Breaking News

अनूपपुर@चुनाव आते ही सांसद को आई जनता की याद

Share


जिला समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन
-अरविंद द्विवेदी-
अनूपपुर,17 जुलाई 2023 (घटती-घटना)।
चाल चरित्र और चेहरे की बात करने वाली पार्टी का एक चेहरा शहडोल सांसद का भी है। जिनसे जिले की जनता को बड़ी उम्मीद थी, किंतु अब जनता ने भी उम्मीद करना छोड़ दिया है। यह जिले का दुर्भाग्य ही कहा जायेगा की सांसद को पूरे कार्यकाल में जनता की याद नही आई। अब चुनावी बेला आते ही सांसद महोदया को जिले की जनता की पीड़ा अचानक दिखाई देने लगी है। अब इन्हें खराब सड़को के साथ कार्यों की गुणवत्ता भी दिखाई देने लगी है और अधिकारियों से बेहतर तालमेल बनाकर काम करने की सलाह भी दी जा रही है। जबकि दिशा के माध्यम से ईमानदार कोशिश की जाती तो जिले में बेहतर विकास किए जा सकते थे। किंतु आत्ममुग्धता के चलते न ही सांसद निधि का सदुपयोग हुआ व न ही खनिज मद का। जबकि होना तो यह चाहिए था कि इन्ही मद से जिले के विकास को पंख लगाए जा सकते थे, किंतु विकास केवल बैठक व भाषणों तक हीं सीमित रह गया।
सामूहिक जिम्मेदारी हो सुनिश्चित
केंद्र एवं राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाएं महत्वाकांक्षी हैं, योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु सभी जन-प्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारियों की सामूहिक जिम्मेदारी है। सभी लोग आपसी समन्वय सुनिश्चित कर विकास कार्यों को गुणवत्ता व गति के साथ कार्यों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें जिससे क्षेत्रीय लोगों को विकास कार्यों का लाभ मिल सके योजना के अंतर्गत हो रहे विकास एवं निर्माण कार्यों के प्रति सजग रहना और समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित करना आवश्यक है। अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि आपस में समन्वय स्थापित करते हुए कार्यों को पूर्ण कराएं जिससे आम नागरिकों को त्वरित सुविधाएं सुलभ हो सकें।
जन-प्रतिनिधि निभाएं अपना दायित्व
सांसद ने कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जन-कल्याणकारी कार्यों के क्रियान्वयन तथा प्रभावशीलता की निगरानी में जन-भागीदारी सुनिश्चित करना आवश्यक है। इसमें जन-प्रतिनिधियों को भी अपना दायित्व निभाना चाहिए। बैठक में सांसद को जिले के नगर पालिका एवं नगर पंचायत अध्यक्षों ने क्षेत्रीय विकास से संबंधित कार्यों के संबंध में अवगत कराया बैठक में जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि यह मिशन प्रधानमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजना है। जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों को समय पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरे किये जायें। कार्यों में विलम्ब या हीला हवाली पाये जाने पर संबंधित निर्माण एजेंसी के विरूद्व कार्यवाही की जाए।
जिले की स्वास्थ्य स्थिति बने बेहतर
बैठक में सांसद ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले के जिन स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक पदस्थ नहीं है वहां पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अन्य स्थानों के चिकित्सकों को सेवाएं देने हेतु दिन निर्धारित किया जाए। इस दौरान सांसद ने जिले की स्वास्थ्य स्थिति की भी समीक्षा की तथा उसे और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए जरूरी है कि सभी समन्वय के साथ कार्य कर प्रभावी व परिणाम मूलक कार्य करना सुनिश्चित करें यह हम सबकी संयुक्त जिम्मेदारी है। बैठक में प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के सीईओ अभय सिंह ओहरिया ने डीएमएफ तथा अन्य विकास कार्यों के संबंध में जानकारी दी।
सांसद के खाते में कोई बड़ी उपलब्धि नहीं
देश की राजनीति में लोकसभा का प्रत्याशी जो अपनी संसदीय क्षेत्र से चुनकर अपने क्षेत्र के विकास हेतु सदैव तत्पर रहता है। कुछ ऐसे नाम है जो राजनीति में बीती कई पीढि़यों से शहडोल लोकसभा सीट पर अलग-अलग पार्टियों से रहकर जीतते आ रहे हैं। मगर इस बार की सांसद की सीट पर जीत कर आए प्रत्याशी ने लगातार विकास से दूरियां बनाकर रखी है। परिवार की राजनैतिक पृष्ठभूमि को देखते हुए जनता ने बड़ी उम्मीद के साथ इन्हें चुना था लेकिन जनता को निराशा ही हाँथ लगी। वहीं बीते कई वर्षों से क्षेत्र की जनता नागपुर तक ट्रेन की मांग करती चली आ रही है किंतु आज तक यह मांग पूरी नहीं हों सकी। और न ही इनके खाते में आज तक कोई बड़ी उपलब्धि नहीं, जिसे यह अपना कह सके।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!