चिरमिरी @अंतिम बजट में नागपुर हाल्ट,चिरमिरी न्यू रेल लाईन परियोजना की राशि जारी नही होने से क्षेत्र के लोगो मे निराशाःमुकेश जायसवाल

Share

चिरमिरी 27 जुलाई 2023 (घटती-घटना)। छतीसगढ़ सरकार के अंतिम बजट में भी नागपुर हाल्ट- चिरमिरी न्यू रेल लाईन परियोजना की राज्य सरकार के हिस्से की राशि जारी नही होने से इस क्षेत्र के लोगो मे गहरी निराशा है। स्थानीय विधायक द्वारा इस दिशा में कोई पहल नही करने से क्षेत्र के लोगो मे उनके प्रति जमकर आक्रोश है।
उपरोक्त बातें भाजपा एमसीबी जिले के कोषाध्यक्ष मुकेश जायसवाल ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कही। उन्होंने आगे कहा कि लगभग 5 साल पहले केंद्र सरकार ने मनेंद्रगढ विधानसभा के सभी क्षेत्रों के चहुमुखी विकास के लिए नागपुर हाल्ट- चिरमिरी न्यू रेल लाईन परियोजना की मंजूरी दी थी, जिसमे 50 प्रतिशत राशि 120.50 करोड़ रुपये केंद्र को एवं 50 प्रतिशत की राशि 120.50 करोड़ रुपये राज्य सरकार को वहन करना था। केंद्र सरकार ने अपने हिस्से की 50 प्रतिशत की राशि की स्वीकृति उसी समय दे दी थी। लेकिन राज्य की कांग्रेस सरकार ने पूरे पांच साल बीत जाने के बावजूद अब तक अपने हिस्से की राशि की स्वीकृति नही दी है, जिसके कारण इस नई रेल परियोजना का कार्य अब तक शुरू नही हो पाया है। श्री जायसवाल ने आगे कहा कि यदि नागपुर हाल्ट से चिरमीरी रेल लाईन से जुड़ जाता तो अम्बिकापुर से चलने वाली सभी ट्रेनों को इस क्षेत्र से होकर गुजरना पड़ता और जबलपुर के साथ ही देश के कई बड़े शहरों तक इस क्षेत्र के लोगो का आना जाना ट्रेन के माध्यम से सुगम हो जाता। जिससे न सिर्फ इस क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा मिलता, बल्कि कच्चे माल की उपलब्धता आसान होने से कई नए उद्योगों के खुलने का रास्ता भी आसान हो जाता। श्री जायसवाल ने आगे कहा कि आज चिरमिरी जैसे शहर जो कि पलायन की समस्या से जूझ रहे है, वहां स्थायित्व की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होता। लेकिन स्थानीय जनोरतिनिधियो की उदासीनता के कारण केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण सौगात से यह क्षेत्र पिछले पांच सालों से वंचित है। श्री जायसवाल ने आगे कहा कि यदि आगामी दिनों में छतीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनती है तो उनकी पहली प्राथमिकता होगी नागपुर चिरमिरी रेल लाईन का कार्य प्रारंभ कराना।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply