अंबिकापुर@बांकी डेम सूखने के कगार पर,निगम क्षेत्र में पानी की सप्लाई बुरी तरह प्रभावित

Share

नगर निगम द्वारा समय रहते नहीं की गई कोई वैकल्पिक व्यवस्था से लोगों में पानी को लेकर हाहाकार

अंबिकापुर, 24 जुलाई 2023 (घटती घटना) बारिश नहीं होने के कारण सावन महीने में शहर के लिए लाइफलाइन माने जाने वाले बांक जलासाय सूखने के कगार पर है। पहली बार बांकी नदी का पानी सूखने से शहर में पानी की सप्लाई नगर निगम द्वारा रोक दिया गया है। नगर निगम द्वारा जहां वार्डों में 24 घंटे पानी देने का वादा किया गया था पर निगम पानी की सप्लाई मात्र एक टाइम ही कर रही है। ऐसी स्थिति निगम की लापरवाही से सामने आई है। निगम समय रहते कई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किया गया। इसकी खामियाजा वार्डवासियों को भुगतना पड़ रहा है। आज कई वार्डों पीने तक का पानी नहीं मिल पाया हुई। जिन वार्डों में पानी नहीं मिलने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बताया जा रहा है की पानी नहीं मिलने से कई घरों में खाना तक नहीं बन पाई है। वहीं कुछ विशेष पार्षदों के वार्ड में टैंकर से पानी की सप्लाई की गई। वही स्थिति गंभीर होने पर नगर निगम और जिला प्रशासन की नींद खुली है। पानी की किल्लत सामने आने के बाद नगर निगम और जिला प्रशासन द्वारा बाकी डैम की जेसीबी व अन्य उपकरणों से साफ सफाई की जा रही है ताकि कुछ दिनों तक पानी की सप्लाई हो सके। वही अब सबकी निगाहें इंद्र देवता पर टिकी हुई है। अगर बारिश नहीं होती है तो शहर में भीषण पेयजल की समस्या उत्पन्न हो जाएगी। क्योंकि शहर के अधिकांश घरों में निजी बोर नहीं है। लोग नगर निगम द्वारा दी जा रही पानी की सप्लाई पर ही निर्भर है।
लगातार पिछले 2 सालों से औसतन से हुई कम बारिश के कारण बांकी डेम सूखने के कगार पर है। शहर व ग्रामीण इलाकों का लाइफ लाइन कहे जाने वाला बांकी डेम पहली बार सूखने से जल संकट उत्पन्न हो गई है। डैम में काफी कम पानी बचा हुआ है। जबकि डेम में पानी की क्षमता 17 मिलियन घन मीटर है। जून और जुलाई महीने मैं सरगुजा में औसतन से अब तक कम बारिश हुई है। बारिश नहीं होने से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के जलाशयों सूखी हुई है। बारिश नहीं होने से कारण बाकी डैम लगभग सूख चुकी है। पहली बार बाकी डैम सूखने के कारण शहर में पानी की सप्लाई नगर निगम द्वारा रोक दिया गया है। नगर निगम मात्र एक टाइम पानी की सप्लाई कर पा रही है। वह भी कई क्षेत्रों में बिल्कुल ही पानी की सप्लाई नहीं होने से हाहाकार मचा हुआ है। बांकी डेम से ही शहर के 48 वार्डों में पानी की सप्लाई होती है। बाकी डेम का पानी सूख जाने से पानी की सप्लाई प्रभावित हो चुका है। लोगों का मानना है कि अगर एक-दो दिनों में अच्छी बारिश नहीं होती है तो पानी की कमी और बढ़ जाएगी। भी घट चुकी है।

बांकी डेम में काम शुरू

बांकी डेम में पानी का स्तर धीरे-धीरे अपै्रल महीने से ही शुरू हो चुका है। पानी का स्तर कम होने से निगम क्षेत्र में पानी की सप्लाई पिछले एक डेढ़ माह से हो रही है। इसके बावजूद भी नगर निगम द्वारा इस ओर कोई पहल नहीं की गई है। पानी की सप्लाई जब पूरी तरह से प्रभावित होना शुरू हो गया तो निगम अब एक टाइम पानी की सप्लाई करने का निर्णय लिया है। इससे वार्डवासियों में पानी को लेकर हाहाकार है। लोगों को प्रयाप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं स्थिति को गंभीर देखते हुए उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने बांकी डेम का निरीक्षण रविवार को किया। उन्होंने निगम व जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए थे। निर्देश के बाद सोमवार को बांकी जलाशय के नहर के फाटक में जमे सिल्ट को हटाने का कामर्य प्रारंभ कर दिया गया है।

मात्र एक टाइम पानी की हो पा रही है सप्लाई
बांकी डेम से ही अंबिकापुर नगर निगम क्षेत्र के 48 वार्डों में पानी की सप्लाई की जाती है। वर्तमान में अमृत मिशन के तहत घुनघुट्टा जल आवर्धन योजना के तहत कई क्षेत्रों में पानी सप्लाई हो रही है। लेकिन अभी भी शहर की 16 टंकियों में सप्लाई के लिए तकिया फिल्टर प्लांट में पानी बांकी डेम से ही दिया जाता है। बाकी डेम के सूख जाने से निगम के कई इलाकों में मात्र एक टाइम पानी की सप्लाई की जा रही है वह भी काफी कम ही मात्रा में पानी की सप्लाई हो पा रही है। आवश्यकता के अनुसार पानी नहीं मिलने से परेशानी बढ़ चुकी है।
डेम में मात्र 35 प्रतिशत ही भर पाया था पानी
ईई थर्मल पावर अनिल खलखो ने बताया कि सरगुजा जिले के लुण्ड्रा क्षेत्र में पिछले साल कम बारिश होने के कारण बांकी डेम 35 प्रतिशत ही भर पाया था। जबकि बांकी डेम में पानी की क्षमता 17 मिलियन घन मीटर है। वहीं इस वर्ष भी भीषण गर्मी और जून जुलाई महीने में बारिश नहीं होने से बांकी का जल स्तर काफी कम हो चुका है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply