रायपुर,@मुख्यमंत्री ने अपने निवास में सपरिवार कृषि यंत्रों की पूजा की

Share

इस साल अच्छी खेती और प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की
रायपुर,17 जुलाई 2023 (ए)।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अपने निवास में सपरिवार कृषि यंत्रों की पूजा कर इस साल अच्छी खेती और प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की। अपने नाती पोतों के साथ मुख्यमंत्री।अपूर्व उत्साह की बेला। पारंपरिक गाजे बाजे के साथ उल्लास से भरे लोग।
मुख्यमंत्री निवास में चारों ओर महक रही छत्तीसगढ़ी संस्कृति की महक। मुख्यमंत्री निवास में हरेली का अपूर्व उत्साह चारों ओर छलक रहा।
पूरा परिवार मौके पर उपस्थित। पत्नी श्रीमती मुक्तेश्वरी बघेल भी मौजूद। पूजा समाप्त हुई और लोक गायकों की सुंदर हुंकार। अतिथियों से मिल रहे मुख्यमंत्री। गौमाता की पूजा के लिए आगे बढ़े। लोक गायकों ने सुख समृद्धि का आशीर्वाद दिया। छत्तीसगढ़ महतारी और गौमाता की आराधना से रची बसी सुंदर छत्तीसगढ़ी संस्कृति की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। हर तरफ उत्सव का माहौल। जो लोग हरेली के शानदार माहौल को विस्मृत कर चुके थे उनके लिए यह पल पुनः अतीत की बहुत सी स्मृतियों को जगा गया है।
मुख्यमंत्री ने निवास में जन्मी बछिया और साहीवाल प्रजाति की उसकी माँ की पूजा-अर्चना की
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरेली तिहार पर अत्याधुनिक तकनीक से मुख्यमंत्री निवास में जन्मी बछिया और साहीवाल प्रजाति की उसकी माँ की पूजा-अर्चना की और उन्हें घास खिलाया। बछिया का जन्म विगत 7 जून को लिंग वर्गीकृत वीर्य विधि के माध्यम से हुआ है।
गेड़ी पर चढ़कर सरपट चले मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री आवास हरेली के मेले ग्राउंड जैसा लग रहा गेड़ी पर चढ़कर सरपट चले मुख्यमंत्री। इतनी ऊर्जा जैसी किसी किशोर में दिखती है। फिर रहचुली झूले की ओर बढ़े मुख्यमंत्री आवास हरेली के मेले ग्राउंड जैसा लग रहा। बिल्कुल पारंपरिक छत्तीसगढ़ी परिवेश।
रहचुली झूले में अपनी बिटिया और नातिन के साथ चढ़े मुख्यमंत्री
लोक संस्कृति का सुंदर दृश्य अपने हाथों में रखकर मुख्यमंत्री ने चलाया भौंरा छत्तीसगढ़ी संस्कृति में रचे बसे उनके बचपन की झलक आज इस कुशलता में दिख रही है। हरेली तिहार के मौके पर परंपरागत खेलों का भी सुंदर आयोजन होता आया है।
10 नए आत्मानंद कॉलेज खोलने की घोषणा सीएम भूपेश बघेल ने की
हरेली के लोकपर्व पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के लोगो को बड़ी सौगात दी हैं। राज्य में अंग्रेजी माध्यम की प्राथमिक शिक्षा को प्रोत्साहित करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में 10 नए आत्मानन्द कॉलेज खोलने का एलान किया हैं। यह सभी कॉलेज अंग्रेजी माध्यम के होंगे। नए कॉलेज की स्थापना से जहां अंग्रेजी मीडियम में अध्यययन को बढ़ावा मिलेगा तो दूसरी तरफ उच्च शिक्षित बेरोजगारों के लिए भी सरकारी नौकरी के अवसर पैदा होंगे।
सीएम ने इसके अलावा प्रदेश के सतनामी समाज को के लिए भी बड़ी घोषणा की हैं। उन्होंने एलान किया हैं की प्रदेश के सभी विकासखंडो में मॉडल जैतखाम का निर्माण कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त नवागांव में तालाब सौंदर्यीकरण की भी घोषण मुख्यमंत्री की ओर से की गई। सीएम ने कुल 45 लाख रुपए के विकास कार्य की घोषण की है।
आज समूचे छत्तीसगढ़ में पारंपरिक त्योहार हरेली की धूम है। इस मौके पर मुख्यमंत्री निवास भी हरेली तिहार के पारंपरिक रंग में रंगा नजर आया। मुख्यमंत्री बघेल ने अपने निवास में सपरिवार कृषि यंत्रों की पूजा कर इस साल अच्छी खेती और प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की। वहीं मुख्‍यमंत्री ने गौमाता की पूजा की।
छत्तीसगढि़या ओलंपिक का आगाज
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नवागांव गौठान पहुंचे, जहां कृषि सम्मेलन 2023 एवं छत्तीसगढç¸या ओलंपिक शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। सीएम बघेल ने छत्तीसगढç¸या ओलंपिक का शुभारंभ किया गया। छत्तीसगढ़ के लोगों को खेल के प्रति गेड़ी दौड़, भौंरा चालन, बाटी (कंचा), पिट्ठुल और फुगड़ी खेलों के साथ हुआ शुभारंभ। 16 पारंपरिक मुकाबलों के साथ 6 चरणों में प्रतियोगिता होगी, वहीं छत्तीसगढç¸या ओलंपिक में पहली बार रस्सी कूद और कुश्ती भी शामिल किया गया है। छत्तीसगढç¸या ओलंपिक में 30 लाख से ज्यादा महिला एवं पुरूष प्रतिभागी तीन अलग-अलग आयु वर्ग में हिस्सा लेंगे।
लोक संस्कृति से जुड़े छत्तीसगढ़ के पहला तिहार हरेली को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन किसान खेती-किसानी में उपयोग आने वाली कृषि उपकरणों की पूजा करते हैं। हरेली में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक गेड़ी का आनंद लेते हैं। लोगों के लिए इस बार यह दोगुनी खुशी की बात है की हरेली के दिन से ही छत्तीसगçढ़या ओलंपिक की भी शरुआत हो रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन एवं खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल के मार्गदर्शन में शुरू की गई छत्तीसगçढ़या ओलंपिक में लोग बड़े उत्साह से भाग लेते हैं।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply