बैकुण्ठपुर/अम्बिकापुर@आर क्लब बार में कोरिया पुलिस की 5 घंटे चली रेड,लगभग साढ़े चार लाख की शराब हुई जप्त

Share

  • मध्यप्रदेश की शराब मिली क्लब बार में,संचालक के पास नहीं था कोई दस्तावेज
  • एक साल बाद कोरिया पुलिस अधीक्षक ने दिखाया दम, उनकी कार्यवाही ने पूरे जिले को डाला अचंभे में…
  • कोरिया पुलिस अधीक्षक की कार्यवाही लोगों के उम्मीद से काफी अलग दिखा…
  • कार्यवाही से भले ही कोरिया पुलिस अभी संदेह के घेरे में है, लेकिन कार्यवाही होना ही बड़ी बात है…
  • पूरी दबिश में कोरिया पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल का उपस्थित होना ही बड़ी बात…
  • अंदर खाने की मानें तो पुलिस विभाग के कार्यवाही की जानकारी देने वाले एक प्रधान आरक्षक भी नहीं बता पाए कार्यवाही की जानकारी बार संचालक को…
  • पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल ने कार्यवाही करके मनवाया पुलिस विभाग का लोहा…
  • पुलिस अधीक्षक कोरिया ने पहली बार दिखाई अपनी ताकत,निजी क्लब बार संचालक पर की कार्यवाही
  • शाम 7 बजे से देर रात 12 बजे तक शहर के गंगा श्री होटल के बगल में डंटा रहा पुलिस बल
  • आबकारी विभाग भी संयुक्त जिले के अधिकारियों कर्मचारियों के साथ डटा रहा
  • क्लब बार संचालक राकेश श्रीवास्तव पर आबकारी एक्ट के तहत की गई कार्यवाही,तय मात्रा से अधिक मिली क्लब बार में शराब
  • क्लब बार में भारी मात्रा में मिली थी शराब,अंत समय में दबाव वश कार्यवाही सीमित की गई:सूत्र
  • प्रधान आरक्षक ने भी निभाई है भूमिका,भूमिका में उन्हे रखा गया अलग,बनाया गया अनजान:सूत्र

अंजनी सिंह-
बैकुण्ठपुर/अम्बिकापुर,07 सितम्बर 2023 (घटती-घटना)। लंबे समय के बाद किसी पुलिस अधीक्षक ने ऐसी कार्यवाही करने की हिम्मत जुटा पाई, जिसे लेकर पूरे क्षेत्र में पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल की वाह वाही हो रही है, पुलिस अधीक्षक कोरिया त्रिलोक बंसल की उपस्थिति वाली 5 घंटे की रेड ने पूरे शहर में खलबली मचा दी। रेड भी कोई आम रेड नहीं थी पूरी फिल्मी दिखाई दी रेड, अचानक शाम को 7.00 बजे बार क्षेत्र गंगा श्री होटल के बगल में पहुंचे पुलिस बल आबकारी अधिकारी कर्मचारी और उस जगह के सारे गेटों को घेर दिया उसके बाद फिर 5 घंटे तक चलती रही तलाशी भले ही आने-जाने की किसी को अनुमति नहीं थी और अंदर खाने में हो सकता है कि पुलिस ने सहयोग भी किया हो पर सहयोग के बीच उन्होंने कार्यवाही की मात्रा भले ही छोटी दिखाई पर कार्यवाही की सराहना जमकर हो रही है, क्योंकि वहां पर कार्यवाही करना ही बड़ी बात है। कार्यवाही भी हुई तो गंगा श्री होटल के बगल में स्थित आर क्लब बार में भले ही संचालक का नाम राकेश श्रीवास्तव बताया जा रहा है पर इसकी अंदर की कहानी किसी से छुपी नहीं है। बहरहाल कार्यवाही को अच्छा माना जा रहा है और कहीं ना कहीं कोरिया जिले के पुलिस इतिहास में यह कार्यवाही सुनहरे पन्नों में दर्ज हो गई है, और साथ ही पुलिस अधीक्षक का भी नाम हमेशा इस कार्यवाही को लेकर याद रखा जाएगा।
मिली जानकारी के अनुसार आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अधिकारी के फटकार व सख्त चेतावनी के बाद जिले में कोरिया पुलिस एवं आबकारी विभाग की कार्यवाही में कसावट लाने के उद्देश्य से वरिष्ठ अधिकारियों को लगातार दिशा निर्देश दिया जा रहा है, जिसके परिपालन में जिला कोरिया पुलिस एवं आबकारी की संयुक्त टीम के द्वारा जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में स्थित गंगा श्री होटल परिसर के बगल में स्तिथ आर क्लब बार में कोरिया पुलिस एवं आबकारी की संयुक्त टीम की उपस्थिति में जांच कर कार्यवाही की गई। जहां अन्य राज्य मप्र से अंग्रेजी शराब आठ लीटर एवं लाईसेंस की मात्रा से अधिक अंग्रेजी शराब मेक्डावल 40 पेटी एवं आईबी 06 पेटी कुल किमती लगभग 452,000 रू की अवैध रूप से अंग्रेजी शराब रखे हुये पाये जाने पर आर क्लब बार संचालक राकेश श्रीवास्तव के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई।
कोरिया में कोई जिला पुलिस कप्तान पहली बार एक्शन मोड में नजर आया…
कोरिया जिला पुलिस कप्तान पहली बार एक्शन मोड में नजर आया उन्होंने शहर के बीचों बीच एक बड़ी कार्यवाही की और जिसमे जिस कार्यवाही के दौरान वह स्वयं मौजूद रहे जो बुधवार शाम 7 बजे से देर रात 12 बजे तक जारी रही और जिसमे 452000 की अवैध शराब जो मध्यप्रदेश की पाई गई पकड़ी गई। कार्यवाही में जिला आबकारी विभाग मौजूद रहा उसका अमला भी मौजूद रहा जिसने पूरी कार्यवाही के दौरान अवैध शराब की पहचान की और आबकारी एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया। मामला जिला मुख्यालय के हृदय स्थल साथ ही प्रतिष्ठित होटल गंगा श्री के बगल में संचालित क्लब बार का है जिसके संचालक राकेश श्रीवास्तव पर यह कार्यवाही की गई है। पुलिस अधीक्षक पूरी कार्यवाही के दौरान खुद मौजूद रहे और उन्होंने छावनी में पूरे क्षेत्र को तब्दील कर दिया था जो आज आम चर्चा का भी विषय है और अब शहर के लोगों का एक ही विचार सामने आ रहा है की वर्तमान पुलिस अधीक्षक ने जो हिम्मत दिखाई जो कार्यवाही की वह काबिले तारीफ है और अब जिले में अवैध कारोबारियों में हड़कंप मचेगा और सभी अब डर के साए में रहेगें क्योंकि कार्यवाही जिस स्तर और जिस जगह हुई है आज तक वहां जाने की किसी कार्यवाही करने की किसी पुलिस अधीक्षक ने हिम्मत नहीं की थी और उन्होंने वह कर दिखाया,बताया जा रहा है
लंबे समय से चल रहे अवैध शराब कारोबार में पहली सफलता
मिली जानकारी अनुसार मनेन्द्रगढ़ व कोरिया जिला में मध्यप्रदेश से शराब लाकर खपाये जाने की सूचना मुखबीर से मिली थी जहां एमसीबी जिले के खड़गवां थाने में भारी मात्रा में मध्यप्रदेश की शराब पुलिस के द्वारा पकड़ा गया वही इसके तार कोरिया जिले से जुड़े होने के संकेत पुलिस व आबकारी विभाग को मुखबीर से मिली जिस आधार पर कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के होटल गंगाश्री के परिसर में स्थित आर क्लब बार पर पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने दबिश दी है। जो कि दो से तीन घंटे तक चली। पुलिस को मध्य प्रदेश से शराब लाकर होटल में खपाने की सूचना मिली थी। इसके आधार पर एसपी त्रिलोक बंसल के नेतृत्व में पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने बीती रात होटल में दबिश दी। गंगाश्री होटल परिसर के बगल में आर क्लब नाम से बार का संचालन किया जाता है। पुलिस ने देर रात वहां छापा मार कर मध्यप्रदेश की अवैध शराब बरामद की। पुलिस अफसरों ने बताया कि लायसेंस की मात्रा से 46 पेटी अधिक अवैध शराब जब्त की गई है। जब्त शराब की कीमत लगभग 4 लाख 52 हजार रुपये बताई जा रही है। आर क्लब बार के संचालक के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है। सूत्रों के अनुसार क्लब में लंबे समय से मध्य प्रदेश से शराब लाकर यहां बेची जा रही थी।
प्रेस विज्ञप्ति बना चर्चा का विषय
वहीं इस मामले में कोरिया पुलिस ने रात्रि में ही प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सोशल मीडिया में जानकारी दी वहीं इस मामले को लेकर पुलिस के द्वारा खबर लिखे जाने तक प्रेस कांफ्रेंस नही किया गया वहीं अधिकारी इस मामले में कुछ भी कहने से बचते नजर आये जब कि छोटे छोटे मामले में प्रेस कांफ्रेंस किया जाता हैं जिसे लेकर जिले में पुलिस की कार्यवाही को लेकर जिले में यह चर्चा का विषय बना रहा वही आबकारी विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने भी इस सम्बंध में मीडिया से दूरी बनाये रखा जब कि ग्रामो में महुआ शराब पकड़ने पर मीडिया में हमेशा चर्चित रहते हैं।
छोटी विज्ञप्ति का बड़ा धमाका
छोटी सी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कोरिया पुलिस ने यह बता दिया की वह आम हो या खास सभी के लिए एक जैसा नियम रखती है,विज्ञप्ति में भले ही कार्यवाही की जानकारी दी गई है कार्यवाही को भले ही लोग छोटा बता रहें हैं लेकिन जहां कार्यवाही की गई है वहां आज तक कोई पुलिस अधिक्षक नहीं पहुंचा था यह सभी जानते हैं। पुलिस अधीक्षक ने साबित किया की वह अब अवैध कारोबार मामले में शांत नहीं बैठने वाले वह आगे भी कार्यवाही करते रहेंगे यह उन्होंने जता दिया।
क्या बार संचालक को प्रधान आरक्षक कार्यवाही की जानकारी नहीं दे पाए?
वैसे तो सूत्रों का कहना है की क्लब बार पर कार्यवाही कई दिनों से तय की जा रही थी इसके लिए बकायदा पुलिस यह अंदाजा लगा रही थी की कब कैसे और किस समय कार्यवाही की जानी है और इसके लिए वह बार के आसपास निगरानी भी करवा रही थी,यह निगरानी कुछ ऐसे पुलिसकर्मी कर रहे थे जिनका बार संचालक से भी अच्छा मधुर संबंध था,वैसे मामले में यह भी विचारणीय है की एक प्रधान आरक्षक जो खास थे संचालक के वह क्या इस पूरी कार्यवाही से अनभिज्ञ थे क्या उन्हे भी पुलिस अधीक्षक ने विश्वास में नहीं लिया,वैसे सूत्रों की माने।
तलाशी तो पूरे क्षेत्र की हुई पर विज्ञप्ति में नाम सिर्फ आर क्लब बार का
जैसा की सूत्रों का दावा है पुलिस ने पूरे परिसर की तलाशी ली और संचालकों को एक जगह चुप चाप बैठे रहने का निर्देश दिया, पूरे परिसर जो की काफी बड़ा है में कितनी मात्रा में शराब पकड़ी गई कितना जब्ती दिखाया गया यह सवाल भी उठ रहा है वहीं सूत्रों का यह भी कहना है की कार्यवाही में झोलझाल भी किया गया और केवल क्लब बार का नाम आगे किया गया बाकी पूरे परिसर को मामले से दूर कर दिया गया।
पुलिस की कार्यवाही देखने वालों की भीड़ रात के 12 तक जुटी रही
बताया जा रहा है की जहां पुलिस ने दबिश दी वह जगह और वह परिसर काफी दबंग माने जाने वाले व्यक्ति का था जहां जाने की हिम्मत आज तक किसी पुलिस अधिकारी ने नहीं की थी,वहां जब बुधवार को पुलिस अधिक्षक ने खुद दबिश दी तब शहर के लोगों को भी काफी आश्चर्य में देखा गया और बताया जाता है लोग पूरे समय तक परिसर के आस पास जमे रहे,लोग देर रात तक उत्सुकता में वहीं जमे रहे और कार्यवाही पर दूर से ही नजर उन्होंने बनाए रखा।
फिल्मी अंदाज में हुई कार्यवाही
पूरी कार्यवाही फिल्मी अंदाज में हुई,मामले में संचालक के ऊपर कई दिनों से नजर बनाए रखने पुलिसकर्मी नियुक्त थे और वह परिसर की एक एक गतिविधि पर नजर बनाए हुए थे,समय भी ऐसा चुना गया जब परिसर के आसपास लोग पहुंचते हैं और उसी समय पुलिस दल बल के साथ कप्तान के साथ पहुंच गई। कार्यवाही में उन्हें शामिल उस समय नहीं किया गया जो निगरानी में नियुक्त थे। सूत्रों के अनुसार एक एक गोपनीय बात जानकर पुलिस ने दबिश दी और कार्यवाही संभव हुई।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply