इस बार भी सीधा मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी से होगा.


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply