एमसीबी/बैकुंठपुर@चिरमिरी शराब दुकान घोटाला,खबर प्रकाशन के बाद जनप्रतिनिधियों ने उठाई जांच की मांग

Share

  • घोटाला छोटा हो या बड़ा, घोटाला हुआ है भरपाई के लिए आबकारी विभाग अन्य शराब दुकानों से संपर्क में है,सूत्र
  • शराब में मिलावट का खेल भी जारी है,आबकारी विभाग भी मामले में संलिप्त है
  • शराब प्रेमियों को मिल रही है मिलावटी शराब, कुछ शराब प्रेमियों ने कहा शराब दुकानों के अंदर भी लगाए जाएं सीसीटीवी कैमरे
  • अंदर कमरों में लगे सीसीटीवी और बाहर हो डिस्प्ले तभी सुधरेंगे शराब दुकान संचालक, हो रही मांग

-रवि सिंह-
एमसीबी/बैकुंठपुर 11 जुलाई 2023 (घटती-घटना)। चिरमिरी के गोदरीपारा शासकीय शराब दुकान में घोटाले की बात जबसे उजागर हुई है तभी से क्षेत्र के जनप्रतिनिधि अब मामले की जांच की मांग कर रहें हैं और उनका कहना है की अब चुप नहीं बैठना है और इस मामले में कलेक्टर से मिलकर जांच की मांग करना है। पूर्व महापौर ने मामले में आवाज बुलंद की है और सोशल मीडिया पर उनकी आवाज को अन्य नेताओं का भी समर्थन मिलना जारी है जो पूरे मामले को लेकर जांच की मांग कर रहें हैं। जिला विभाजन के बाद भी अभी तक आबकारी जिला एक ही है और विभाग का कोरिया जिले से ही संचालन हो रहा है वहीं शासकीय शराब दुकानों में मिलावट का खेल भी बदस्तूर जारी है जहां शराब प्रेमियों को मिलावटी शराब परोसी जा रही है और उनके जान से खिलवाड़ किया जा रहा है वहीं मिलावट करके भी दुकान संचालकों का मन नहीं मान रहा है और अब वह दुकान की बिक्री राशि में ही घोटाला कर रहें हैं जिसका ताजा मामला चिरमिरी गोदरीपारा शराब दुकान से सामने आया है जहां लाखों का घोटाला हुआ है और अब आबकारी विभाग मामले में लीपापोती करने के फिराक में है और जिलेभर के शराब दुकानों से घोटाले की राशि को भरने का मौखिक आदेश विभाग जारी कर चुका है।
अविभाजित जिले में शराब में मिलावट की बात कोई नई नहीं है और मिलावट करके दुकान संचालक शराब प्रेमियों की जान से खिलवाड़ करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं वहीं विभाग को इसके लिए बाकायदा प्रतिदिन का हिस्सा भी वह प्रदान कर रहें हैं जिसके एवज में उन्हें मिलावट की छूट है और वह मनमानी कर लोगों की जान जोखिम में डाल रहें हैं। सरकारी शराब दुकानों में मिलावटी शराब लगातार मिल रही है और शिकायत भी सामने आ रही है वहीं दुकानों में इसको लेकर हुज्जत भी हो रही है लेकिन आबकारी विभाग जरा से लालच में आकर इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है और किसी बड़ी घटना को धीरे धीरे घटने देने का इंतजार कर रहा है। शराब में मिलावट और दुकान की बिक्री राशि में से घोटाला आम हो गया है ऐसा सूत्रों का कहना है और आए दिन खड़ी हो रही ऐसी स्थिति से निपटने आबकारी विभाग भी नया ही रास्ता निकाल चुका है और बिक्री राशि घटने की स्थिति में एक दुकान से घटने वाली बिक्री राशि को जिलेभर की दुकानों से वसूली कर भरवा रहा है और अपना पल्ला झाड़ रहा है क्योंकि यदि वह दुकानदार पर कार्यवाही करता है तो दुकानदार उसकी पोल खोल देगा और विभाग की छवि धूमिल होगी और यही वजह है की शराब का घोटाला और मिलावट का खेल बिना रोकटोक जारी है।
चिरमिरी शराब दुकान में हुए घोटाले को छिपाने विभाग लगातार दिख रहा सक्रिय
चिरमिरी शराब दुकान में हुए लाखों के घोटाले को छिपाने आबकारी विभाग लगातार सक्रिय नज़र आ रहा है और वह किसी तरह घोटाले की राशि की भरपाई के जुगाड में लगा हुआ है,वहीं इसका जिम्मा भी जिलेभर के सभी शराब दुकानों के जिम्मे डाल दिया गया है और अब जिलेभर के शराब दुकान संचालक आपस में मिलकर एक दुकान के घोटाले की राशि जमा करेंगे जिससे घोटाला घोटाला साबित न हो सके।
जिले भर के शराब दुकान मिलकर करेंगे एक दुकान में हुए घोटाले की राशि की भरपाई,भरपाई के बाद मिलावटी शराब बेचने की मिलेगी सभी को छूट
जिलेभर के शराब दुकान संचालक विभाग के मौखिक आदेश अनुसार अब चिरमिरी के एक शराब दुकान में हुए शराब बिक्री राशि घोटाले की राशि की भरपाई करेंगे और उसके बाद सभी दुकानदारों को शराब में मिलावट की आगे से छूट मिलेगी,छूट उन्हे पहले से मिली हुई है और मिलावट भी जारी है लेकिन अब जब उनसे एक दुकान की घोटाले की राशि भरपाई कराई जाएगी उन्हे और छूट दी जाएगी जिससे जल्द से जल्द शराब घोटाले की भरपाई की वह राशि वह पा सकें जो उन्होंने एक दुकान के लिए अपने दुकान से दी है।
कई शराब दुकानों की बिक्री राशि अभी तक नहीं पहुंची बैंक
सूत्रों की माने तो कई शराब दुकानों की बिक्री राशि अभी तक बैंक नहीं पहुंची है और उनका महीने का हिसाब बैंक में जमा होना शेष है,सूत्रों की माने तो घोटाले की भरपाई के लिए यह विलंब किया जा रहा है और अन्य दुकानों से पहले घोटाले बाज दुकानदार का पैसा पहले जमा हो यह विभाग का प्रयास है इसीलिए विलंब हो रहा है।
सीसीटीवी अंदर कमरों में भी लगाया जाए शराब प्रेमियों की है मांग
वहीं अब शराब प्रेमियों की भी एक मांग सामने आ रही है और वह मांग कर रहें हैं की सीसीटीवी कैमरा दुकानों के अंदर के कमरों में भी लगाया जाए,मिलावट अंदर के कमरों में किया जाता है जो किसी को दिखाई नहीं देता यदि सीसीटीवी कैमरा अंदर के कमरों में लगाया जाएगा तो अंदर में जारी मिलावट का खेल उजागर हो जायेगा वहीं शराब प्रेमियों का यह भी कहना है की सभी सीसीटीवी कैमरों का डिस्प्ले बाहर लगाया जाए तभी यह मिलावट का खेल रुक सकेगा।
मिलावट के खेल से सरकार को भी हो रहा नुकसान,कुल बिक्री में से आधा बिक्री मिलावटी शराब की हो रही जिससे असल बिक्री घट रही है
शराब दुकानों का जब शासकीयकरण किया गया तब लगा की आबकारी विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के लिए यह बड़ी क्षति है और उनके अतिरिक्त आय पर इसका असर पड़ेगा लेकिन यह पूरा मामला उल्टा साबित हुआ और विभाग ने शासकीय शराब दुकानों को ही वसूली का जरिया बना लिया जिसके लिए मिलावट करने का पूरा गुण दुकान संचालकों को सिखाया गया जो सूत्रों का कहना है। बताया जाता है की मिलावटी शराब से जहां शराब प्रेमियों को जान का खतरा है वहीं इससे शासन को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। दिनभर में एक दुकान में जो भी बिक्री हो रही है उसमे आधा असली शराब बेची जा रही है और आधा मिलावटी, असली शराब की बिक्री राशि जहां शासन को राजस्व के रूप में मिल रही है वहीं मिलावटी शराब की राशि जो आधी है एक दिन के बिक्री की वह दुकान संचालक और आबकारी विभाग में बांटी जा रही है,इस तरह कुल बिक्री जो दिनभर में एक दिन में हो रही है जो यदि असली शराब बेची जाए तो पूरी राशि राजस्व आय होगी वह आधी ही राजस्व आय हो पा रही है क्योंकि मिलावटी शराब की आधी राशि बंदरबांट की जा रही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply