लखनपुर@नेशनल हाईवे-130 में जलभराव होने से क्षेत्रवासियों में आक्रोश,नाली बना शोपीस

Share


-मनोज कुमार-
लखनपुर,26 जून 2026 (घटती-घटना)।अंबिकापुर बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के लखनपुर मुख्य बाजार में बेतरतीब नाली निर्माण के कारण पहली बारिश का पानी दुकानों में और नहर नुमा बने सड़क में पानी बहने से आम नागरिक के व्यापारियों में भारी आक्रोश।
राष्ट्रीय राजमार्ग अंबिकापुर बिलासपुर हमेशा ही निर्माण कार्य को लेकर कभी सड़क निर्माण गुणवत्ता विहीन और कभी बेतरतीब अधूरे नाली निर्माण के संबंध में सुर्खियां में रहा है। 26 जून दिन सोमवार को झमाझम बारिश होने से सड़क नहर में तब्दील हो गए और बेतरतीब और संकरण नाली निर्माण से व्यापारियों और क्षेत्रवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इस वर्ष के पहली बारिश के पानी में ही सड़क नहर जैसा रूप धारण कर लिया हो और अधूरे नाली निर्माण के कारण कई दुकानों में जलभराव की स्थिति निर्मित हो रही है ।
व्यापारियों और आम नागरिकों द्वारा पूर्व में सरगुजा कलेक्टर सहित क्षेत्रीय विधायक एवं मंत्री से मांग की जा रही थी कि बेतरतीब नाली निर्माण की चौड़ाई सड़क से लगभग 2 मीटर दूर बनाया जाए परंतु उनका मांग पूरा नहीं होने के कारण बेतरतीब नाली निर्माण अधूरा होने के कारण सड़क में पूरी तरह से बारिश का पानी नहर का स्वरूप ले लेता है जिससे व्यापारियों का व्यापार भी प्रभावित हो रहा है और आम लोगों का आवागमन मैं परेशानी हो रही है।
कुछ व्यापारियों के द्वारा नाली तक अपने दुकान लगया जा रहा है जिसके कारण दुकान में आने वाले ग्राहक की वाहन मोटरसाइकिल पूरी तरह सड़क में होने से बार-बार जाम की स्थिति निर्मित होती है।
नगर के कुछ व्यापारियों के द्वारा नाली निर्माण होने उपरांत अपने दुकान का सामान नाली के बाहर तक लगाया जा रहा है और पार्किंग के लिए किसी प्रकार का कोई जगह नहीं होने के कारण यातायात दबाव बढ़ रहा है और बार-बार जाम की स्थिति निर्मित हो रही है जिससे आम नागरिकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।अधूरे नाली निर्माण पर कई बार ठेकेदार के प्रतिनिधि द्वारा आश्वासन के बाद भी आज दिनांक तक नाली निर्माण शहर के अंदर पूर्ण नहीं होने से आम नागरिक एवं व्यापारियों में ठेकेदार के प्रति जन आक्रोश की भावनाएं चरम पर हैं।
इस संबंध पर प्रशिक्षु आईपीएस थाना प्रभारी चिराग जैन से पूछे जाने पर बताया गया कि सड़क किनारे नाली के आगे तक जो भी व्यापारी गण दुकान संचालित कर रहे हैं जिसके कारण जाम की स्थिति निर्मित हो रही है उसके लिए व्यापारियों को बैठक बुलाकर व्यवस्था में सुधार करने का समझाइश दिया जाएगा।अगर समझाइस के दौरान बात नहीं मानने की स्थिति में नगर पंचायत और पुलिस के द्वारा संयुक्त रूप से मिलकर कार्रवाई की जाएगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply