नई दिल्ली,@मणिपुर जैसी घटनाएं मानवता और समाज के लिए पीड़ादायक

Share


सहेजनी होगी भारत की संस्कृति : ओम बिरला
नई दिल्ली,29 जुलाई 2023 (ए)।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को मेघालय की राजधानी शिलांग में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र जोन -थर्ड के 20वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि, उत्तर पूर्वी क्षेत्र व्यापक परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है. इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास के अलावा एक्ट ईस्ट नीति के अंतर्गत क्षेत्रीय सहयोग और कनेक्टिविटी का फोकल प्वाइंट बनाने के लिए भी प्रयास हो रहा है जिससे राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक स्तर पर क्षेत्रीय एकजुटता बढ़ेगी.
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि समग्र उत्तर पूर्व क्षेत्र अब एक व्यापक बदलाव की ओर बढ़ रहा है सभी हितधारकों को इस बात पर ध्यान देना होगा कि विकास की प्रक्रिया में हम मानवीय मूल्यों और नैतिकता के मार्ग से न भटकें और अपनी परंपरा, अपनी विरासत, अपनी संस्कृति की रक्षा करें।
उत्तर-पूर्व क्षेत्र को मुख्य भूमि भारत के बराबर लाने के लिए क्षेत्रीय कनेक्टिविटी की बात करते हुए बिरला ने कहा कि उत्तर पूर्व में मुख्य भूमि के समकक्ष आने की आर्थिक क्षमता है. इसके लिए सबसे पहले आवश्यक है बुनियादी ढांचे का विकास. इस सन्दर्भ में उन्होंने पीएम गति शक्ति, उत्तर पूर्व में राष्ट्रीय राज मार्ग का विस्तार, उड़ान योजना के तहत ऑपेरशनल हवाई अड्डे की संख्या में वृद्धि, दूरसंचार क्षेत्र, अंतर्देशीय जलमार्ग, वन अभयारण्य, औद्योगिक पार्क आदि परियोजनाओं का जिक्र किया.
त्तर-पूर्व में बीते दिनों हुई घटनाओं का जिक्र करते हुए ओम बिरला ने कहा कि ये घटनाएं मानवता और सामाजिक व्यवस्था के तौर पर हमारे लिए अत्यंत कष्टदायी हैं. किसी के भी साथ हमारा व्यवहार उसको किसी भी तरह की पीड़ा पहुंचाने वाला न हो, उसकी मान-मर्यादा को ठेस पहुंचाने वाला न हो, ऐसा हमारा प्रयास होना चाहिए और एक व्यक्ति के रूप में, एक समाज के रूप यह हमारा नैतिक कर्तव्य है. बिरला ने क्षेत्र में शांति की अपील की और कहा कि शांति ही विकास का मार्ग है।.
इस मौके पर मेघालय के मुख्यमंत्री, कोनराड के संगमा, राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश, मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष थॉमस ए संगमा, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष और सीपीए इंडिया रीजन -जोन – थर्ड के चेयरमैन, पसांग डी सोना के अलावा सांसद, मेघालय विधानसभा के सदस्य उपस्थित थे.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply