अंबिकापुर,@उडऩदस्ता टीम की मनमानी से जिला परिवहन अधिकारी की हो रही किरकिरी

Share


अंबिकापुर,27 जुलाई 2023 (घटती घटना) परिवहन आयुक्त के अधीन कार्यरत उडऩदस्ता टीम व स्थानीय जिला परिवहन विभाग में आपसी तालमेल का अभाव देखने को मिल रहा है। उडऩदस्ता टीम की कारगुजारियों के आगे जिला परिवहन अधिकारी (आरटीओ) व उनके अधीनस्थों की किरकिरी हो रही है।
जिला परिवहन अधिकारी सीएल देवांगन ने गुरूवार को अपने कार्यालय में चर्चा के दौरान पत्रकारों को बताया कि बतौर आरटीओ वे कार्यालयीन काम-काज देखते हैं। सडक¸ पर कार्रवाई परिवहन विभाग के उडऩदस्ता दल द्वारा किया जाता है, जो परिवहन आयुक्त रायपुर के अधीन है। उनके समक्ष ऐसी शिकायत सामने आई है कि उडऩदस्ता टीम द्वारा अपनी जिम्मेदारियों का सही तरीके से निर्वहन नहीं किया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों की मॉनिटरिंग में भी इनका कार्य संतोषजनक देखने को नहीं मिल रहा है। परिवहन आयुक्त रायपुर के दिशा-निर्देश में की जाने वाली कार्रवाई को लेकर आए दिन उंगली उठती है, जबकि इनकी कार्रवाई से उनका कोई लेना-देना नहीं रहता है। उन्होंने कहा कि उडऩदस्ता प्रभारी से चर्चा करके वे सामने आ रही शिकायतों के लिए आवश्यक पहल करेंगे। बात नहीं बनी तो वरिष्ठ अधिकारियों को तत्स बन्ध में जानकारी दी जाएगी, ताकि लोगों को संतुष्टि मिले। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा परिवहन विभाग का उडऩदस्ता टीम प्रक्रिया के तहत कार्रवाई करता है। रही बात वसूली की तो फिलहाल ऐसी शिकायत उन तक नहीं पहुंची है। इस दौरान विभाग के टीआई अनुपम पटेल भी उपस्थित थे।
बिना बीमा,परमिट के दौड़ रहीं बसें
परिवहन विभाग के उडऩदस्ता दल द्वारा बसों के फिटनेस की ओर कितना ध्यान दिया जा रहा है, इसका अंदाजा बिना बीमा के दौड़ती बसों व छोटी वाहनों से लगाया जा सकता है। कार्रवाईयों के अनियमित संचालन से ऐसी स्थिति बनती है। परिवहन विभाग ने कुछ दिन पहले एक ऐसी बस को जत किया है, जो बिना परमिट के संचालित हो रही थी। आरटीओ सीएल देवांगन ने बताया कि उनके द्वारा बिना परमिट व बीमा के यात्री बसों, स्कूल बसों का संचालन ना हो, इसके लिए सर्त निर्देश दिए हैं। छाीसगढ़ के परमिट पर अंतर्राज्यीय बसों के संचालन पर उन्होंने कहा इसमें अन्य राज्यों के परिवहन विभाग को कार्रवाई करनी चाहिए। छाीसगढ़ में बस संचालन का परमिट होने के कारण वे इन पर कार्रवाई नहीं कर सकते।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply