नई दिल्ली,@भ्रष्टाचार को रोकने के लिए केंद्र सरकार का ऐतिहासिक फैसला

Share

जीएसटी से जुड़े मामलों की जांच कर सकेगी ईडी
मनी लॉन्डि्रंग में दर्ज होगा केस
नई दिल्ली,09 जुलाई 2023 (ए)।
केन्द्र सरकार ने जीएसटी के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। इस नए फैसले के मुताबिक फर्जी जीएसटी इनवॉइस के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट करने संबंधित फर्जीवाड़े को अंजाम देने वालों के खिलाफ आने वाले वक्त में कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। केन्द्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए एक गैजेट नोटिफिकेशन यानी अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के तहत अब केन्द्र सरकार मनी लॉन्डि्रंग के कानून को और बल देते हुए गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क को पीएमएलए यानी मनी लॉन्डि्रंग एक्ट के तहत सीधा दखल देने वाली है। इसका मतलब अब साफ हो गया है की गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क से अब हर डाटा, डक्यूमेंट, सबूतों को केंद्रीय जांच एजेंसी के साथ साझा किया जाएगा। जीएसटीएन की अगर बात करें तो ये जीएसटी के लिए ही ये एक प्लेटफार्म है।
क्या होगा इसका असर
इस अधिसूचना का मतलब अब साफ हो गया है कि जीएसटी में फर्जीवाड़े को अंजाम देने वाले कारोबारी ,व्यापारी या कोई फर्म ,कंपनी के खिलाफ सीधे तौर पर ईडी की एंट्री अब आसान हो गई है। इस अधिसूचना का भविष्य में राज्यों के स्तर में इनपुट टैक्स क्रेडिट का फर्जी दावा करने वालों का दावा काफी बड़ा हो सकता है। क्योंकी कई राज्यों में देखने को मिला था की माल की झुलाई के लिए बिना इनवॉइस जनरेट किए ही आपूर्तिकर्ता उनही फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करते हैं। इस नए कानून के तहत उन लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जा सकता है जो फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेते हैं, इसके साथ ही जो फर्जी चालान जेनरेट करके सरकार को चूना लगाने का काम करते हैं।
सरकार को चूना लगाने की अगर बात करें तो साल 2019 -20 के दौरान ही फर्जी जीएसटी इनवॉइस के तहत करीब चार हजार करोड़ रूपये का चूना लगाया गया था , हालांकि उसके बाद जीएसटी खुफिया महानिदेशालय ने उसी दौरान करीब 24,000 करोड़ रुपये के फर्जी इनवॉइस को पकड़ा था ,उन तमाम मामलों पर जीएसटी विभाग में तफ्तीश चल रही है। इस नए पहल के मुताबिक कई मुखौटा कंपनियों के मार्फत टैक्स चोरी और जीएसटी चोरी करने वालें की अब खैर नहीं , क्योंकि अब साधारण से कारोबारी और सरकारी अधिकारी को भी इस मामले की जानकारी हो चुकी है की आज की तारीख में जांच एजेंसी ईडी कितनी मजबूत हो चुकी है और इसके मनी लॉन्डि्रंग कानून से बचना बहुत मुश्किल होता है।
फर्जी जीएसटी इनवॉइस के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट करने संबंधित फर्जीवाड़े को अंजाम देने वालों के खिलाफ केन्द्र सरकार ने जो गैजेट नोटिफिकेशन यानी अधिसूचना जारी करके कानून बनाया है दरअसल इसकी नींव साल 2019 में ही रखी गई थी , जब केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो ने इस मामले में एक सुझाव विस्तार से प्रेजेंटेशन दिया गया था। उसके बाद उसी मामले पर गंभीरता से अध्ययन करने के बाद इसे लागू करने का फैसला सरकार ने लिया है। अब मनी लॉन्डि्रंग एक्ट यानी पीएमएलए एक्ट के तहत जब कार्रवाई होगी तो लोग भी अब जीएसटी चोरी या फर्जी जीएसटी इनवॉइस के मार्फत इनपुट टैक्स क्रेडिट करने से लोग डरेंगे। केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो की अगर बात करें तो ये खुफिया एजेंसी मुख्य तौर पर आईबी का ही एक रूप है जो मुख्य तौर पर आर्थिक और वित्तीय सेक्टर से जुड़े और वित्तीय मामलों के फर्जीवाड़े पर बेहद गंभीरता और सटीक नजर रखती है , उसके बाद उन तमाम मामलों पर एक विस्तार से रिपोर्ट बनाने के बाद वित्त मंत्रालय सहित अन्य जांच एजेंसियों से भी शेयर करती है।
ऐसे फर्जीवाड़ड़ा करने वालों पर होगा प्रभावी असर
जीएसटी में फर्जीवाड़े को अंजाम देने वाले कारोबारी ,व्यापारी या कोई फर्म ,कंपनी के खिलाफ सीधे तौर पर ईडी की एंट्री अब आसान हो गई है। इस अधिसूचना का भविष्य में राज्यों के स्तर में इनपुट टैक्स क्रेडिट का फर्जी दावा करने वालों का दावा काफी बड़ा हो सकता है। कई राज्यों में देखने को मिला था की माल की झुलाई के लिए बिना इनवॉइस जनरेट किए ही आपूर्तिकर्ता उनही फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करते हैं।इस नए कानून के तहत उन लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जा सकता है जो फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेते हैं। फर्जी चालान जेनरेट करके सरकार को चूना लगाने का काम करते हैं। सरकार को चूना लगाने की अगर बात करें तो साल 2019 -20 के दौरान ही फर्जी जीएसटी इनवॉइस के तहत करीब चार हजार करोड़ रूपये का चूना लगाया गया था , हालांकि उसके बाद जीएसटी खुफिया महानिदेशालय ने उसी दौरान करीब 24,000 करोड़ रुपये के फर्जी इनवॉइस को पकड़ा था।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply