लखनपुर,@अधिकारियों और ठेकेदार की लापरवाही के कारणलाखों हेक्टेयर भूमि सिंचाई से वंचितदर्जनों गांव के किसानों को नहर के माध्यम से सिंचाई के लिए नहीं मिल पा रहा पानी

Share

  • एनएच का सड़क नहर से होकर गुजरती है जिसे नए सिरे से और धीमी गति से कराया जा निर्माण
  • पूर्व में किसानों द्वारा कलेक्टर के नाम तहसीलदार के माध्यम से दिया गया था ज्ञापन, 10 जुलाई को पानी चालू करने का दिया गया था आश्वासन
  • ठेकेदार की लापरवाही के सभी हदे पार करती हुई बेतरतीब तरीके से ह्यूमन पाइप पानी लेवल से ऊपर लगाने के कारण नहर में सिंचाई के लिए पानी नहीं पहुंच पा रहा है
  • कुंवरपुर जलाशय में पर्याप्त पानी होने के बावजूद भी किसानों को धान की फसल में सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने से किसानों में आक्रोश है व्याप्त
  • एन एच के ठेकेदार द्वारा लगे बेतरतीब ह्यूमन पाइप को रविवार तक नहीं बदला गया तो कुंवरपुर निर्माणाधीन स्थल में किसान पहुंच चक्का जाम करने के लिए रहेंगे मजबूर
  • एनएच अंबिकापुर -बिलासपुर के अधिकारियों और ठेकेदार की लापरवाही के कारण लाखों हेक्टेयर भूमि सिंचाई से वंचित


मनोज कुमार-
लखनपुर,14 जुलाई 2023 (घटती-घटना)। लखनपुर विकासखंड के अंतर्गत कुंवरपुर जलाशय का निर्माण होने से लगभग नहर के माध्यम से रवि और खरीफ फसल के लिए लगभग 25 किलोमीटर दूरी कुंवरपुर से जमदई सूरजपुर जिला तक लगभग जिसमे गांव लाखों हेक्टेयर भूमि सिंचाई की जाती रही है परंतु एनएच अंबिकापुर बिलासपुर के अधिकारियों और ठेकेदार की लापरवाही के कारण नहर से पानी नहीं मिलने से इन दिनों धान की खेती काफी पिछड़ रही है जिसके कारण किसानो ने ठेकेदार एवं अधिकारियों के ऊपर रोष व्याप्त है। कुंवरपुर, कंचनपुर, तराजू लखनपुर ,जूनाडी ,मरोली अंधला, लटोरी, जमगला, कोरजा ,बिनकरा ,, गुमगरा, जयपुर, जोधपुर, सहित अन्य गांव को कुंवरपुर जलाशय के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलता रहा है।
एनएच का सड़क नहर से होकर गुजरती है जिसे नए सिरे से और धीमी गति से निर्माण कराया जा रहा है।
एनएच अंबिकापुर बिलासपुर सड़क कुंवरपुर जलाशय का नहर के बीचो बीच होकर सड़क गुजरती है जिससे एन एच के द्वारा सड़क निर्माण होने की वजह से विगत 4 महीने पहले नहर पुलिया निर्माण किया जाना था परंतु ठेकेदार एवं अधिकारियों की लापरवाही के कारण काफी धीमी गति से निर्माण कार्य चला जिसके कारण खरीफ फसल में इन दिनों किसानों को समय पर नहर के माध्यम से पानी नहीं मिल पा रहा है।
पूर्व में किसानों द्वारा कलेक्टर के नाम तहसीलदार के माध्यम से दिया गया था ज्ञापन 10 जुलाई को पानी चालू करने का दिया गया था आश्वासन।
पूर्व में किसानों के द्वारा कलेक्टर के नाम तहसीलदार श्रीमती गरिमा ठाकुर के माध्यम से ज्ञापन भी सौंपा गया था और जल्द से जल्द सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने की मांग की गई थी जिसे 10 जुलाई तक पानी देने का आश्वासन भी दिया गया था परंतु ठेकेदार और अधिकारियों की लापरवाही के कारण पानी लेवल से ऊपर ह्यूमन पाइप डालकर नहर में पानी देने का गज बनाना पहल किया गया था जहां किसानों को नहर से 100 में 10 फ़ीसदी ही पानी निकल पा रहा है। ठेकेदार व जल संसाधन विभाग का व्यापार सार्थक नहीं हो सका।
कुंवरपुर जलाशय में पर्याप्त पानी होने के बावजूद भी किसानों को धान की फसल में सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने से किसानों में आक्रोश व्याप्त है।
कुंवरपुर जलाशाय में लगभग 80त्न पानी सिंचाई के लिए उपलब्ध है इसके बावजूद भी एनएच और ठेकेदार एवं अधिकारियों की लापरवाही के कारण किसानों को सिंचाई के पानी के लिए वंचित रखा जा रहा है जिसके कारण क्षेत्र के किसान एनएच के आला अधिकारियों प्रशासन से काफी आक्रोशित व्याप्त है।
एन एच के ठेकेदार द्वारा लगे बेतरतीब ह्यूमन पाइप को रविवार तक नहीं बदला गया तो कुंवरपुर निर्माणाधीन स्थल में किसान पहुंच चक्का जाम करने के लिए मजबूर रहेंगे।
क्षेत्र के किसानों ने प्रेस के माध्यम से यह जानकारी देते हुए अवगत कराया कि पूर्व में भी लिखित आवेदन देकर व्यवस्था में सुधार करने के लिए प्रशासन को अवगत कराया जा चुका है परंतु प्रशासन आज ही कुंभकरण की नींद में सो रहा है और किसानों की चिंता तो दूर अभी तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने में असफल ही साबित हो रही है जिससे प्रतीत होता है कि एनएच के आला अधिकारी और ठेकेदारों के प्रति जिला प्रशासन काफी सहानुभूति रखती है क्योंकि इन दिनों कृषि कार्य किसानों के लिए महत्वपूर्ण समय है जिसे जिला प्रशासन नजरअंदाज कर रहा है जिसके कारण किसी प्रकार का तहसीलदार एवं कलेक्टर के नाम ज्ञापन नहीं दिया जाएगा और सोमवार को क्षेत्र के हजारों की सख्त एनएच अंबिकापुर बिलासपुर कुंवरपुर नहर के पास चक्का जाम करने के लिए बाध्य होंगे जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन एवं एनएच के अधिकारियों की होगी।
इस संबंध में पूछे जाने पर अनुविभागीय अधिकारी बीआर खंडे द्वारा बताया गया कि मौका निरीक्षण कर व्यवस्था को सुधार कराया जाएगा और किसानों को जल्द से जल्द सिंचाई के लिए पानी दिलाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।
बीआर खांडे
अनुविभागीय अधिकारी राजस्व


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!