अंबिकापुर@हाथी के डर से पेड़ पर मचान बनाकर रहने को मजबूर हैं ग्रामीण

Share


अंबिकापुर,29 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)।सरगुजा के कई ग्रामीण क्षेत्रों में हाथियों का आतंक है। आए दिन हाथी जान-माल के नुकसान पहुंचा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हाथियों का डर इस कदर है कि लोग अपने घर को छोडक¸र पेड़ पर आसियाना बना रखा है। वहीं कई क्षेत्रों में लोग हाथियों के डर से रतजगा करने को मजबूर हैं।
जिले के उदयपुर व लखनपुर क्षेत्र में पिछले कई महीनों से हाथियों का दल उत्पात मचा रहा है। अब तक दर्जनों घरों व कई एकड़ फसलों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ ग्रामीणों को कूचल कर मौत के घाट उतार चुका है। लखनपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत घटोन में ग्रामीणों ने हाथियों के डर से पेड़ों पर मचान बनाकर रात गुजारने को मजबूर हैं। ग्रामीणों का कहना है कि दिन में तो वे अपने घरों में रहते हैं परन्तु शाम होते ही मचान में अपना आसियाना बना लेते हैं और चैन की नींद सोते हैं। क्योंकी उन्हें पता ही नहीं चलता कि कब किधर से हाथी आ जाएगा और फिर घर के साथ उनके परिजनों की भी जान संकट में पड़ जाती है।
वैसे भी उदयपुर-लखनपुर क्षेत्र में हाल ही में 13 हाथियों का दल काफी दिनों से सक्रिय है। इन सब वजहों से जमीन पर बने घर में रात बिताना अब ग्रामीणों को काफी जोखिम का काम लगता है ऐसे में अपनी सुरक्षा के लिए खुद ही उपाय बनाते हुए ग्रामीणों द्वारा पेड़ों पर मचान बनाकर रहा जाने लगा है जिससे हाथियों के आने पर कम से कम जान बच जाने की तो पूरी संभावना है भले ही घर टूट जाए, फसलें खराब हो जाए पर जान तो बच ही जाएगी। हालांकि अभी गांव के कुछ ही घरों में इस प्रकार से मचान बनाकर रहने की शुरूवात की गई है परन्तु आने वाले दिनों में इस गांव में ऐसे मचानों की संख्या बढऩे की बात ग्रामीण भी मान रहे हैं क्योंकि जान सबको प्यारी है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply