अम्बिकापुर@मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए 125 सीटों की मिली अनुमति

Share


अम्बिकापुर,15 जुलाई 2023 (घटती-घटना)। एनएमसी (नेशनल मेडिकल कमीशन) ने शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अंबिकापुर में चालू शिक्षा सत्र में एमबीबीएस प्रथम वर्ष में प्रवेश की अनुमति दे दी। इस वर्ष भी मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर में एमबीबीएस प्रथम वर्ष में 125 सीटों पर चिकित्सा छात्रों का प्रवेश हो सकेगा। प्रबंधन ने एमबीबीएस प्रथम वर्ष की 150 सीटों के लिए निर्धारित शुल्क और आवेदन प्रेषित किया था लेकिन पिछले वर्ष के समान 125 सीट पर प्रवेश की अनुमति मिली है।
डीन डॉ रमनेश मूर्ति ने बताया कि महाविद्यालय में आगामी सत्र के लिए प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ मंत्री टीएस सिंह देव की पहल पर तैयारी की गई थी। हर छोटी मोटी कमियों को दूर करने के बाद एमएमसी को आमंत्रित किया गया था। फरवरी 2023 में एमएमसी द्वारा मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल निरीक्षण किया गया था, इसके बाद से नए शिक्षा सत्र के लिए एनएनसी के अनुमति की प्रतीक्षा की जा रही थी, और यह प्रतीक्षा खत्म होने के साथ सरगुजा अंचल को दोहरी खुशी मिली। उन्होंने बताया कि 100 सीट सामान्य आर्थिक रूप से सक्षम और 25 सीट आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए है।
विदित हो कि वर्ष 2016 में मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर की अनुमति मिली थी। पहला बैच वर्ष 2016 में प्रवेश लिया था। अभी तक महाविद्यालय के वर्ष 2017 और 2019 को जीरो इयर घोषित किया जा चुका है, जिसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री और सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार के नियमित निरीक्षण, समीक्षा के साथ हर कमियों को दूर करने प्रयास किया जा रहा था। डीन ने 2018 बैच के उपाधि को मान्यता और सत्र 2023 हेतु 125 सीटो की अनुमति मिलने को सरगुजा संभाग के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है। विदित हो कि हाल ही में मेडिकल कॉलेज को अपना भवन मिला था, सीएम भूपेश बघेल और डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव के द्वारा वर्चुअल प्लेटफार्म से इस भवन का लोकार्पण किया गया था।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply