1234038585

नई दिल्ली@डील से पीछे हटी फॉक्सकॉन

Share


मोदी सरकार के मेक इन इंडिया चिप के सपने को बड़ा झटका
नई दिल्ली,10 जुलाई 2023, (ए)।
डील से पीछे हटी फॉक्सकॉन कंपनी के फैसले से मोदी सरकार के मेक इन इंडिया चिप के सपने को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, फॉक्सकॉन ने कहा है कि वह भारत के साथ डील नहीं करेगी।
इससे पहले आई रिपोर्ट्स के अनुसार कहा गया था कि फॉक्सकॉन के निवेश से भारत में बड़ा चिप बाजार तैयार होगा। मेक इन इंडिया चिप के लिए फॉक्सकॉन और इंडिया की डील रद्द होना बड़ा झटका माना जा रहा है। फॉक्सकॉन ने सोमवार को कहा कि वह वेदांता लिमिटेड के साथ एक संयुक्त उद्यम नहीं करेगी। कंपनी डील से बाहर निकल रही है। इसका मकसद भारत में सेमीकंडक्टर बनाने की यूनिट स्थापित करना था।
फॉक्सकॉन का कहना है कि मेगा सेमीकंडक्टर बनाने की योजना पर वेदांता जेवी के साथ कंपनी आगे नहीं बढ़ेगी। फॉक्सकॉन वेदांता की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई से फॉक्सकॉन नाम को हटाने के लिए काम कर रहा है। हालांकि, फॉक्सकॉन ने यह नहीं बताया कि उसने भारत के साथ डील से पीछे हटने का निर्णय क्यों लिया। बता दें कि वेदांता ने पिछले साल गुजरात में सेमीकंडक्टर और प्रदर्शन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया, “फॉक्सकॉन ने तय किया है कि वह वेदांता के साथ संयुक्त उद्यम के फैसले पर आगे नहीं बढ़ेगी।” इससे पहले अनिल अग्रवाल के नेतृत्व वाले वेदांता समूह ने कहा था कि वह सहयोगी कंपनी ट्विन स्टार टेक्नोलॉजीज से सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले इकाइयों में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेगा।


Share

Check Also

गुना@ अपनी प्रेमिका को पाने के लिए मुसलमान लड़का बना हिन्दू

Share गुना,27 अक्टूबर 2024 (ए)। मध्य प्रदेश के गुना जिले में प्रेम प्रसंग का एक …

Leave a Reply