कोरबा,@शिक्षक दिवस पर कांग्रेस कार्यालय में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को किया गया याद

Share


कोरबा,06 सितम्बर 2023 (घटती घटना) पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन का स्मरण शिक्षक दिवस के रूप में जिला कांग्रेस कमेटी कोरबा शहर ने टी.पी. नगर स्थित कांग्रेस कार्यालय में किया। इस अवसर पर डॉ. राधाकृष्णन के छायाचित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके योगदान को भारत के लिये अविस्मरणीय निरूपित किया गया।
शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री शांता मंडावे ने कहा कि डॉ. राधाकृष्णन ने अकादमिक शिक्षा ग्रहण करने के साथ सामाजिक जीवन में कई वर्ष तक एक शिक्षक के तौर पर बिताये और असंख्य छात्रों को विद्या दान दिया। उन्होंने इस दौरान आदर्श शिक्षक के रूप में उदाहरण प्रस्तुत किया। इसके अलावा डॉ. राधाकृष्णन ने राष्ट्रपति के पद पर कार्य करते हुए देश को बेहतर नेतृत्व प्रदान किया। कार्यालय महामंत्री सुरेश कुमार ने डॉ. राधाकृष्णन के बहुआयामी व्यक्तित्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सर्वपल्ली जी के योगदान को सरकार ने पूरी गंभीरता से लेते हुए उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाना स्वीकार किया। यह परंपरा अब भी भारतवर्ष में जारी है। विमल यादव ने कहा कि हमारे देश में शिक्षकों का दर्जा सबसे ऊंचा है। गुरु-शिष्य की महान परंपरा का दर्शन कराने का माध्यम शिक्षक दिवस बना हुआ है। शिक्षक पहले भी छात्रों के लिये सम्मानित थे और आज भी उनके प्रति सभी लोगों के मन में यही भावना कायम है। अमृता उरांव ने कहा कि गुरुकुल की परंपरा आज विद्यालयों के तौर पर बनी हुई है। गुरुजनों का महत्व यथावत बने हुए हैं। व्यक्ति की सफलता की पीछे सबसे बड़ी भूमिका गुरुजनों की होती है जो उन्हें विभिन्न तरीकों से मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और लक्ष्य तक पहुंचाने में सहायता करते हैं, इसलिए गुरु के ऋण से कभी भी मुक्त नहीं हुआ जा सकता। उन्होंने शिक्षक दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉ. राधाकृष्णन, गौतम बुद्ध की तरह हृदय में अपार करुणा रखते थे।
इस मौके पर रामायण पाल, भूरी यादव, आर्यन कुर्रे, धीरज पाल, यशवंत प्रजापति, राहुल चतुर्वेदी, विनित श्रीवास, भूपेन्द्र यादव, गोविंद सोनी, राजा सिंह, संदीप केसरी, प्रतीक दुबे, राजू पाल, विवेक श्रीवास, नेहा चौहान उपस्थित ने डॉ. राधाकृष्णन के जीवनी पर प्रकाश डाला।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!