Breaking News

बैकुण्ठपुर/मनेंद्रगढ़@हरेली के पावन अवसर पर छत्तीसगढि़या ओलंपिक का आगाज

Share

  • छत्तीसगढ़ सरकार ने कला और संस्कृति को सहेजने के साथ ही किसानों की खुशहाली का रखा पूरा ध्यानःगुलाब कमरो
  • छत्तीसगढिया ओलंपिक में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले तथा जिले का नाम प्रदेश स्तर पर रोशन करेंः अंबिका सिंहदेव
  • बैकुंठपुर विधायक श्रीमती अंबिका सिंहदेव ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होकर हरेली तिहार की दी बधाई
  • जन-प्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने रस्साकशी में लगाया जोर, गेढ़ी चढ़ लिया तिहार का आनंद


बैकुण्ठपुर/मनेंद्रगढ़ ,17 जुलाई 2023 (घटती-घटना)। मनेंद्रगढ़ विकासखंड के सिरौली में अभूतपूर्व उत्साह के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्यौहार हरेली तिहार तथा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में भरतपुर-सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो एवं कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा ने सिरौली गोठान में खेती किसानी से जुड़े पारंपरिक औज़ारों की विधिवत पूजा अर्चना कर गाय-बैलों को चारा खिलाकर हरेली त्यौहार का शुभारंभ किया। इसके पश्चात वे सिरौली के स्कूल ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुँचे।
कार्यक्रम में भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने सभी नागरिकों को हरेली तिहार की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा को पुनर्जीवित रखने का कार्य प्रदेश के मुखिया श्री भूपेश बघेल ने किया है। कला एवं संस्कृति को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष हरेली तिहार और छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ी भाषा को जन जन की भाषा बनाने का कार्य भी मुख्यमंत्री ने किया है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से राज्य में विलुप्त हो रहे 16 क्षेत्रीय खेलों में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को समान अवसर दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार ने धान खरीदी के माध्यम से किसानों की खुशहाली का ध्यान रखा है।
कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा ने कहा कि हरेली छत्तीसगढ़ का पहला त्यौहार है। छत्तीसगढ़ शासन के अभिनव पहल से हरेली में परंपरागत बैल, नाँगर, गाड़ी और अन्य परंपरागत औजारों का पूजा पाठ किया जाता है। छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य की पुरातन संस्कृति और परंपरा को संजोने का कार्य किया है। छत्तीसगढ़िया महोत्सव के ज़रिए विभिन्न प्रकार के परंपरागत खेल बाटी, फुगड़ी, भौंरा, गेड़ी, कबड्डी आदि को बढ़ावा दिया जा रहा है।ग्रामीणों में भारी उत्साह का माहौल है। हरेली में रोका-छेंका कार्यक्रम और वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। हमारे जिले के सभी स्कूलों और शासकीय परिसर में 5-5 फलदार और छायादार पौधे लगाये जा रहे हैं जिसको बचाने की जिम्मेदारी भी संस्था प्रमुख की होगी। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में आप सभी बढ़ चढ़कर भाग लें। इस अवसर पर मंचस्थ जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह, जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर, सरपंच अमोल सिंह मरावी ने भी लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम में किसानों को मिनी किट रागी, वर्मी कंपोस्ट और केसीसी कार्ड का वितरण किया गया। खेल मैदान में उपस्थित विशिष्ट अतिथियों और जनप्रतिनिधियों के द्वारा वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर विधायक, कलेक्टर सहित समस्त उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने गेड़ी दौड़, बाँटी, पिठ्ठुल, भौंरा और रस्साकसी में भाग लेकर छत्तीसगçढ़या ओलंपिक का लुप्त उठाया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती उषा करियाम, श्रीमती सुनीता कुर्रे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय मिश्रा, सीएमएचओ डॉ. सुरेश तिवारी, जनपद सीईओ श्री रघुनाथ राम, जनप्रतिनिधि सहित स्कूली छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।
बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होकर हरेली तिहार की दी बधाई
स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल खरवत में अभूतपूर्व उत्साह के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्यौहार हरेली तिहार तथा छत्तीसगçढ़या ओलंपिक 2023-24 का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बैकुंठपुर की विधायक श्रीमती अंबिका सिंहदेव एवं कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने छत्तीसगढ़ी महतारी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रजवलित तथा खेती किसानी से जुड़े पारंपरिक औजारों की विधिवत पूजा अर्चना कर जनप्रतिनिधियों के साथ पौध रोपण किया।
इस अवसर बैकुंठपुर विधायक श्रीमती अंबिका सिंहदेव ने सभी को हरेली तिहार की बधाई एवं शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि हरेली तिहार छत्तीसगढ़ के किसानों की पारंपरिक त्यौहार है, इस दिन किसान खेती-किसानी में काम आने वाले पारंपरिक औजार तथा गाय की पूजा करते है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेल को बढावा देने के लिए छत्तीसगढ़ीया ओलंपिक की शुरूआत की है। श्रीमति सिंहदेव ने सभी को इन खेलों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने तथा जिले का नाम प्रदेश स्तर पर रोशन करने को कहा। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री वेदांति तिवारी ने भी उपस्थित लोगो को हरेली त्योहार की बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। इस अवसर पर विधायक, कलेक्टर सहित समस्त उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने रस्सा कस्सी, नारियल फेंक और गेड़ी दौड़ में भाग लेकर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का लुप्त उठाया। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत डॉ.आशुतोष चतुर्वेदी, जनपद अध्यक्ष सौभाग्यवती कुसरो, जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी, शिवपुर चरचा नगर पालिका अधयक्ष श्रीमति लालमुनी यादव, क्षेत्र के गणमान्य नागरिक श्री नजिर अजहर, सांसद प्रतिनिधि श्री प्रदिप गुप्ता, अन्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी, खरवत के सरपंच सहित स्कूली छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण जन के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Share

Check Also

कोरिया@ जनसमस्या निवारण शिविर मे΄ 135 आवेदन प्राप्त,37 आवेदन का स्थल पर निराकरण

Share @ विधायक भईयालाल राजवाड़े ने चौपाल लगाकर लोगो की समस्याए΄ सुनीस΄ब΄धित अधिकारियो΄ को ल΄बित …

Leave a Reply