राजपुर,@बच्चों को दी गई आग से सुरक्षा व बचाव की जानकारी

Share

राजपुर,16 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)। सोमवार को डीएवी मुख्यमंत्री पçलक स्कूल, पतरातु में बच्चों को आग से सुरक्षा व बचाव की जानकारी दी गई । आग क्या है, आग लगने का कारण, आग से बचाव, आग लगने के समय सावधानियाँ इत्यादि प्रश्नों के साथ शुरू हुआ फायर सेफ्टी डेमॉन्सट्रेशन ।
ग़ौरतलब है कि अग्नि सुरक्षा प्रदर्शन के तहत अग्निशमन अधिकारी रविंद्र टौंक जी के द्वारा शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को अग्निशामक उपकरणों की जानकारी दी गई तथा उन्हें उपकरणों के इस्तेमाल करने का सही तरीका भी समझाया गया । आग लगने के दौरान उस पर कैसे काबू पाना है और अपने साथ-साथ किसी दूसरे को भी कैसे सुरक्षित किया जा सकता है । इन सभी चीज़ों की जानकारी क्रियात्मक ढंग से व विस्तारपूर्वक दिया गया । वास्तव में अग्निशामक यंत्र एक सक्रिय अग्नि सुरक्षा उपकरण है, जिसका उपयोग आपातकालीन स्थितियों में आग पर काबू पाने के लिए किया जाता है । दरअसल, अग्निशामक यंत्र से जो सूखा पाउडर निकलता है वो मोनो अमोनियम फास्फेट होता है ।
प्राचार्य आशुतोष झा ने अपने संबोधन में कहा कि अगर कहीं आग लगने की ख़बर मिले तो हमें हिम्मत व सावधानी से काम लेना चाहिए । अगर घर में ऐसी घटना सामने आती है और तत्काल मौके पर अग्निशामक यंत्र उपलध नहीं है तो ऐसी स्थिति में प्राथमिकतानुसार हमें रेत या कोई मोटे कम्बल को भिगोकर आग पर डालना चाहिए, इससे बहुत हद तक आग पर काबू पाया जा सकता है।
इस दौरान बच्चे बेहद सक्रियता से सीखते नज़र आए तथा एक बच्चे ने अपने फीडबैक में कहा कि इस तरह की शैक्षिक गतिविधि हमारे जीवन में हमेशा उपयोगी साबित होती है । आज हमने जो सीखा है, उसके प्रति हम हमेशा जागरूक बने रहेंगे।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply