खड़गवां,@क्रेशर प्लांट में पहुंची खनिज विभाग की टीम,प्लांटों के दस्तावेजों की हुई जांच

Share

खनिज विभाग के अधिकारियों को क्रेशर प्लांट पर मिला काफी मात्रा में बोल्डर
-राजेन्द्र शर्मा-

खड़गवां,03 अगस्त 2023 (घटती घटना) खड़गवां के पोडी बुरा क्षेत्र में मानको के विपरीत और अवैध रूप से पर्याप्त बौल्डर खनन दस्तावेजों को दरकिनार कर क्षेत्र में चल रहे हैं क्रेशर प्लांट जिसकी लगातार मिल रही है शिकायतों पर 27 जुलाई को दोपहर में खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने क्रेशर प्लांटों का औचक निरीक्षण किया। जिसके कारण अवैध खनन कर क्रेशर संचालकों में हड़कंप मच गया। क्रेशर प्लांट संचालक क्रेशर प्लांट को बंदकर मौके से निकल गए। क्षेत्र के ग्रामीणों की शिकायतों के बाद जागे खनिज विभाग ने आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र पोडी तहसील के बचरा गांव में नियमों के विपरीत चल रहे स्टोन क्रेशर पर कार्रवाई करने कतरा रही है।
खनिज विभाग से स्टोन क्रेशर के संचालन में गड़बड़ी का आरोप बचरा के ग्रामीणों ने लगाते हुए शिकायत कलेक्टर जन चौपाल में दर्ज कराई थी। शिकायतकर्ताओं के मुताबिक स्टोन क्रेशर से निकलने वाले डस्ड,धुल गिट्टी की परत खेतों में उड़कर एवं पानी में बहकर जमा हो रहें हैं जिसके कारण उपजाऊ जमीन भी बंजर हो रही है जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है एवं बिना रायल्टी की पर्ची काटे डंपर टैक्टर से बोलडर और गिट्टी का परिवहन हो रहा है। ऐसे डंपर टैक्टर गिट्टी लेकर बे-रोकटोक धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं।
क्रेशरो में अवैध उत्खनन कर बोल्डर का परिवहन नियम विरूद्घ अवैध भंडारण किया गया है मामले की शिकायत के बाद खनिज निरीक्षक ने स्टोन क्रेशर की जांच की थी और जांघ में औपचारिकता पूरी कर लौट गई।
स्टोन क्रेशर को लीज की अनुमति दी गई थी परमिशन संबंधी अन्य दस्तावेज नहीं मिलने के कारण संचालकों को नोटिस जारी किया गया है
खनिज इंस्पेक्टर
रोहित सांहू बैकुंठपुर


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply