बैकुण्ठपुर@पूर्व कैबिनेट मंत्री भईयालाल राजवाड़े के टिकट कटने की संभावनाओंको लेकर वर्तमान विधायक समर्थकों में खुशी की लहर…

Share

  • भाजपा से छाीसगढ़ राज्य के 21 प्रत्याशियों की सूची आने के बाद पूर्व कैबिनेट मंत्री के टिकट कटने की संभावनाओं के चर्चे आम।
  • क्या सही में पूर्व कैबिनेट मंत्री का टिकट कट सकता है…टिकट कटने से कांग्रेस को फायदा या बढ़ जाएगी निर्दलीय प्रत्याशी की संभावना?

रवि सिंह –
बैकुण्ठपुर,20 अगस्त 2023 (घटती-घटना)। विधानसभा चुनाव की तारीख तय नहीं हुई और लगभग दो महीने पहले भारतीय जनता पार्टी ने मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में कुछ विधानसभा सीटों पर अपने विधायक प्रत्याशी तय कर कांग्रेस को झटका दे दिया, किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि भारतीय जनता पार्टी कुछ ऐसा करेगी अचानक ही विधायक प्रत्याशियों की सूची जारी होने पर कांग्रेस भी आश्चर्यचकित दिखाई दी, वही टिकट देने के तरीके को लेकर कई तरह के फॉर्मूले भी देखने को मिले, छत्तीसगढ़ में अधिकांश नए चेहरों को मौका दिया गया, रामविचार नेताम सहित कोरबा से लखनलाल देवांगन को दोबारा मौका मिला वहीं लखनलाल देवांगन का सीट बदल दिया गया, छत्तीसगढ़ के 21 विधानसभा की सूची में अविभाजित कोरिया जिले के तीन विधानसभा से कौन कौन उम्मीदवार होंगे यह अभी घोषित नहीं हुआ, लेकिन पड़ोसी जिला सूरजपुर के एक विधानसभा में राजवाड़े समाज से भटगांव विधानसभा में प्रत्याशी चुने जाने के बाद पूर्व कैबिनेट मंत्री भईयालाल राजवाड़े के टिकट कटने की संभावना की चर्चा शुरू हो गई, यह कहा जाने लगा कि भटगांव में राजवाड़े समाज को टिकट चूंकि मिल गया है और संभाग में एक टिकट चूंकि राजवाड़े समाज से मिल गया है तो बैकुंठपुर में समाज से टिकट मिलना अब मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है ऐसा कहा जाने लगा है, जिस वजह से देवेंद्र तिवारी का बैकुंठपुर विधानसभा में टिकट फाइनल माना जा रहा है पर अभी यह संभावना है अभी तक लिस्ट जारी नहीं हुई है। पर संभावनाओं के बाजार में पूर्व कैबिनेट मंत्री भईयालाल राजवाड़े के टिकट न मिलने को लेकर वर्तमान विधायक खेमे में खुशी की माहौल है और यह माना जा रहा है यदि भईयालाल को टिकट नहीं मिलता है तो उनकी जीत सुनिश्चित है पर अभी भी सवाल है कि क्या सही में पूर्व कैबिनेट मंत्री को टिकट नहीं मिल रहा? क्या संभावना हकीकत में बदल जाएगी या फिर विधानसभा जीतने के लिए पूर्व कैबिनेट मंत्री को ही टिकट दिया जाएगा? कांग्रेस के स्थानीय विधायक के समर्थक यदि पूर्व कैबिनेट मंत्री को टिकट नहीं मिलता है और उसके अलावा कोई और प्रत्याशी होता है तो वह उनके सामने कमजोर होगा ऐसा वह मान बैठे हैं।
यदि पूर्व कैबिनेट मंत्री को टिकट नहीं मिला तो निर्दलीय की संभावना बन सकती हैं जितने योग्य
कोरिया जिले का बैकुंठपुर विधानसभा काफी हाईप्रोफाइल विधानसभा माना जाने लगा है यही वजह है कि इस विधानसभा में पूर्व कैबिनेट मंत्री व वर्तमान विधायक के बीच चुनाव देखना चाहते हैं, लोग और यदि इन दोनों के बीच चुनाव होता है तो निर्दलीय लड़ने वाले भी इनके बीच आने का जोखिम नहीं लेंगे पर यदि पूर्व कैबिनेट मंत्री चुनाव नहीं लड़ते हैं तो निर्दलीय लड़ने वाले एक बार जोखिम उठा सकते हैं और निर्दलीय प्रत्याशी बैकुंठपुर विधानसभा में उतर सकता है, अब यह प्रत्याशी कौन होगा यह तो समय की बात है। जहां कांग्रेस से वर्तमान विधायक का ही टिकट फाइनल माना जा रहा है और यदि भारतीय जनता पार्टी से पूर्व कैबिनेट मंत्री के अलावा किसी और को मौका मिलता है तो निर्दलीय खड़े होने की संभावना ज्यादा हो जाएगी यह जनता की जुबानी भी सुनी जा सकती है।
भले ही भईयालाल राजवाड़े एक समाज विशेष वर्ग से आते हैं, पर भईया लाल राजवाड़े सभी समाज में अपनी पकड़ रखते हैं
भले ही पूर्व कैबिनेट मंत्री भईयालाल राजवाड़े एक बहुत बड़े जनसंख्या वाले समाज से आते हैं पर उनके अंदर सभी समाजों के प्रति संभूति रहती है और सभी के काम करने में अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं, यही वजह है कि पूर्व कैबिनेट मंत्री भईयालाल राजवाड़े को हर समाज व हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं, भईयालाल राजवाड़े का खुद का व्यक्तिगत वोट है जहां शुरुआत करते हैं पर वही बाकी प्रत्याशियों को जीरो से शुरुआत करनी पड़ती है। पूर्व कैबिनेट मंत्री भईयालाल राजवाड़े ने कभी भी समाज को लेकर यह नहीं जाहिर होने दिया कि वह सिर्फ एक समाज के लिए प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, सत्ता में रहते हुए और विधायक बनते हुए उन्होंने हर समाज के लिए एक समान सोच रखी, जिसका नतीजा है कि आज पूर्व कैबिनेट मंत्री भईयालाल राजवाड़े सभी समाज वाले नेता माने जाते हैं, उनके लिए सेवा ही पहली प्राथमिकता है, जिसकी वजह से उन्होंने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है, जिस समाज से आते हैं उस समाज में भी उनकी पैठ अच्छी है और उनको समाज के लोग भी उन्हें सम्मान देते हैं और उनकी बातों की अवहेलना नहीं करते। कोरिया कुमार के बाद पूर्व कैबिनेट मंत्री ही भईयालाल राजवाड़े एक ऐसे नेता है जिसे सारे समाज के लोग स्वीकार करते हैं।
निर्दलीय प्रत्याशी को मिल सकता है दोनो दलों के नाराज दावेदारों का समर्थन
निर्दलीय प्रत्याशी को दोनो ही दलों के नाराज दावेदारों का समर्थन मिल सकता है ऐसा माना जा रहा है,एक तरफ भाजपा में भी कई दावेदार हैं वहीं कांग्रेस से कई अब वर्तमान विधायक का टिकट कटने से नाराज चल रहें हैं और ऐसे में यदि कोई एक मजबूत और जनाधार वाला कोई प्रत्याशी चुनाव में निर्दलीय कूद जाता है तो वह जीत दर्ज कर सकता है यह तय माना जा रहा है।
भईयालाल राजवाड़े को यदि नहीं मिला टिकट तो उनका रुख भी चुनाव परिणाम को करेगा प्रभावित
भईयालाल राजवाड़े को यदि चुनाव में भाजपा टिकट नहीं देती है और उनकी जगह किसी अन्य को वह बैकुंठपुर से अपना उम्मीदवार बनाती है तब भइयालाल राजवाड़े का रुख भी चुनाव में मायने रखेगा,उनका रुक भाजपा की ओर यदि ठहर गया तो भाजपा की जीत ही तय है यह भी लोग मानते हैं वहीं यदि उनका किसी को समर्थन मिल जाता है तो वह निर्दलीय भी जीत दर्ज कर सकता है यह भी माना जाता है,कुल मिलाकर कहा जा सकता है की उनका जनाधार स्थाई है और वह उनके अनुसार ही निर्णय लेगा जो तय है।
पिछले चुनाव में हार की वजह से ही कटेगी पूर्व कैबिनेट मंत्री की टिकट यही वजह बनेगी टिकट कटने की एकमात्र वजह
पूर्व मंत्री पिछले चुनाव में वर्तमान विधायक से हार गए थे और भाजपा इस बार हारे हुए प्रत्याशी को टिकट देने के मूड में नहीं है यह बताया जा रहा है,वहीं उनकी हार की वजह भी राजवाड़े समाज के ही एक प्रत्याशी बने थे जो भी भाजपा पूर्व मंत्री की उनके समाज में घटी हुई लोकप्रियता मान रही है जिसकी वजह से उनकी हार हुई थी।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply