रायपुर,@50 नामों की होगी कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची

Share


20 के बाद कभी भी,छानबीन कमेटी और पीसीसी में लगभग नाम तय,सीईसी में चल सकती है नामों पर कैंचीं


रायपुर,11 सितम्बर 2023 (ए)।
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए दावेदारों के नामों की स्क्रूटनी हो चुकी है। छानबीन कमेटी और पीसीसी के बाद ष्टश्वष्ट में नाम तय होगा। संभावना जताई जा रही है की 20 तारीख के बाद कभी भी कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची जारी होगी। खबर यह भी है कि बीजेपी द्वारा घोषित 21 विधानसभा समेत अन्य को मिलकर कांग्रेस की पहली सूची में तकरीबन 50 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों का एलान होगा।
कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद मुख्यमंत्री निवास में शनिवार और रविवार को भी सीएम भूपेश बघेल सहित चुनावसमिति के सदस्यों के बीच उम्मीदवारों के नाम को लेकर मंथन किया गया।
कांग्रेस के कई वर्तमान विधायकों की टिकट काटी जा सकती है, उसमें वे विधायक शामिल होंगे, जिनकी परफॉर्मेस खराब रही है। बताया जाता है कि मंत्रिमंडल के सदस्यों और वरिष्ठ विधायको, विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नाम भी सिंगल हैं।
मंत्री रविंद्र चौबे ने संकेत दिए हैं कि करीब आधी सीटों पर सिंगल नाम तय हो चुके हैं, फाइनल मुहर लगनी बाकी है। जानकारी के अनुसार बैठक में कुछ नाम तय किए गए। तय नामों को दिल्ली की बैठक में मुहर लगने के बाद जारी किया जाएगा।
बताया जा रहा है कि पहले उन विधानसभा सीटों पर चर्चा की गई, जहां भाजपा ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसके बाद जिन सीटों के लिए एक-एक नाम आए हैं, उस पर भी चर्चा की गई।


छानबीन कमेटी और पीसीसी के बाद पीईसी में तय


छानबीन कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने शुक्रवार को बैठक ली। बैठक में नेट्टा डिसूजा, एल. हनुमंथा ने सभी जिलों का दौरा कर जो रिपोर्ट सौंपी है, उसी के आधार पर प्रत्याशियों के नामों पर विचार किया गया। वहीं पीसीसी ने जिलों से मिले दावेदारों के पैनल से कई सीटों पर सिंगल नाम तय किए थे। इन नामों के आधार पर कई नाम लगभग तय किए गए। बताया जाता है कि कुछ जगहों पर पैनल को लेकर श्री माकन ने कहा, वहां पर भी जीतने की संभावनाओं के आधार पर सिंगल नाम दें।


सीएम और इन मंत्रियों के नामों पर आम राय


भूपेश बघेल-पाटन, टीएस सिहंदेव- अंबिकापुर, डॉ. चरणदास महंत-सक्ती, ताम्रध्वज साहू – दुर्ग ग्रामीण, रविंद्र चौबे- साजा, मोहम्मद अकबर- कवर्धा, डॉ. शिव डहरिया- आरंग, गुरु रुद्रकुमार- नवागढ़, जयसिंह अग्रवाल- कोरबा, अनिला भेंडç¸या- डौंडीलोहारा, मोहन मरकाम- कोंडागांव, उमेश पटेल- खरसिया, कवासी लखमा- कोंटा, अमरजीत भगत- सीतापुर।


इनकी टिकिट पक्की,सहमति बनी एलान 20 के बाद


इन वरिष्ठ विधायकों के नाम पर भी सहमति बनने की खबर है। संतराम नेताम – केशकाल, धनेंद्र साहू- अभनपुर, रामपुकार सिंह- पत्थलगांव, अरुण वोरा- दुर्ग शहर, अमितेष शुक्ल- राजिम, लखेश्वर बघेल बस्तर, विकास उपाध्याय – रायपुर पश्चिम, शैलेष पांडे- बिलासपुर, विनोद चंद्राकर- महासमुंद, विक्रम मंडावी- बीजापुर, गुलाब कमरो -भरतपुर सोनहत खेलसाय सिंह- प्रेमनगर, पारसनाथ राजवाड़े- भटगांव, विनय भगत- जशपुर, लालजीत राठिया धर्मजयगढ़, पुरषोत्तम कंवर – कटघोरा और द्वारिकाधीश साहू- खल्लारी के नाम तय माने जा रहे हैं।


इन विधायकों की टिकिट सर्वे के आधार पर खतरे में


डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम – प्रतापपुर, यूडी मिंज कुनकुरी, गुरुदयाल सिंह बंजारे- नवागढ़, शकुंतला साहू- कसडोल, ममता चंद्राकर- पंडरिया, किस्मतलाल नंद- सरायपाली, चंद्रदेव राय- बिलाईगढ़, शिशुपाल सोरी- कांकेर, रेखचंद जैन- जगदलपुर, चंदन कश्यप- नारायणपुर, दलेश्वर साहू- डोगरगांव, भुनेश्वर बघेल- डोंगरगढ़, चिंतामणि महराज – सामरी, बृहस्पत सिंह- रामानुजगंज और छन्नी साहू-खुज्जी का नाम पैनल में फंसा है। पार्टी दावेदारों के साथ उनके नामों पर विचार कर रही है।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply