मुंबई,@11 एजीएम समेत 60 कर्मचारी सस्पेंड किए गए

Share


बैंक ऑफ बड़ौदा की बॉब वर्ल्ड एप्प मामले में बड़ी कार्रवाई


मुंबई,18 अक्टूबर
2023 (ए)। बॉब वर्ल्ड एप्प की ऑडिट के बाद रिजर्व बैंक द्वारा की गई कार्रवाई को देखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने 60 से अधिक कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। इनमें से 11 एजीएम (सहायक महाप्रबंधक) हैं। एक बैंक कर्मचारी के अनुसार, एजीएम स्तर के अधिकारी स्केल पांच अधिकारी होते हैं जो आमतौर पर क्षेत्र प्रबंधकों, जोनल प्रमुखों और 25 से अधिक शाखा प्रमुखों की देखरेख करते हैं।
यह मामला बैंक के बॉब वर्ल्ड एप्प के ऑडिट से जुड़ा है। निलंबन पत्र में बैंक ने गंभीर अनियमितताओं की बात स्वीकार की है। ऐसा कहा जा रहा है कि कुछ कर्मचारियों ने अपने कार्यकाल के दौरान ग्राहक खाता नंबर फीड किए और फिर बॉब वर्ल्ड एप्प में पंजीकरण-डी-पंजीकरण किया, यह सब ग्राहक की सहमति के बिना किया गया।


आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर की थी कार्रवाई


रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंक ऑफ बड़ौदा से बाब वर्ल्ड मोबाइल ऐप के निलंबन का आदेश जारी किया है। अब इस ऐप से नए ग्राहक नहीं जुड़ पाएंगे। बता दें कि बैंक ऑफ़ बड़ौदा भारत का दूसरा सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक है। लाखों ग्राहक इस बैंक से जुड़े हैं। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बीओबी पर पिछले दिनों बड़ी कार्रवाई की है। 10 अक्टूबर को निर्देश जारी करते हुए बैंक के बॉब वर्ल्ड मोबाइल एप्लीकेशन को तत्काल प्रभाव निलंबित कर दिया है। यानि इस ऐप पर अब नए ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति नहीं होगी। यह कार्रवाई आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35 (ए) के तहत की है।


जांच के बाद कार्रवाई की गई


बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने कहा कि कुछ कर्मचारियों ने जो किया वह प्रथम दृष्टया कमीशन और चूक का मामला है, जिसके लिए विभागीय जांच की गई थी। जिसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया कि दोषी कर्मचारियों को निलंबित करना उचित है। निलंबित किए गए ज्यादातर कर्मचारी बीओबी से हैं। बैंक अब इसी तरह की कार्रवाई लखनऊ, भोपाल, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जोन में कर सकता है।


एक तिहाई वेतन दिया जाएगा


बैंक ने 11 एजीएम समेत 60 से ज्यादा कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। निलंबन के दौरान उन्हें केवल एक तिहाई वेतन मिलेगा। यदि बैंक उन्हें दोषी पाता है, तो उन्हें दंडात्मक पोस्टिंग मिल सकती है या उनकी नौकरी भी जा सकती है। एक निलंबित कर्मचारी ने कहा, अगर दोषी नहीं पाया गया तो बैंक निलंबन अवधि के लिए मुआवजा देगा।


नए ग्राहकों की भागीदारी आरबीआई के संतुष्टि के अधीन


दरअसल, बैंक के इस मोबाइल एप्लीकेशन पर ग्राहकों को शामिल करने के तरीके में देखी गई कुछ सामग्री पर्यवेक्षी चिताओं को लेकर आरबीआई ने यह कदम उठाया है। ऐप पर बैंक के ग्राहकों की आगे की भागीदारी आरबीआई के संतुष्टि अनुसार देखी गई कमियों के सुधार और बैंक द्वारा संबंधित प्रक्रियाओं को मजबूत करने के अधीन होगी।


आरबीआई ने दिया निर्देश,ग्राहकों को न हो परेशानी


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निर्देश दिया है कि यह बैंक ऑफ बड़ौदा को सुनिश्चित करना होगा कि ऐप पर पहले से जुड़े ग्राहकों को इस कार्रवाई से कोई समस्या या व्यवधान न हो।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply