मनेन्द्रगढ़ @वेब पोर्टल वाले एक पत्रकार और एक खबर की एक मुख्य पंक्ति को लेकर ब्राह्मण समाज हुआ लामबंद,पुलिस को की शिकायत,मामला दर्ज

Share

  • वेब पोर्टल में एक समाज विशेष के विरुद्ध स्तरहीन टिप्पणी पर मामला दर्ज,घटना के बाद से आरोपी फरार।
  • अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मनेंद्रगढ़ को ब्राह्मण समाज ने सौंपी शिकायत,पत्रकार के विरुद्ध कार्यवाही की हुई मांग।
  • मामला पोर्टल में प्रकाशित एक समाचार से जुड़ा हुआ,ब्राह्मण समाज को लेकर जिसमे की गई है टिप्पणी।
  • खबर प्रकाशन साथ ही शिकायत के बाद पत्रकार भी पहुंचा ब्राह्मण समाज की शरण में,समझौते का किया प्रयास,सूत्र।
  • अपने पोर्टल से समाचार भी मिटाया पत्रकार ने,खुद को बचाने पत्रकार ने जो बन सका वह किया,सूत्र।
  • ब्राह्मण समाज पत्रकार पर कार्यवाही के लिए अड़ा,समझौते को समाज तैयार नहीं,सूत्र।

-रवि सिंह-
मनेन्द्रगढ़ 02 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)। ब्राह्मण समाज ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति मनेंद्रगढ़ ने समाज के लोगों का हस्ताक्षरित शिकायत पत्र अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मनेंद्रगढ़ को सौंपा जिसमे एक पत्रकार और उसके द्वारा प्रकाशित एक खबर की शिकायत थी, जिसमे एक पंक्ति मुख्य पंक्ति में ब्राह्मण समाज संपूर्ण ब्राह्मण समाज को अपमानित किया गया या ऐसा करने की चेष्टा बदनाम करने की चेष्टा की गई है ऐसा समाज के शिकायत पत्र में लिखा गया। शिकायत पत्र में उल्लेखित किया गया की छत्तीसगढ़ लायंस न्यूज पोर्टल पर प्रतिनिधि सिरिल दास के द्वारा एक समाचार प्रकाशित किया गया, समाचार में एक ब्राह्मण समाज से आने वाले युवक द्वारा चोरी की घटना का जिक्र किया गया और समाचार में पूरे ब्राह्मण समाज को नीचा दिखाने का प्रयास किया गया। जिसे लेकर ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति, साथ ही उपस्थित ब्राह्मण समाज के लोगों ने पुलिस अधिकारी को लिखित शिकायत करते हुए पत्रकार पर कार्यवाही करने की बात कही गई और उन्होंने यह भी कहा की एक व्यक्ति की गलती को पूरे समाज पर थोपने का जो प्रयास कृत्य उक्त समाचार पोर्टल और पत्रकार ने किया है जिसका उद्देश्य सम्पूर्ण ब्राह्मण समाज को नीचा दिखाना है परिलक्षित होता है, दुर्भावना साफ समाज के प्रति नजर आती है जिसके लिए समाज पत्रकार सहित पोर्टल पर कार्यवाही की मांग करता है। समाचार में जो लिखा गया था उसका मजमून भी समाज ने शिकायत के दौरान प्रस्तुत किया और बताया की समाज को लेकर एक किसी युवक की गलती के कारण पूरे समाज को अपमानित करना समाज के लिए बड़ा अघात है और समाज के लिए असहनीय है। एक तथाकथित वेब पोर्टल के संचालक युवक द्वारा ब्राह्मण समाज के विरुद्ध अपने पोर्टल में की गई अभद्र टिप्पणी के विरोध में ब्राह्मण समाज द्वारा कोतवाली मनेन्द्रगढ़ में की गई शिकायत के बाद विभिन्न धाराओं के तहत पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है,मामला दर्ज होने के बाद  आरोपी युवक फरार बताया जा रहा है।
समाचार में यह लिखना की ब्राह्मण समाज के कुछ युवकों को ऐसी शिक्षा दे रहें हैं उनके माता पिता उनके गुरु की वह छल कपट चोरी जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं जिससे ब्राह्मण समाज पूरा बदनाम हो रहा है, ब्राह्मण समाज के युवकों द्वारा चोरी की तीसरी घटना है ऐसा भी पोर्टल के समाचार में लिखा गया यह भी शिकायत में उल्लेखित किया गया।वहीं शिकायत करने पहुंचे ब्राह्मण समाज के लोगों ने कहा की जैसा समाचार प्रकाशित किया गया एक युवक की चोरी में संलिप्तता को जिस तरह से पूरे समाज पर थोपने का प्रयास किया गया समाचार समाज के प्रति दुर्भावना और समाज को अपमानित करने के उद्देश्य से लिखा गया। समाज ने यह भी कहा की किसी जाति समाज के एक दो युवक या व्यक्तियों के गलत हो जाने से उनके गलत कुकृत्यों को लेकर किसी पूरे समाज या किसी पूरी जाति को दोषी या अपराधी नहीं कहा जा सकता, वहीं समाज से शिकायत करने पहुंचे लोगों ने यह भी कहा की समाज के लोग ही फोन करके पूछ भी रहे हैं। शिकायत में यह भी लिखा है ब्राह्मण समाज ने की समाचार से समाज की प्रतिष्ठा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है,जबकि ब्राह्मण समाज अपनी चरित्र सुचिता के नाते समाज में जाना पहचाना जाता है, समाचार में जिस व्यक्ति द्वारा कोई अपराध किया गया है उसके बारे में तो लिखा जा सकता है लेकिन पूरे समाज को लेकर अनर्गल लिखना गलत है अपराध है यह भी समाज प्रमुखों ने शिकायत के दौरान कहा। पोर्टल सहित समाचार प्रकाशित करने वाले पोर्टल प्रतिनिधि पर ब्राह्मण समाज ने अपराध पंजीबद्ध करने की मांग की है जिससे समाज में भाईचारा बना रहे वहीं ब्राह्मण समाज की सुचिता बरकरार रहे यह समाज ने मांग की है।
समाचार प्रकाशित करने के बाद जब ब्राह्मण समाज ने विरोध किया दर्ज,पोर्टल से समाचार किया गया निरस्त
मामले में ब्राह्मण समाज ने पोर्टल सहित पोर्टल के प्रतिनिधि पत्रकार पर अपराध दर्ज करने की मांग लिखित शिकायत कर पुलिस से की है,जैसे ही इसकी जानकारी पोर्टल के प्रतिनिधि को हुई उसने पोर्टल से समाचार निरस्त कर दिया जैसा की सूत्रों का दावा है। पोर्टल ने समाचार निरस्त किया इससे यह साबित होता है की समाचार में त्रुटि थी वहीं समाचार किसी समाज के लिए एक अघात स्वरूप उसके अपमान स्वरूप साबित हुआ इसलिए उसे निरस्त किया गया जो सूत्रों का ही दावा है।
पोर्टल से समाचार निरस्त होने से पूर्व ही ब्राह्मण समाज ने समाचार का ले लिया था स्क्रीन शॉट, शिकायत के दौरान किया प्रस्तुत
जैसा की बताया जा रहा है की ब्राह्मण समाज जिस समाचार से आहत हुआ एक समाचार पोर्टल सहित उसके प्रतिनिधि पर समाज जब अपराध दर्ज करने की मांग के साथ पुलिस के पास पहुंचा पोर्टल सहित प्रतिनिधि को इसकी भनक लग गई,पोर्टल से तत्काल समाचार निरस्त कर दिया गया,वहीं ब्राह्मण समाज ने शिकायत के साथ पोर्टल में छपी खबर की छायाप्रति भी संलग्न की है और उन्होंने सबूत के तौर पर उसे प्रस्तुत किया है वहीं उसे समाज के लोगों ने निरस्त होने से पूर्व ही सुरक्षित कर लिया था समाचार का स्क्रीन शॉट ले लिया था जिससे शिकायत मय सबूत को जा सके। कुल मिलाकर निरस्त करने में पोर्टल ने देरी की और सबूत ब्राह्मण समाज ने जुटा लिया और सबूत सहित शिकायत की जो समाचार की दुर्भावना बताने में समाज के काम आया।
पोर्टल प्रतिनिधि समझौते की फिराक में,ब्राह्मण समाज समझौते को तैयार नहीं
मामले में खुद की गलती जब पोर्टल प्रतिनिधि पत्रकार के संज्ञान में आई उसने सबसे पहले पोर्टल से समाचार निरस्त करने का काम किया बाद में जब उसे पता चला की उसकी छायाप्रति शिकायत में संलग्न है ब्राह्मण समाज की तरफ से वह समाज से समझौते के लिए प्रयासरत हुआ लेकिन जैसा की सूत्रों का दबा दावा है ब्राह्मण समाज कार्यवाही पर अड़ा है वह माफ करने को तैयार नहीं किसी भी हाल में पत्रकार को।
अपराध दर्ज करने पुलिस ने ब्राह्मण समाज को दिया है आश्वासन,सूत्र
पुलिस ने ब्राह्मण समाज की शिकायत को गंभीरता से लिया है वहीं समाज प्रमुखों को पुलिस ने आश्वस्त किया है की कार्यवाही निश्चित रूप से की जाएगी दोषी पत्रकार और पोर्टल के विरुद्ध यह भी सूत्रों का कहना है। अब देखना है क्या कार्यवाही होती है वहीं ब्राह्मण समाज को मिला आश्वासन पूरा होता है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply