सूरजपुर,@शासकीय स्कूल भवन की बाउंड्रीवॉल पर निजी अस्पताल का प्रचार लिखवाना कितना सही?

Share

  • प्राथमिक शाला ठीहाईपारा विकासखंड रामानुजनगर जिला सूरजपुर की बाउंड्रीवॉल पर निजी अस्पताल का लिखा गया है प्रचार
  • यदि शासकीय प्राथमिक शाला की है बाउंड्रीवॉल तो क्या प्रचार लिखवाने की निजी अस्पताल ने ली है शिक्षा विभाग से मंजूरी?
  • ओंकार पांडेय –
    सूरजपुर, 25 सितम्बर 2023 (घटती-घटना)। प्राथमिक शाला ठीहाईपारा विकासखंड रामानुजनगर जिला सूरजपुर की बाउंड्रीवॉल पर निजी अस्पताल का लिखा गया है प्रचार। प्रिंटरिच वातावरण बनाने के लिए बाउंड्रीवॉल का किया जा सकता था उपयोग,निजी अस्पताल का प्रचार कितना उचित? यदि बाउंड्रीवॉल है शासकीय स्कूल की तो क्या यह है नियमानुसार,क्या शासकीय स्कूल की बाउंड्रीवॉल पर किया जा सकता है निजी प्रचार? स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मामले से क्यों बने बैठे हैं अनभिज्ञ यदि शासकीय स्कूल की बाउंड्रीवॉल पर है निजी अस्पताल का प्रचार। यदि शासकीय प्राथमिक शाला की है बाउंड्रीवॉल तो क्या प्रचार लिखवाने की निजी अस्पताल ने ली है शिक्षा विभाग से मंजूरी?
    शासकीय स्कूल की दीवार पर निजी अस्पताल के प्रचार का एक मामला जिले में सामने आया है और बताया जा रहा है की एक प्राथमिक स्कूल की बाउंड्रीवॉल पर एक निजी अस्पताल का प्रचार लिखा गया है वह भी स्कूल के बिलकुल सामने के भाग के बाउंड्रीवॉल पर। यह मामला यह सवाल खड़ा करता है की क्या यह नियमनुसार सही है यदि बाउंड्रीवॉल शासकीय प्राथमिक स्कूल की है क्योंकि स्कूल की दीवारों पर निजी प्रचार किसी संस्था या अस्पताल के करने की इजाजत शिक्षा विभाग का नहीं हो सकता क्योंकि शासकीय स्कूल की दीवार पर प्रिंटरिच सामग्रियों का लेखन ही शिक्षा विभाग का नियम है जिससे छात्रों को कुछ सीखने का अवसर प्रिंटरिच दीवारों को देखकर मिल सके।
    अब सूरजपुर जिले के रामानुज नगर के ठीहाईपारा के प्राथमिक शाला में एक निजी अस्पताल का जो प्रचार लिखा नजर आ रहा है और जो तस्वीर देखकर समझा जा सकता है वह किसके अनुमति से लिखवाया गया यह बड़ा प्रश्न है,क्या शिक्षकों को इसकी जानकारी नहीं थी या जब उन्हे जानकारी हुई तो उन्होंने क्या इसको लेकर कोई पत्राचार शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत कराने के लिए किया क्या यह भी सवाल है। अब मामले में यदि सच्चाई है और बाउंड्रीवाल शासकीय प्राथमिक शाला की है तो अब क्या आगे की कार्यवाही विभाग करेगा यह भी देखने वाली बात होगी। वैसे नियमानुसार यह गलत है और किसी शासकीय भवन सहित शासकीय बाउंड्रीवॉल पर खासकर स्कूल की बाउंड्री वॉल पर कभी निजी प्रचार की अनुमति नहीं मिलती विभाग से न ही यह सही है यह बताया गया है जानकारों द्वारा। वैसे यह एक स्कूल की तस्वीर है जो समाने आई है,यदि एक स्कूल की बाउंड्रीवॉल पर निजी अस्पताल ने प्रचार का किया गया है तो अन्य स्कूलों की दीवारों पर भी प्रचार किया गया होगा जिले के और उसकी भी जानकारी विभाग को एकत्र करानी चाहिए और इस पर आपçा दर्ज कर इसे मिटवाना चाहिए।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply