बैकुण्ठपुर,@जिपं उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी पहले जनप्रतिनिधि होंगे जो पूर्व सरपंचों की स्मृति पर उनके नाम से चौक बनवाएंगे

Share

33 पूर्व सरपंचों के नाम स्थापित होगा पंचायत का मुख्य चौक,पूर्व सरपंचों की याद में उन्हें सम्मान देने का वेदांती तिवारी ने लिया संकल्प
ग्राम कसरा से 35 वर्ष सरपंच रहे स्व. अमर सिंह के नाम चौक का भूमिपूजन से शुरू हुआ नया परंपरा

-संवाददाता-
बैकुण्ठपुर,10 जुलाई 2023 (घटती घटना)
कोरिया जिले के सरल सहज क्षेत्र में पकड़ रखने वाले लोकप्रिय जनप्रतिनिधी जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांति तिवारी राज्य की अद्वितीय पहल की शुरुआत ग्राम कसरा से शुरु किए। अपने जिला पंचायत विकास निधि को यादगार बनाने के लिए कृत संकल्पित होकर 33 पूर्व सरपंचों के नाम से चौक का नामकरण करने का निर्णय संकल्प उन्होंने लिया है। जिसकी शुरुआत ग्राम कसरा के लगातार 35 वर्ष सरपंच रहे स्वर्गीय अमर सिंह के नाम कसरा में चौक का निर्माण किया जाना उनका पहला प्रयास साबित हुआ, भूमिपूजन किए इस अवसर पर ग्राम पंचायत के सरपंच,उपसरपंच, पंच गांव के वरिष्ठ नागरिक व ग्रामवासी उपस्थित रहे। बता दें इस तरह की पहल करने वाले वह प्रदेश के पहले जनप्रतिनिधी होंगे जो ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंचों के नाम से चौक का नामकरण कर सम्मान दिलाते हुए उनके नाम को अमर करेंगे।
ज्ञात हो की राष्ट्रीय राज्यस्तरीय राजनीति में अपनी भूमिका निभाने वाले कई राजनेताओं जनप्रतिनिधियों के नाम से कई जगह कई योजनाओं का नामकरण आज तक हमने सुना देखा, ऐसे नेताओं ने जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर राजनीति की हो राज्य स्तर पर राजनीति की हो कुछ मिशाल कायम की हो उन्हे याद रखने उनके नाम से चौक चौराहों का नामकरण किया गया, योजनाओं का नामकरण किया गया, किसी स्थानीय स्तर के जनप्रतिनिधि को यह सम्मान कभी नहीं मिला, खासकर त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था की सबसे निचली कड़ी जो ग्राम पंचायत है के सरपंचों खासकर भूतपूर्व सरपंचों को कभी याद रखा जाए, जिन्होंने बेहतर कार्य किया हो जिसकी वजह से जनता ने उन्हें लगातार चुना हो और आज वह नहीं हैं फिर भी लोग उन्हे याद करते हों ऐसे भूतपूर्व सरपंचों के कामों को लोग जाने उनका अनुसरण करें उनका भी नाम इतिहास में दर्ज हो यह प्रयास कभी देखने को नहीं मिला, अब कोरिया जिले से एक अनूठी पहल शुरू होने जा रही है, जिसकी शुरुआत भी 8 सितंबर 2023 को हो गई है जब जिले के जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने 35 वर्ष तक ग्राम पंचायत सरपंच रहे ग्राम कसरा जो की कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखंड का ग्राम पंचायत है के भूतपूर्व सरपंच स्वर्गीय अमर सिंह के नाम से ग्राम के एक चौक का नामकरण किया और अपनी जिला पंचायत निधि से चौक में भूतपूर्व सरपंच की याद में स्मारक बनाने की घोषणा की।

33 भूतपूर्व सरपंचों ने जो बेहतर कार्य किया है उनके नाम से चौक का नामकरण किया जायेगा

जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी ने ग्राम कसरा के भूतपूर्व सरपंच स्वर्गीय अमर सिंह के नाम से चौक का नामकरण करने की घोषणा करने के साथ ही यह भी घोषणा की है की वह क्षेत्र के 33 भूतपूर्व सरपंचों के नाम से उन ग्राम पंचायतों में जहां 33 सरपंचों ने बेहतर कार्य किया, कुछ उदाहरण छोड़ने का काम किया उनके नाम से चौक का नामकरण किया जायेगा, साथ ही स्मारक का निर्माण किया जाएगा। आज तक के इतिहास में शायद ही ऐसी पहल कोई जनप्रतिनिधि करता नजर आया हो जिसने निचले स्तर के जनप्रतिनिधियों भूतपूर्व जनप्रतिनिधियों के सम्मान के विषय में सोचा हो वरना ज्यादातर यही देखा गया है की राजनीतिक दल अपने कार्यकाल में अपने बड़े दिवंगत नेताओं के नाम से ही चौक चौराहों का भवनों सहित शासकीय योजनाओं का नामकरण करते चले आए हैं और निचले स्तर पर बेहतर काम करने वाले जनप्रतिनिधियों जिनमे सरपंच भूतपूर्व शामिल हैं का नाम शामिल नहीं है।

प्रदेश में इस तरह की अनूठी पहल करने वाले पहले जनप्रतिनिधि साबित हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी

प्रदेश में भूतपूर्व सरपंचों को सम्मान दिलाने को लेकर उन्हे याद रखने को लेकर आज तक किसी जनप्रतिनिधि ने नहीं सोचा होगा,यह पहला अवसर है जब जनप्रतिनिधि होकर जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी ने भूतपूर्व सरपंचों के लिए कुछ सोचा और उनका नाम अमर हो सके इसके लिए अभियान छेड़ दिया। वेदांती तिवारी ने इस तरह के अभियान से यह भी साबित किया की वह त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था के निचले स्तर के जनप्रतिनिधियों को लेकर कितना गंभीर हैं और उनके लिए कुछ करने का उनके अंदर कितना जज्बा है।

ग्राम कसरा का एक चौक अब स्वर्गीय अमर सिंह चौक के नाम से जाना जाएगा

बैकुंठपुर विकासखंड के ग्राम कसरा का एक चौक अब भूतपूर्व सरपंच स्वर्गीय अमर सिंह के नाम से जाना जाएगा जिसका भूमिपूजन भी जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने कर दिया जहां स्मारक स्थापित होगा। कसरा के भूतपूर्व सरपंच स्वर्गीय अमर सिंह 35 वर्ष तक लगातार सरपंच निर्वाचित होते चले आए थे और यह उनकी लोकप्रियता और उनकी बेहतर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की वजह से संभव था जिसको लेकर यह सम्मान उनका हक था।

33 अन्य भूतपूर्व सरपंचों के नाम से भी होगा उनके ग्राम पंचायतों में चौक का नामकरण,स्मारक किया जाएगा

स्थापित जिला पंचायत उपाध्यक्ष जिला कोरिया वेदांती तिवारी ने कसरा में भूतपूर्व सरपंच के नाम से चौक नामकरण की घोषणा के बाद यह भी घोषणा कर दी की वह अपनी निधि से 33 अन्य भूतपूर्व सरपंचों को जो अलग अलग ग्राम पंचायतों के हैं के नाम से उनके ग्राम पंचायतों में चौक का नामकरण करेंगे और उन्हे उनका मिल पाने वाला सम्मान दिलाएंगे।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply