एमसीबी@आरटीआई कार्यकर्ता से विधायक बने गुलाब कमरो 5 साल में कैसे हुए करोड़पति?

Share

  • 5 साल में वेतन एक करोड़ भी नही मिला और सपंत्ति 5 लाख से बढकर पौने दो करोड़ कैसे हो गई?
  • भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र के विधायक गुलाब कमरो ने आखिर ऐसा क्या किया कि संपत्ति में हुई 36 गुना बढोत्तरी?
  • भाजपा प्रत्याशी रेणुका ने अपने सोशल मीडिया पेज से किया पोस्ट लगाया आरोप कहा विधायक गुलाब ने क्षेत्र का विकास तो नही किया खुद का विकास जरूर किया
  • घर,बंगला,गाड़ी,जमीन,सोना आदि की भी हुई खरीदी,भाजपा को मिला एक मुद्दा बनेगा चुनावी हथियार।

-रवि सिंह-
एमसीबी 28 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)। कभी विभिन्न शासकीय कार्यालयों में सूचना का अधिकार लगाकर अपनी पहचान बनाने वाले भरतपुर सोनहत क्षेत्र से वर्तमान में विधायक और सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने विधायक बनने के बाद अपनी संपत्ति में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है, विधायक गुलाब कमरो ने पांच साल में अपनी संपत्ति 5 लाख से बढाकर पौने दो करोड़ कर ली है, जो कि पिछले 5 वर्ष की तुलना में 36 गुना अधिक है। विधायक की संपत्ति में इस कदर बढोत्तरी की चर्चा आम लोगो की जुबान पर है, तो इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी को एक मुद्वा भी हाथ लग गया है, भरतपुर सोनहत क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रेणुका सिंह ने विधायक गुलाब कमरो की संपत्ति को लेकर अपने सोषल मीडिया में भी पोस्ट कर सवाल खड़ा किया है।
वर्ष 2018 में इतनी थी गुलाब कमरो की संपत्ति
भरतपुर सोनहत क्षेत्र से विधायक इस बार के चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस प्रत्याषी बतौर चुनावी मैदान में हैं इस बार उनका मुकाबला केन्द्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह से हो रहा है। गुलाब कमरो ने निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत नामांकन पत्र मे दिये शपथ पत्र में बतलाया है कि उनके पास नगद 1 लाख 87 हजार रूपये,बैंक में जमा 38 लाख 10 हजार 924 रूपये,7 लाख 50 हजार रूपये का बीमा और डाकघर में जमा है।  पत्नी लीलावती के नाम पर 10 लाख 10 हजार रूपये बैंक में जमा है,और नगद 1 लाख 73 हजार रूपये है। साथ ही मेसर्स पूजा एग्री एंड एलायड व्यवसाय में 16 लाख 39 हजार रूपये का निवेष बताया गया है। बेटी अंजली के नाम बैंक खाते में 5 हजार 900 रूपये और नगद 32 हजार 543 रूपये बताया गया है। बेटी निषा सिंह के पास नगद 2 हजार चार सौ अंठावन रूपये और बैंक खाते में सुकन्या योजना के तहत 8 हजार छःसौ तैतीस रूपये जमा बताया गया है।
ज्वेलरी और कार भी खरीदी
विधायक गुलाब कमरो ने सिर्फ बैंक बैलेंस और नगद में बढोत्तरी नही की है बल्कि उनके द्वारा शान शौकत का भी पूरा ख्याल रखा गया है,श्री कमरो के पास इनोवा कार है जिसकी कीमत 12 लाख रूपये वर्तमान में है, जबकि इसका क्रय मूल्य और अधिक है। उनके पास 65 ग्राम सोना है,पत्नी के नाम पर महिन्द्रा ट्रैक्टर और स्कूटी है, उनकी पत्नी के पास 120 गा्रम सोना है। कुल संपत्ति 63 लाख 70 हजार 255 रूपये और पत्नी की संपत्ति 42 लाख 16 हजार 536 रूपये बताई गई है।
पिछले वर्ष खरीदी 2 एकड़ से अधिक जमीन
विधायक गुलाब कमरो ने वर्ष 2022 में 2.938 एकड़ भूमि भी क्रय की है,जिसका वर्तमान बाजार मूल्य 9 लाख 62 हजार रूपये बताया गया है। इतना ही नही गृह निर्माण मंडल के प्लाट की बुकिंग भी उन्होने 2 लाख रूपये एडवांस देकर की है। 2021 में राजधानी रायपुर में गुलाब कमरो ने पक्का मकान भी क्रय किया है,जिसकी कीमत 65 लाख रूपये बताई गई है। बैंक से खुद के नाम 35 लाख 1905 रूपये और पत्नी के नाम पर 84 हजार 426 रूपये का कर्ज बताया गया है।
5 साल में हुई जबरजस्त बढोत्तरी
विधायक गुलाब कमरो ने वर्ष 2018 में चुनाव लड़ने के दौरान शपथ पत्र दिया था उसके अनुसार स्वयं और पत्नी के नाम पर कुल 5 लाख 12 हजार रूपये की संपत्ति बताई थी। इन पांच वर्ष में ही लगभग 36 गुना संपत्ति मंे इजाफा बताया जाना कई संदेहो को भी जन्म देता है।
पत्नी के पास लाखो की संपत्ति और लेती थी गरीबो का चावल
विधायक गुलाब कमरो की पत्नी लीलावती के पास भी लाखो की संपत्ति,और सोना बताया गया है। लेकिन उनके नाम पर गरीबी रेखा का राषन कार्ड भी बना हुआ था,यह बात जब पिछले दिनो विरोधियो को मालूम चला तो हो हल्ला मचाया गया जिसके बाद गुलाब कमरो की पत्नी का राषन कार्ड निरस्त किया गया है। विधायक की लखपति पत्नी के द्वारा गरीबो का चावल लेना भी चर्चा का विषय और चुनावी मुद्वा बन गया है।
पांच साल मे कितना मिला वेतन
बतलाया जाता है कि वर्ष 2018 में जब गुलाब कमरो विधायक बने उस दौरान उनका वेतन लगभग 1 लाख रूपये था, और वर्ष 2022 तक इतना ही वेतन प्राप्त हुआ था,इस हिसाब में एक वर्ष में उन्होने वेतन से 12 लाख और 4 वर्ष में 48 लाख रूपये अर्जित किया है। पिछले एक वर्ष से वेतन में बढोत्तरी के बाद अब लगभग 1 लाख 75 हजार रूपये प्राप्त हो रहा है। यानि कि गुलाब कमरो ने कुल वेतन लगभग 69 लाख रूपये अर्जित किया है। जिसकी तुलना में उन्होने लगभग पौने 2 करोड़ की सपंत्ति घोषित की है। कुल मिले वेतन के हिसाब से लगभग 3 गुना संपत्ति बढना कई संदेहो को जन्म देता है तो वहीं  गुलाब कमरो की सपंत्ति में इस प्रकार की बढोत्तरी से आम जन भी हतप्रभ हैं।
रेणुका सिंह ने कहा विधायक ने किया खुद का विकास
विधायक गुलाब कमरो के द्वारा दिये गए शपथ पत्र के अनुसार जिस प्रकार अनुपातहीन संपत्ति बताई गई है उससे विरोधियों को भी एक मौका मिल गया है। प्रतिद्वंदी रेणुका सिंह ने अपने सोषल मीडिया पोस्ट में भी कटाक्ष किया है और कहा है कि 36 गढ के लिए किए गए 36 वादे कांग्रेस सरकार पूरी नही कर सकी है,लेकिन विधायक जी की संपत्ति 36 गुना जरूर बढ गई। बीपीएल कार्ड धारी पत्नी भी लखपति बन गई और भरतपुर सोनहत से कांग्रेस विधायक गुलाब कमरो लखपति से करोड़पति बन गए। विधायक गुलाब कमरो ने क्षेत्र का विकास तो नही खुद का विकास जरूर किया। करोड़पति बनने की बधाई विधायक जी।सवाल जो जनता के इर्द गिर्द घूम रहे हैं
विधायक गुलाब कमरो ने अपनी संपत्ति की घोषणा की जिसके बाद तरह -तरह की चर्चाएं चल रही हैं,जिस विधायक ने लगभग 70 लाख ही वेतन से प्राप्त किया है उसने 5 साल में अपने ऊपर भी कुछ ना कुछ राषि खर्च भी किया होगा, शान शौकत से लेकर उनके पहनावे से भी काफी कुछ झलकता है। उन्होने जो मोबाईल रखा है वह भी काफी कीमती बतलाया जाता है। लोग यह समझ नही पा रहे हैं कि आखिर विधायक गुलाब कमरो ने क्या कमाल किया है कि उनकी सपंत्ति 5 वर्ष में 5 लाख से बढकर पौने 2 करोड़ तक पहुंच गई।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply