Barack Obama - 1

नई दिल्ली@जी-20 शिखर सम्मेलन का आगाज आज से

Share


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे
पीएम मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक


नई दिल्ली,08 सितम्बर 2023 ३(ए)।
भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच चुके हैं। वे दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंड हुए। एयरपोर्ट पर वीके सिंह ने जो बाइडेन का स्वागत किया। वे 3 दिनों तक भारत में रहेंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सबसे पहले द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। इसके लिए वे जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में लोक कल्याण मार्ग पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे। उनके अलावा बांग्लादेश और मॉरीशस के प्रधानमंत्रियों के साथ भी पीएम मोदी की बैठक संपन्न हो चुकी है।
दिल्ली में जो बाइडेन पहली बार पीएम मोदी से बतौर राष्ट्रपति मुलाकात कर रहे हैं।इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों को लेकर बातचीत होगी। जानकारी के मुताबिक स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार, उच्च-प्रौद्योगिकी, रक्षा जैसे क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने की उम्मीद है। इसके साथ ही वे इस बात पर भी चर्चा कर सकते हैं कि दोनों देश विश्व की कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं।
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि इस बैठक में दोनों नेता प्रधानमंत्री मोदी की जून में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों पर प्रगति की समीक्षा कर सकते हैं। जिसमें जीई जेट इंजन डील, प्रीडेटर ड्रोन की खरीद शामिल हैं।
इस बैठक के दौरान 5जी और 6जी स्पेक्ट्रम, यूक्रेन युद्ध, सिविल न्यूक्लियर क्षेत्र में प्रगति और उभरती प्रौद्योगिकियां पर भी चर्चा हो सकती है। जेक सुलिवन ने हालांकि उन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की है कि अमेरिका खाड़ी देशों और अन्य अरब देशों को जोड़ने के लिए भारत और अरब देशों के साथ एक प्रमुख रेल समझौते की घोषणा करने की योजना बना रहा है, या नहीं। हालांकि उन्होने कहा कि यह एक पहल है जिसमें अमेरिका ने अपने सहयोगियों के साथ प्रयास कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन भारत आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति हैं। इसमें खास बात ये है कि भारत की आजादी के शुरुआती 50 साल में केवल 3 अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आए थे। लेकिन पिछले 23 सालों में ये किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का छठा दौरा है। भारत में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान राजधानी नई दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है। अब तक कई बड़े नेता आ चुके हैंैं।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply