खड़गवां,@वन परिक्षेत्र खड़गवां के सुस्त रवैया के कारण वन भूमि पर धड़ल्ले से हो रहा है अवैध कब्जा

Share


जिल्दा क्षेत्र में वनों की अंधाधुंध कटाई जारी है जब कि इसकी जानकारी खड़गवां वन अमले को है


-राजेन्द्र शर्मा-
खड़गवां,08 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)।
वन परिक्षेत्र खड़गवां के ग्राम पंचायत जिल्दा में वनों की हो रही अंधाधुंध कटाई जिला एमसीबी और कोरिया जिले के अंतर्गत आने वाले वन परिक्षेत्र खड़गवा के जिल्दा ग्राम पंचायत में वनों की अंधाधुंध कटाई रूकने का नाम ही नहीं ले रही है। और वहीं वन की कटाई कर वन भूमि पर भी अवैध कब्जा बिना किसी डर भय के किया जा रहा है जिससे वषों पुराने वनो की कटाई करते हुए तेजी के साथ वन भूमि पर अवैध कब्जा कर रहे हैं वही वन परिक्षेत्र अधिकारी खड़गवा के ढुलमुल रवैया के कारण वनों की भारी कटाई बड़े जोरों पर हो रही है।
ज्ञात हो कि जिला एमसीबी के अंतर्गत आने खड़गवां वन परिक्षेत्र के ग्राम जिल्दा एवं कदमबहरा में वनों की अंधाधुंध कटाई कर वन भूमि पर अवैध रूप से कब्जा करने का खेल पिछले कई वर्षों से चल रहा है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि वन परिक्षेत्र के अधिकारियों के सांठगांठ से जनप्रतिनिधियों के द्वारा भी अवैध रूप से वन भूमि पर कब्जा कर बड़े बड़े मकान बना लिए हैं जिससे देख स्थानीय भी वनभूमि की कटाई कर अवैध कब्जा करने में लीन है।
खड़गवां वन परिक्षेत्र अधिकारी से लेकर वन परिक्षेत्र का अमला सुस्त पड़ा है और वही वन भूमि पर वनों को काट कर वन भूमि पर अवैध कजा किया जा रहा है। एक तरफ प्रशासन करोड़ों रुपए वनों को लगाने और उन्हें बचाने के लिए करोड़ों रुपए जनता के टैक्स के पैसों का इस्तेमाल कर वनो के बचाव के लिए खर्च किए जाते। यदि जल्द ही वनों की सुरक्षा नहीं की गई तो वह दिन दूर नहीं कि ग्राम पंचायत जिल्दा से वन खात्मा ना हो जाए तो इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी वन परिक्षेत्र खड़गवां की होगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply