लखनपुर@जंगलों में कटाई कर झाला बनाकर किया जा रहा कजा वन विभाग बेखबर

Share

मनोज कुमार –
लखनपुर,26 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)। सरगुजा जिले के वन भूमियों में लगातार ग्रामीणों के द्वारा अवैध कटाई कर कजा करने का खेल बदहस्तूर जारी है कुछ ऐसा ही मामला उदयपुर वन परीक्षेत्र के ग्राम मानपुर वनखंड लिपिगी के कक्ष क्रमांक 2035 में देखने को मिला जहां ग्रामीणों के द्वारा सैकड़ो पेड़ पौधों की कटाई कर झाला बनाकर कजा किया जा रहा है। इतने बड़े पैमाने पर हो रहे कजे को लेकर वन विभाग आंखें मूंदे हुई है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक लगभग 2 वर्ष पूर्व कोरोना कल के समय से गांव के ही कुछ ग्रामीणों के द्वारा लगभग 10 एकड़ से अधिक वन भूमि में पेड़ पौधों की अवैध कटाई करते हुए लकड़ी का झाला बनाकर कजा किया जा रहा है वहीं स्थानीय लोगों के द्वारा कई बार इसकी सूचना उदयपुर वन विभाग को दी गई परंतु वन विभाग के द्वारा अब तक किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई है।
इस संबंध में उदयपुर वन क्षेत्र अधिकारी गजेंद्र दोहरे से चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि मौका जांच कर उचित कार्यवाही की जाएगी। अब देखना होगा कि अधिकारियों के द्वारा कजा धारी के खिलाफ किस प्रकार की कार्यवाही की जाती है या फिर जंगलों की कटाई कर कजे का खेल बदस्तूर जारी रहेगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply