नई दिल्ली@आठ भारतीय नौसेना अधिकारियों को मौत की सजा

Share


मौत की सज़ा पाने वाले 8 भारतीय अधिकारी कौन हैं ?


नई दिल्ली,27 अक्टूबर 2023 (ए)।
कतर की एक अदालत ने आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को मौत की सजा सुनाई है। वह पिछले एक साल से जेल में हैं। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सज़ा चौंकाने वाली है और उन्हें बाहर निकालने के लिए कानूनी रास्ते तलाशे जा रहे हैं। कतर सरकार ने आठ भारतीयों के खिलाफ सटीक आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया है।
लेकिन कतर की स्थानीय मीडिया ने दावा किया है कि भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी इजरायल के लिए उनके देश की जासूसी कर रहे हैं। हालांकि, इसमें कितनी सच्चाई है ये अभी सामने नहीं आया है। कतर की एक अदालत द्वारा आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को मौत की सजा सुनाने वाले अधिकारियों की भारतीय नौसेना में उत्कृष्ट सेवा थी।
एक अधिकारी को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इनमें से एक अधिकारी को भारतीय सेना में सेवा के दौरान उनकी उच्च पेशेवर दक्षता, त्वरित कार्य और तेज दिमाग के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। एक अधिकारी ने अपनी सेवा के दौरान तमिलनाडु के प्रतिष्ठित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन में प्रशिक्षक के रूप में काम किया है। बताया जाता है कि एक अन्य अधिकारी ने अपनी सेवा के दौरान भारतीय युद्धपोत आईएनएस विराट पर फाइटर कंट्रोलर और नेविगेटिंग ऑफिसर के रूप में काम किया था। कुछ अधिकारी ऑपरेशनल कमांडर भी रहे हैं।


आप कतर कैसे पहुंचे?


एक न्यूज एजेसी के अनुसार ये अधिकारी 20 साल तक नौसेना में काम कर चुके हैं और अहम पदों पर रह चुके हैं। इन अधिकारियों ने एक निश्चित अवधि तक नौसेना में सेवा देने के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली और बेहतर अवसरों की तलाश में नौसेना छोड़ दी। इसके बाद इन अधिकारियों ने कतर की निजी सुरक्षा कंपनी अल दहरा के साथ काम करना शुरू कर दिया।


क्या कहती है भारत सरकार?


कतर की एक निचली अदालत ने अल दहरा कंपनी के आठ भारतीय कर्मचारियों से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाया है। हम परिवार के सदस्यों और कानूनी टीम के संपर्क में हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, हम सभी कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

गिरफ्तारी के बारे में सरकार को कोई जानकारी नहीं थी


कतर की खुफिया एजेंसी स्टेट सिक्योरिटी ब्यूरो ने 30 अगस्त 2022 को भारतीय नौसेना के एक पूर्व अधिकारी को गिरफ्तार किया। हालांकि, भारतीय दूतावास को सितंबर के मध्य में गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया गया था। 30 सितंबर को उन्हें अपने परिवार से फोन पर बात करने की इजाजत नहीं दी गई।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply