रायपुर@ईडी के बाद राज्य आबकारी विभाग का एक्शन

Share


राज्य आबकारी विभाग की कार्रवाई,दो दर्जन अफसरों को नोटिस
नकली होलोग्राम बनाने के आरोप में तीन शराब निर्माता भी नामजद
रायपुर,09 जुलाई 2023(ए)।
सूबे के तीन बड़े शराब निर्माताओं पर आबकारी विभाग को टारगेट में लिया है। आबकारी महकमा उन पर नकली होलोग्राम बनाकर कारोबार करने के मामले में नोटिस जारी किया है। विभाग के दो दर्जन आबकारी अफसरों को भी नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।
सीएम भूपेश बघेल ने शनिवार को मीडिया से चर्चा में डिस्टलर्स को नोटिस देने की पुष्टि की थी। जिन तीन डिस्टलर्स को नोटिस जारी किया गया है उनमें नवीन केडिया (डगलस कैसल), अमोलक सिंह भाटिया (वेलकम डिस्टलरी), और चुन्नू जायसवाल हैं। ये तीनों देशी शराब का निर्माण करते हैं।
बताया गया कि ईडी ने शराब घोटाला केस में तीनों शराब निर्माताओं का जिक्र किया है, और चार्ज शीट में यह कहा गया कि डिस्टलरी में बोतलों पर नकली होलोग्राम लगाकर अवैध रूप से शराब की बिक्री की। करीब 13 हजार पन्नों के चार्ज शीट में सरकारी संरक्षण में अवैध कारोबार का आरोप लगाया गया है। यह कहा गया है कि शराब घोटाले से जुड़े सिंडिकेट द्वारा शराब निर्माताओं को नकली होलोग्राम प्रदान किए गए।
शराब निर्माताओं ने भी ईडी को नकली होलोग्राम लगाकर कारोबार करने की बात मानी थी। इस तरह ईडी ने वर्ष-2019 से 2023 के बीच कई तरीकों से कुल मिलाकर 2161 करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया है।
ईडी को दिए बयान के आधार पर आबकारी विभाग ने तीनों शराब निर्माताओं के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। उन्हें नोटिस जारी किया गया। उनसे पूछा गया कि उन्होंने असली होलोग्राम का इस्तेमाल नहीं किया है। अगर उन्होंने नकली होलोग्राम का इस्तेमाल किया है, तो आपसे वसूली क्यों नहीं की जाए।
सूत्रों के मुताबिक करीब दो दर्जन से आबकारी अफसरों को नोटिस जारी किया है। ये अफसर वर्ष-2012 से इन तीनों के डिस्टिलरियों के कारोबार की मॉनिटरिंग करते रहे हैं। इनसे भी जवाब मांगा गया। नोटिस के जवाब मिलने के बाद तीन शराब निर्माताओं, और आबकारी अफसरों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply