रायपुर@!इस बार ऑफ लाइन होंगे एडमिशन

Share

राज्य के कॉलेजों में 10 सितंबर तक एडमिशन होंगे


रायपुर,25 अगस्त 2023 (ए)।
प्रदेश के कॉलेजों में यूजी और पीजी की खाली सीटों पर अब 10 सितंबर तक एडमिशन होंगे। प्रवेश तिथि बढ़ा दी गई है। पहले प्रवेश की अंतिम तिथि 14 अगस्त थी। अंतिम तिथि तक पं. से सम्बद्ध कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष की 50 हजार से अधिक सीटें खाली थीं।
रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, सरगुजा विश्वविद्यालय, दुर्ग विश्वविद्यालय, बिलासपुर विश्व विद्यालय और बस्तर विश्व विद्यालय। पीजी सीटें जुड़ने पर रिक्त सीटों की संख्या और भी अधिक हो जाती है। इसे लेकर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेश की तिथि बढ़ा दी गई है।
नए आदेश के बाद 24 अगस्त से दोबारा प्रवेश शुरू होंगे। प्राचार्य स्तर पर 31 अगस्त तक और कुलपति की अनुमति से 10 सितंबर तक प्रवेश दिए जाएंगे। वहीं, 14 अगस्त की स्थिति में एडमिशन को लेकर हुई जांच में यह बात सामने आयी थी कि स्नातक में पीटी से संबद्धता के लिए 42 हजार सीटें हैं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय. तीन स्वायत्त कॉलेजों को छोड़कर अन्य कॉलेजों में लगभग 15,000 यूजी सीटें खाली हैं। इसमें भी बीकॉम, बीए की सीटें अधिक खाली हैं।
इसी तरह सरगुजा यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी और बीसीए प्रथम वर्ष में प्रवेश पर नजर डालें तो 25717 सीटें हैं। इनमें से 14466 यानी 56.25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश हो चुका है। इस यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी में कुल 33107 सीटें हैं, जिनमें से सिर्फ 17035 यानी 51.45 फीसदी सीटों पर ही एडमिशन हो पाया है. अटल यूनिवर्सिटी बिलासपुर के कॉलेजों में यूजी प्रथम वर्ष की करीब 31 हजार सीटें हैं। यहां भी 10 हजार से ज्यादा सीटें बची हुई हैं. इसी तरह दुर्ग यूनिवर्सिटी, रायगढ़ यूनिवर्सिटी, बस्तर यूनिवर्सिटी में भी बड़ी संख्या में यूजी और पीजी सीटें खाली हैं।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply