लखनपुर,@स्वामी आत्मानंद स्कूल में भी प्राइवेट स्कूल के तर्ज पर दुकानों से सेटिंग कर बाजार से किताब-कॉपी की खरीदी

Share

  • प्राइवेट स्कूलों की तरह कमीशन खोरी का भेंट चढ़ा मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल आत्मानंद
  • शासन के द्वारा किसी प्रकार का कोई अलग से पुस्तक क्रय करने का नहीं आदेश
  • प्रधान पाठकों द्वारा अभिभावकों से बच्चों को अतिरिक्त पाठ्यक्रम बढ़ाने नाम पर गुमराह किया गया
  • स्वामी आत्मानंद के प्राचार्य द्वारा इस बात की जानकारी नहीं होना एक प्रश्न चिन्ह खड़ा करता है और संस्था को कैसे संचालन और नियंत्रण करना उसमें भी एक प्रश्न चिन्ह खड़ा होता है
  • गरीब पालकों को मजबूरन दबाव बनाकर बाजार से पुस्तक खरीदने के लिए किया गया मजबूर


-मनोज कुमार-
लखनपुर,30 जुलाई 2023 (घटती घटना)। लखनपुर विकासखंड के अंतर्गत ब्लॉक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा इंग्लिश मीडियम स्कूल स्वामी आत्मानंद खोला गया जिसमें मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप प्राइवेट स्कूल के तर्ज पर उससे भी बेहतर सुविधा एवं पढ़ाई लोगों को निशुल्क मिल सके ऐसी मनसा लेकर स्वामी आत्मानंद स्कूल का स्थापना किया गया है और काफी स्थानों में इसका लाभ भी गरीब तबके के लोगों को मिल भी रहा है परंतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सपनों को साकार करने के बजाय लखनपुर विकासखंड के इंग्लिश मीडियम स्वामी आत्मानंद स्कूल के प्राचार्य सहित हेड मास्टरो द्वारा मनमानी और कमीशन खोरी के चक्कर में अपना बाजार अंततः प्रारंभ कर ही दिया।
गरीब पालकों को मजबूरन दबाव बनाकर बाजार से पुस्तक खरीदने के लिए किया गया मजबूर
क्षेत्र के बहुत से ऐसे परिवार के जिनके परिजन काफी गरीब हैं जिन्होंने अपने बच्चे का प्रवेश स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में कराया है जिसे स्कूल प्रबंधन द्वारा दबाव बनाकर इनसे भी ऊंची दामों पर पुस्तक बाहर से खरीदी कराई गई है।
प्रधान पाठकों द्वारा अभिभावकों से बच्चों को अतिरिक्त पाठ्यक्रम बढ़ाने नाम पर गुमराह किया गया
स्कूल के प्रधान पाठक एवं शिक्षकों द्वारा अभिभावकों को यह बोलकर गुमराह किया गया कि आपके बच्चे को जो शासन द्वारा विषय पढ़ाई हो रही उसके अतिरिक्त दो या तीन विषयों पर पढ़ाई हम लोग के द्वारा कराई जाएगी इस सभी पुस्तक आपको बाजार से खरीदनी होगी जिससे अभिभावक प्रधान पाठक एवं शिक्षकों के बातो पर विश्वास कर बाहर से पुस्तक खरीदने को मजबूर हो गए।
स्वामी आत्मानंद स्कूल में भी प्राइवेट स्कूल के तर्ज पर दुकानों से सेटिंग कर बाजार से किताब- कॉपी खरीदी कराई जा रही है
लखनपुर विकासखंड में बहुत सारे ग्रामीण अंचल एवं शहरी क्षेत्र के दूरदराज से आ रहे गरीब पालकों के बच्चे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं जिसे शिक्षकों एवं प्राचार्य के द्वारा उन्हें अतिरिक्त पाठ्यक्रम के नाम पर प्राइवेट स्कूल के तर्ज पर कमीशन खोरी के लालच में शासन के पाठ्यक्रम से और अधिक पुस्तक दुकानदारों से खरीदी करने को कहा गया है जिसमें शिक्षकों एवं प्राचार्य की कमीशन उक्त दुकानदार एवं पुस्तक प्रकाशन से मिल रहा है।
प्राइवेट स्कूलों की तरह कमीशन खोरी का भेंट चढ़ा मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल आत्मानंद
प्राइवेट स्कूलों के द्वारा जिस तरह पुस्तकों में दुकानदार एवं अलग-अलग प्रकाश राइटरों की किताब ऊंची दामों में बाजार से सेटिंग के माध्यम से कमीशन की मोटी रकम मिलता है उसी की तर्ज पर स्वामी आत्मानंद के प्राथमिक और मिडिल के प्रतिनियुक्ति पर आए प्रधान पाठकों द्वारा पुस्तक प्रकाशन के एजेंट और दुकानदार से मिलीभगत कर कर उन से मोटी रकम कमाई गई है ।

जनपद पंचायत लखनपुर के उपाध्यक्ष अमित सिंह देव से इस संबंध बोला कि इसकी शिकायत मुझे भी मिली है जिसे गंभीरता से लेते हुए उच्च अधिकारियों से जांच कराकर दोषियों के ऊपर कार्यवाही कराई जाएगी।
अमित सिंह देव, जनपद उपाध्यक्ष

इस संबंध में लखनपुर स्वामी आत्मानंद विद्यालय के प्राचार्य संजय कुमार वर्मा ने कहा कि मुझे आपके माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हुई है शासन से निर्देश है कि अलग से कोई भी पृथक सिलेबस नहीं चलाना है। इस मामले की जांच कराते हुए उचित कार्यवाही की जाएगी।
संजय कुमार वर्मा
प्राचार्य स्वामी आत्मानंद विद्यालय

विकास खंड शिक्षा अधिकारी सूरज प्रताप सिंह द्वारा इस संबंध पर बताया गया कि मामला काफी गंभीर है इस विषय पर सूक्ष्म जांच कर जांच प्रतिवेदन सरगुजा कलेक्टर को सौंपा जाएगा।
सूरज प्रताप सिंह
विकास खंड शिक्षा अधिकारी


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply