अम्बिकापुर@मटन व चिकन से भी महंगा बिक रहा सरगुजा की प्राकृतिक सब्जी पुटू

Share


अम्बिकापुर,09 जुलाई 2023(घटती-घटना)। शाकाहारी सब्जियों में सबसे महंगी सब्जी के रूप में पनीर का नाम सामने आता है। मांसाहारी में मटन, चिकन व मछली महंगी होती है। लेकिन हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो पनीर, चिकन, मछली व मटन से भी महंगी बिक रही है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती है। जो शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। बारिश का सीजन शुरु होते ही इस सब्जी की आवक शुरु होती है। इसका नाम पुटू है। यह मशरूम की प्रजाति की होती है। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं व पुरुष इसे लेकर शहर पहुंचते हैं और 800 रुपए प्रतिकिलो तक बेचते हैं। फिलहाल इसकी कीमत 600 रुपए से 800 रुपए चल रही है। लोग बड़े चाव से इसकी सब्जी खाते हैं।
सरगुजा की प्राकृतिक सब्जी पुटू बाजार में आ चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं व पुरुष शहर आकर जगह-जगह इसकी दुकान सजा रहे हैं। बारिश शुरु होने के बाद लोगों को भी पुटू के बाजार में आने का इंतजार रहता है। पुटू को देखते ही लोग इसकी खरीददारी करने में जुट गए हैं। आलम ये है कि शुरुआती दिनों में पुटू 600 से 800 रुपए प्रतिकिलो बिक रही है। पुटू में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, यह शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाने के लिए बेहतर है। हर साल ग्रामीण क्षेत्र के लोग इसे जंगल से बीनकर लाते हैं और बाजार में बेचते हैं। सरगुजा का पुटू दूसरे शहरों में भी काफी पसन्द किया जाता है।
एक प्रकार का कवक है पुटू
सरगुजा जिले में हर साल बारिश के सीजन में पुटू बहुतायत मात्रा में मिलता है। शुरुआती दिनों में इसके दाम आसमान को छू रहे होते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है इसकी कीमत कम होती जाती है। लोग बड़े चाव से इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं। इस संबंध में राजमोहिनी देवी कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र के प्लांट पैथालॉजी विभाग द्वारा बताया गया कि पुटू एक प्रकार का कवक (फंगस) है जो मशरूम के रूप में उपलब्ध है। बारिश प्रारम्भ होने के साथ ही बलुई, जलोढ़ मिट्टी में यह कवक जमीन से निकलने लगता है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply