मुंबई@महाराष्ट्र की राजनीति में हुआ बड़ा उलटफेर

Share


शिंदे सरकार में शामिल हुए अजित पवार
ली डिप्टी सीएम पद की शपथ
मुंबई,02 जुलाई 2023 (ए)।
महाराष्ट्र की राजनीति में रविवार को एक और बड़ा भूचाल आया और तेजी से बदलते घटनाक्रम में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजित पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) तोड़कर अपने समर्थकों के साथ शिव सेना-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन सरकार में शामिल हो गए। उन्होंने दोपहर बाद उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
इससे पहले पवार ने आज सुबह तीन दर्जन से अधिक अपने समर्थक राकांपा विधायकों की बैठक बुलाई जिसमें राजनीतिक भविष्य की रूपरेखा पर चर्चा की गई। बैठक के तुरंत बाद, पवार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को समर्थन पत्र सौंपने के लिए राज्यपाल रमेश बैस से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे और कुछ ही देर बाद उन्होंने मौजूदा विधानसभा के कार्यकाल में तीसरी बार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। अजित पवार के शपथ लेने के साथ ही महाराष्ट्र में अब दो डिप्टी सीएम हो गए हैं।
शरद पवार ने बेफिक्र होकर मोदी को धन्यवाद दिया,एनसीपी में विभाजन के लिए ईडी को दोषी ठहराया
अपने भतीजे अजित पवार द्वारा रविवार को पार्टी में विभाजन कराए जाने के बाद शांत नजर आए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया और इसके लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को दोषी ठहराया। 83 वर्षीय पवार ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी हाल ही में मोदी ने कांग्रेस-एनसीपी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।
उन्होंने कहा, आज, उनकी पार्टी ने हाथ मिलाया है और उसी (एनसीपी) पार्टी के कुछ लोगों को (मंत्री के रूप में) शपथ दिलाई है, जिनके खिलाफ मोदी ने उंगली उठाई थी। इसका मतलब है कि मोदी के आरोप बेबुनियाद थे और अब हम सभी आरोपों से मुक्त हैं। मैं इसके लिए उनका आभारी हूं… मैं पूछताछ का सामना कर रहे उन लोगों के लिए खुश हूं जिन्होंने आज शपथ ली है। एनसीपी सुप्रीमो ने कहा कि उनकी पार्टी के कुछ नेता ईडी जैसी विभिन्न जांच एजेंसियों की जांच को लेकर असहज थे और पीएम के आरोपों के बाद वे बहुत असहज हो गए, जिसके चलते उन्होंने रविवार को यह कदम उठाया।
पवार ने कहा, हालांकि जो लोग गए हैं, उनमें से कई मेरे संपर्क में हैं कुछ ने यह भी कहा है कि उनके हस्ताक्षर कैसे लिए गए। उन्होंने यह भी कहा है कि वे अगले दो-तीन दिनों में अपना रुख स्पष्ट कर देंगे।
पवार ने यह भी कहा कि उनके पास देशभर से फोन कॉल्स की बाढ़ आ गई है और कॉल करने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम मामा बनर्जी भी शामिल हैं, जो अपनी चिंताएं व्यक्त कर रहे हैं।
एक सवाल के जवाब में एनसीपी सुप्रीमो ने कहा कि रविवार की उथल-पुथल पवार कबीले में फूट का संकेत नहीं है और यह परिवार के दायरे से बाहर की राजनीति है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply