बैकुण्ठपुर@पटना क्षेत्र में थम नहीं रहीं चोरी की घटनाएं,चोरों ने पांचवी चोरी की घटना को दिया अंजाम

Share

  • पांचवीं चोरी की घटना में चोरों ने  डीवीआर को भी बनाया निशाना,साथ ले गए दुकान का डीवीआर।
  • चोरी लगातार मुख्य सड़क,मुख्य बाजार,चौक के बीच में कर रहे चोर,चोरों को बिल्कुल भी भय नहीं पुलिस का।
  • पांचवीं चोरी मुख्य चौक के उस जगह से जहां रात में बैठती है पुलिस की गस्ति करने वाली टीम,बैठक स्थल से चोरी के घटना स्थल की दूरी महज चंद कदम,सूत्र
  • पुलिस की गस्त पर चोर उठा गए पांचवीं बार सवाल,क्षेत्र में चोरों का भय व्याप्त।
  • दो बार की चोरी में चोर सीसीटीवी में भी हुआ कैद,आज तक फिर भी चोर पुलिस की पकड़ से बाहर।

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 08 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के पटना पुलिस थाना क्षेत्र में अज्ञात चोरों की दहशत लगातार जारी है और अब चोरों ने पांचवी चोरी की घटना को अंजाम दिया है और इस बार चोरों ने दो दुकानों को अपना निशाना बनाया है जिसमे एक दुकान कपड़े की दुकान है और दूसरी दुकान मोबाइल रिपेयरिंग की है। दोनो ही दुकानों से दुकानदारों के बताए अनुसार चोरों ने नकद सहित दुकान के सामानों की चोरी की है, जिसमे कपड़ा दुकान संचालक विकास देवांगन की दुकान से 10 हजार नकद सहित हजारों का कपड़ा चोर अपने साथ ले गए हैं वहीं मोबाइल दुकान आर मोबाइल से चोरों ने कुछ नकदी सहित कुछ पुराने मोबाइल पर हांथ साफ किया है जो दुकान में बनने आए हुए थे। चोरों ने पांचवी चोरी की घटना को अंजाम देते समय पुलिस को भी बड़ी चुनौती दी है, क्योंकि इस बार चोरों ने पटना मुख्य चौक जो राष्ट्रीय राज्यमार्ग से भी लगा हुआ है वहां पर चोरी की घटना को अंजाम दिया है वहीं बताया जा रहा है की रात को पुलिस गस्ती दल पटना मुख्य चौक के पास जिस जगह पर बैठकर निगरानी करती है उससे महज़ चंद कदम दूर पर ही यह दो दुकानें स्थित हैं जहां चोरों ने धावा बोलकर चोरी की है।
पटना पुलिस थाना क्षेत्र में दो माह के भीतर पांचवी चोरी की घटना है यह, इसके पहले पुलिस थाने से महज चंद कदम दूर चोरों ने धावा बोला था और चोरी की थी वहीं उसके बाद चोरों ने पटना मुर्गा मटन दुकानों में भी धावा बोला था,पांडवपारा क्षेत्र में भी चोरी की घटना घट चुकी है। पहले की दो चोरियों में चोर सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुआ था लेकिन जिले की साथ ही पटना की पुलिस इस चोरी की घटना का सुराग आज तक नहीं लगा पाई है और चोर बेकौफ होकर घटना को अंजाम दे रहे हैं। कोरिया जिला विभाजन के बाद चार पुलिस थानों का जिला रह गया है।

क्या चार पुलिस थानों के हिसाब से जिले में पुलिस बल की कमी है?
चार पुलिस थानों के हिसाब से जिले में पुलिस बल की कमी भी नहीं नजर आती, जिले स्तर पर पुलिस के जो भी इकाई कार्य करते हैं सभी इकाइयां जिले में कार्य कर रही हैं यहां तक की जिले में एक स्पेशल टीम भी गठित है जो किसी भी थाना क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से कार्य करने गठित है बावजूद इसके चोर जिले में खासकर पटना क्षेत्र में बेखौफ होकर अपना काम कर रहे हैं। जिले के चार पुलिस थानों में से पुलिस थाना पटना एक बड़े क्षेत्र के लिए कानून व्यवस्था सम्हालने का काम करता है इस थाने की सहूलियत के हिसाब से थाना क्षेत्र में ही दो पुलिस सहायता केंद्र भी बनाए गए हैं जो अपना काम करती हैं लेकिन फिर भी चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं जो क्षेत्र वासियों के लिए भय का माहौल निर्मित करने वाला मामला साबित हो रहा है।
गठित स्पेशल टीम में जिले के होनहार पुलिसकर्मी शामिल हैं फिर भी गुथी सुलझाने का नाम नहीं ले रही
जिला पुलिस द्वारा गठित स्पेशल टीम में जिले के होनहार पुलिसकर्मी शामिल हैं और कहा जाता है की वह कोई भी मामला चुटकियों में सुलझा सकते हैं लेकिन चोरी की घटनाओं में उन्हे सफलता नहीं मिल पा रही है और जिसके बाद स्पेशल टीम के गठन पर भी सवाल उठ रहा है और सुपर कॉप जिले के कहां हैं क्यों वह चोरी की घटनाओं पर लगाम नहीं लगा पा रहे हैं लोग इसको लेकर प्रश्नातूर हैं। वैसे चोरों ने हाल फिलहाल में जिस तरह पटना क्षेत्र को अपने लिए आसान लक्ष्य चोरी का बनाया हुआ है उससे लगता है की उन्हे पुलिस का भय खासकर पटना पुलिस का भय तो बिलकुल भी नहीं है वह एक तरह से चुनौती देते नजर आ रहे हैं पुलिस को और पुलिस भी हांथ पर हांथ धरकर अभी फिलहाल बैठी है क्योंकि उसके पास चोरों को लेकर कोई पुख्ता जानकारी फिलहाल नहीं है।
छत की सीट साथ ही सीलिंग उखाड़कर चोरों ने दिया चोरी की घटना को अंजाम,दो दुकानों में इत्मीनान से चोरी कर डीवीआर भी ले गए चोर साथ पटना मुख्य चौक के पास राष्ट्रीय राज्यमार्ग से लगे हुए दो दुकानों में चोरों ने शनिवार की रात धावा बोला,चोरों ने एक ही साथ सटी हुई दो दुकानों में इत्मीनान से चोरी की घटना को अंजाम दिया,एक दुकान कपड़े की थी एक मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान थी दोनो ही दुकानों में चोरों ने पहले छत की सीट को उखाड़ने का काम किया उसके बाद दुकान के भीतर लगी सीलिंग को उखाड़ा फिर चोरी की। चोरों ने जाते जाते डीवीआर भी अपने साथ ले जाना नहीं भुला। मुख्य चौक के पास स्थित दुकानों में चोरी की घटना घटना काफी बड़ी घटना इसलिए भी मानी जा रही है क्योंकि चोरों ने जिस तरह की हिम्मत दिखाई उससे जाहिर हुआ की उन्हे किसी का भय बिलकुल भी नहीं है।
पुलिस गस्त पर उठ रहे सवाल,जहां रात में बैठती है गस्त करने वाली पुलिस टीम वहां से चंद कदम की दूरी पर हुई चोरी की वारदात
पटना में लगातार घट रही चोरी की घटनाओं के बाद वहीं एक भी चोरी के मामले में पुलिस को नहीं मिली सफलता के बाद पुलिस गस्त पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पुलिस गस्त करती भी है की नहीं रात में यह अब लोग आपस में एक दूसरे से पूछ रहे हैं,लोगों के अनुसार शनिवार रात जिन दुकानों में चोरी की घटना घटी उन दुकानों से चन्द कदम की ही दूरी पर पुलिस गस्ती दल रात में बैठकर निगरानी करती है और चूंकि यह सही है तो फिर बगल में ही चोरी हुई यह पुलिस को कैसे नहीं पता चल सका। लोगों का मानना है की पुलिस गस्ती करती है यह तभी देखा गया जब लोग खुद जगे हुए थे,देर रात या पूरी रात वह गस्त करते हैं यह अब लोग मानने तैयार नहीं और उनका मानना है की जब तक लोग जगे रहते हैं हलचल रहती है पुलिस गस्ती करती है देर रात पुलिस लौट जाती है और तब चोरों को मौका मिल जाता है और वह चोरी की घटना को अंजाम दे जाते है।
पांचवीं चोरी दो दुकानों में चोरी की घटना एक साथ अब तक पुलिस के हांथ कोई सुराग नहीं,सूत्र
पटना क्षेत्र में शनिवार रात की चोरी की घटना पांचवी घटना मानी गई,इसके पहले चार चोरियों को अंजाम देकर चोर वैसे भी बेखौफ चल रहे थे इस बार उन्होंने ने पांचवी चोरी की है और एक साथ दो दुकानों को निशाना बनाया है। पटना पुलिस वहीं जिले की स्पेशल पुलिस टीम के हांथ फिलहाल कोई सुराग नहीं लगा है चोरी के मामले में उनका हांथ फिलहाल खाली है यह सूत्रों का कहना है। पुलिस टीम मामले को लेकर काफी चिंता में भी है यह भी बताया जा रहा है।
जिन दो दुकानों में हुई है चोरी पुलिस उसके बगल के घर के सीसीटीवी फुटेज की कर रही जांच,फुटेज में एक व्यक्ति दिख रहा संदिग्ध,सूत्र
सूत्रों की माने तो पुलिस जिन दो दुकानों में चोरी हुई है उसके बगल के एक घर की सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। बताया जा रहा है की जिन दो दुकानों में चोरी की गई है वहां के एक दुकान में सीसीटीवी मौजूद था लेकिन चोर ने उसका डीवीआर अपने साथ ले जाना नहीं छोड़ा,अब पुलिस चोर तक पहुंचने पड़ोस के घर के सीसीटीवी का फुटेज खंगाल रही है। वैसे सूत्रों की माने तो पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में एक संदिग्ध नजर आ रहा है जो अकेला ही है ऐसा बताया जा रहा है।
पूर्व की चोरियों में भी एक ही चोर कैद होता आया है सीसीटीवी फुटेज में
वैसे पटना क्षेत्र में हाल फिलहाल में जो चोरी की घटना सामने आई है उसमे कुछ चोरियां सीसीटीवी में भी कैद हुई हैं,वहीं जो सीसीटीवी में चोरियां कैद हुई हैं उनमें एक ही चोर नजर आया है जिसे आज तक पुलिस नहीं पकड़ पाई है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply