खड़गवां,@खड़गवां विकास खंड शिक्षा विभाग के कार्यालय में हुए संलग्नीकरण पर क्या प्रशासन कार्यवाही करेगा ?

Share


-राजेन्द्र शर्मा-
खड़गवां,02 अगस्त 2023 (घटती घटना) खड़गवां विकास खंड मुख्यालय के विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने संचालनालय सेवायें छाीसगढ़ नवा रायपुर, छ.ग. द्वारा प्रदाय आदेश को लगता है नहीं पढा था या पढ़ने कि जरुरत ही नही समझी गई एक तरफ विकास खंड के अधिकारी स्कूलों की शत प्रतिशत मानिंटरिंग करना बताया जाता है।
अब सवाल उठता है कि जब विकास खंड के शिक्षा अधिकारीओ का शत प्रतिशत मानिंटरिंग करना बता रहे हैं तो स्कूलों में मानिंटरिंग के दौरान कर्मचारियों का नहीं रहना या अपसेंट या संलग्न होना तो अधिकारी की जानकारी मे होगा और विभिन्न शालाओं से जानकारी भी उपलध कराई जा रही होगी कि कौन किस जगह पर पदस्थ हैं और वर्तमान में कि जगह पर पदस्थ रहकर कार्य कर रहा है और वेतन किसके आदेश से निकल रहा है इन सब की जानकारी होने के बाद भी विकास खंड शिक्षा अधिकारी और मानिंटरिंग करने वाले अधिकारी को इस कार्यालय में कार्य करने की जानकारी होगी।
विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने भी तो अपने कार्यालय की जानकारी थी कि मेरे कार्यालय में कौन कर्मचारी किस संस्था का है और यहां पर संलग्न है क्या कार्यालय के पूर्व अधिकारी ने ये जानने की जरूरत नहीं समझी या मिली भगत में संलगनीकरण का खेल चल रहा था पदोन्नति के बाद भी जब दूसरे संस्था में पदस्थ प्रशासन ने कर दिया गया था उसके बाद भी पुनः इसी कार्यालय में संलग्न होना जब राज्य शासन ने संलगनीकरण पूर्णतः समाप्त कर दिया है?
जबकि राज्य शासन के आदेश भी संबंधित अधिकारी के पास होने के बाद भी पिछले 3 वर्षों से संलग्न एवं पदोन्नति के बाद भी दूसरे संस्था के कर्मचारियों को विकास खंड कार्यालय में कार्य कराया जा रहा था क्या कभी अधिकारी ने किसके आदेश से संलग्न किया गया था इसकी जानकारी लेने की कोशिश की या जरूरत नहीं समझी गई?
विकास खंड खड़गवां शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में पूर्व से ही संलग्न कर्मचारियों को रख कर कार्य कराने की प्रथा चली आ रही है विकास खंड शिक्षा अधिकारी से सांठगांठ कर ही संलग्न किया गया होगा। विकास खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में पहले से चार लिपिक की पदस्थापना होने के बाद भी दूसरे संस्था से संलग्न कर कर्मचारियों से विकास खंड शिक्षा कार्यालय में कार्य कराया जा रहा है। जब की संलग्न कर्मचारियों को शासन के आदेश के बाद तत्काल मूल पद पर पदस्थ करने का आदेश होने के बाद भी कार्य वाही का ना करना विकास खंड शिक्षा अधिकारी पर भी सवालिया निशान खड़ा हो रहा है कि आखिर संलग्न कर्मचारियों को उनके मूल स्थान पर क्यों नहीं भेजा गया ? क्या कार्यालय में संलग्न कर रखने वाले विकास खंड शिक्षा अधिकारीओ के विरुद्ध संचालनालय के आदेश के तहत नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएंगी ?


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply