बैकुंठपुर@क्या एक प्रधान आरक्षक के बहकावे में जुआ पकड़ना पुलिस को पड़ा भारी?

Share

  • जिन पर पुलिस ने की कार्यवाही उनके समर्थन में पहुंचे कई लोग…कहा शहर के बीचो बीच चल रहा जुआ वहां क्यों नहीं पहुंचती पुलिस?
  • आक्रोशित लोगों की भीड़ ने एक प्रधान आरक्षक को बताया शहर के बीचो-बीच जुआ खिलवाने वाले रसूखदार का एजेंट
  • जिला मुख्यालय के मुख्य मार्ग पर जुआ खेलते पकड़े गए लोग, मामले में दर्ज किया गया जमानती अपराध
  • शासन के निर्देशानुसार जुआ खेलते पकड़े जाने पर दर्ज किया जाना है गैर जमानती अपराध
  • जुआ खेलते पकड़े गए लोगों में राजनीति से भी जुड़े लोगों के शामिल होने की सूचना
  • जुआ पकड़ने पहुंची पुलिस टीम में शामिल पुलिसकर्मी अब जुआ खेलते पकड़े गए लोगों को ही दे रहे सफाई:सूत्र
  • शामिल पुलिसकर्मी एक दूसरे पर छापा मारने का जुआ खेलने वालों के सामने ले रहे नाम
  • क्या मामला आईजी सरगुजा तक न पहुंचे इस प्रयास में पुलिसकर्मी बचने का कर रहे प्रयास?
  • जुआ खेलते पकड़े गए राजनीति से जुड़े लोगों के सामने पुलिसकर्मी अलग-अलग जाकर दे रहे सफाई,एक दूसरे पर लगा रहे आरोप
  • जुआ खेलने की सूचना पर एक राय होकर ही पहुंचे थे सभी पुलिसकर्मी फिर जुआ खेलने वालों को क्यों दे रहे सफाई?

-रवि सिंह-
बैकुंठपुर,22 जून 2023 (घटती-घटना)। स्वस्थ व निष्पक्ष मानसिकता के साथ काम ना करना अपने ही गले की फांस बन जाती है, कुछ ऐसा ही देखने व सुनने का मामला सामने आया है जब पुलिसकर्मी को अपने ही किए गए कार्यवाही पर शर्मिंदा होना पड़ा है, मामला कुछ इस प्रकार है शहर के मुख्य मार्ग पर पुलिस ने दबिश दी और 6 लोगों को जुआ खेलते पकड़ने का दावा किया गया, जिन्हें पकड़ा गया उनका कहना था कि हम जुआ वहां खेल ही नहीं रहे थे, पुलिस ने जबरदस्ती कार्यवाही की है, जिसे लेकर सारे लोग थाने पहुंच गए और बैकुंठपुर थाने में घंटो हो हल्ला शुरू रहा, जहां पर भीड़ ने पुलिस को कहा कि जहां पर दूर-दूर से आकर शहर के बीचो बीच अन्तर्राज्यीय जुआ हो रहा है वहां पर पुलिस क्यों नहीं कार्यवाही करती? क्या पुलिस को नहीं पता है या फिर हम बताएं क्या पुलिस कार्यवाही करेगी? यहां तक कि एक प्रधान आरक्षक को वहां का एजेंट भी बता दिया गया, उस भीड़ ने पुलिस को उनकी कार्यवाही के लिए ही गलत ठहरा दिया जिसके बाद मान मन्नौवल होने के बाद पुलिस भी बैकफुट पर आई और गैर जमानती धारा के बजाए जमानती धारा के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मामला 17 जून शनिवार का है जिला मुख्यालय के मुख्यमार्ग से जुड़े किसी जगह पर पुलिस के स्पेशल कॉप टीम को पता चलता है की कुछ राजनीति से जुड़े लोग जुआ खेल रहें हैं और सभी प्रभावशाली लोग हैं और वह जुआ खेलते पकड़े जा सकते हैं। पुलिस स्पेशल कॉप कोरिया के पुलिसकर्मी सूचना मिलते ही एक राय होते हैं और वह उस जगह जा पहुंचते हैं जहां जुआ खेला जा रहा था और वहां पहुंचकर उन्हें जुआ खेले जाने की खबर सच मालूम पड़ती है और कुछ लोग पकड़ भी लिए जाते हैं। पुलिस स्पेशल कॉप बैकुंठपुर की टीम उन लोगों से ताश के पत्ते सहित राशि भी बरामद करती है और उन पर विधि अनुसार कार्यवाही भी करती है। पुलिस सभी जुआ खेलते पकड़े गए लोगों को थाने ले जाकर प्रकरण दर्ज करती है और फिर मुचलका लेकर उन्हे जमानत देकर छोड़ देती है। पर वही पकड़े गए लोगो का कहना था की वह लीडो खेल रहे थे मनोंरजन के लिए पर पुलिस जुआ की कार्यवाही कर रही है। जेब के पैसे को जुआ का पैसा बतया और मोबाईल भी जप्त कर ली।
जब कार्यवाही सही है तो फिर बारी-बारी से प्रधान आरक्षक क्यों दे रहा है सफाई?
सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक मामले में सबसे मुख्य बात जो विशेष भी है वह यह है की पुलिस जुआ खेलते पकड़े जाने पर गैर जमानती धारा लगाने की बजाए जमानती अपराध दर्ज करती है और मुचलका लेकर सभी को छोड़ देती है क्योंकि मामला राजनीतिक लोगों से जुड़ा हुआ होता है। इस मामले में एक बात और सामने आ रही है और वह यह है अब जब पुलिस कार्यवाही कर भी चुकी जिसका पूरा श्रेय स्पेशल कॉप कोरिया पुलिस को जाता है, जिसमे जिले के खासकर बैकुंठपुर में ही निवासी पुलिसकर्मी शामिल हैं जिन्हे जिला मुख्यालय की हर गतिविधियों की जानकारी होती है और वह तत्परता से हर जगह पहुंच भी जाते हैं और कार्यवाही भी करते हैं, अब जुआ खेलते पकड़े गए लोगों के पास जाकर सफाई दे रहें है और वह अलग अलग जाकर सफाई दे रहें हैं और पूरी कार्यवाही को एक दूसरे पर डालने का प्रयास कर रहें हैं और पूरी रणनीति किसने बनाई छापे की इसको लेकर वह एक दूसरे पर ही आरोप लगा रहें हैं। ऐसा वह इसलिए कर रहें हैं क्योंकि वह स्थानीय निवासी हैं और जुआ खेलने वाले भी चूंकि स्थानीय निवासी हैं और वह राजनीति से जुड़े लोग हैं इसलिए वह अपनी अपनी सफाई अलग अलग जाकर दे रहें हैं। वैसे जो स्पेशल कॉप कोरिया पुलिस की टीम है उसको लेकर जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार यह ऐसी टीम है जो एकसाथ ही रहती भी है और हर कार्यवाही में सभी एकराय होकर शामिल भी होते हैं।
क्या राजनीतिक प्रभाव में लगाना पड़ा जमानती धारा?
पूरे मामले में सबसे बड़ी बात यह है की शासन ने जुआ पकड़े जाने पर गैर जमानती धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध करने निर्देश जारी किया हुआ है और इस मामले में ऐसा नहीं हुआ वहीं स्पेशल कॉप को अब आईजी से मामले की शिकायत का भय भी सता रहा है और वह इसलिए परेशान भी बताए जा रहे हैं। पुलिस को जमानती धाराओं में कार्रवाई करने के लिए घंटों धारा खोजना पड़ा तब जाकर जमानती धारा के तहत कार्यवाही हुई ऐसा सूत्रों का कहना है।
भीड़ ने पुलिस के कार्यवाही पर उठाए सवाल
जुआ मामले में कार्यवाही के बाद उपस्थित भीड़ ने पुलिसकर्मियों की मंशा पर सवाल उठाए और लोगों ने यहां तक कह दिया की शहर में बीचों बीच जारी जुआ फड़ जहां अलग अलग राज्यों से भी लोग जुआ खेलने आ रहें हैं और बकायदा उन्हे सुरक्षा भी मुहैया कराई जा रही है जिसकी जानकारी बच्चे बच्चे को शहर के है वहां पुलिस कार्यवाही क्यों नहीं करती? लोगों ने पुलिस की पूरी कार्यवाही पर सवाल उठाते हुए यह भी कहा की यदि पुलिस निष्पक्ष है तो बड़े जुआ फड़ पर जहां पैसा लेकर जुआ व्यवसाय के रूप में खिलवाया जा रहा है वहां पुलिस कार्यवाही करे तब पुलिस निष्पक्ष साबित होगी।
भीड़ ने कहा एक प्रधान आरक्षक है अन्तर्राज्यीय जुआ खिलवाने वाले रसूखदार का एजेंट
वहीं भीड़ में उपस्थित लोगों ने एक प्रधान आरक्षक को जुआ फड़ संचालित करने वाले एक रसूखदार का एजेंट भी बताया। वैसे जिस प्रधान आरक्षक पर यह आरोप भीड़ ने लगाया उसके ऊपर पहले भी इसी तरह के आरोप लगते रहें हैं और एक बार तो एक ऑडियो भी जारी हुआ था और जिसमे जांच हुई की नहीं यह पुलिस विभाग ही बता सकता है।
क्या पुलिस को नहीं पता है कि कहां चलता है अन्तर्राज्यीय जुआ फड़?
बैकुंठपुर में अन्तर्राज्यीय जुआ फड़ कहां संचालित है क्या पुलिस को इस बात की जानकारी नहीं है यह भी भीड़ ने सवाल पुलिस पर उठाए और कुछ ने यह भी कहा की यदि पुलिस को नहीं पता है तो किसी बच्चे से भी पूछ लें वह बता देगा। वैसे यह बात भी सही है की जिला मुख्यालय में ही पुलिस पर सवाल लोग उठाते रहे और अब वही पुलिसकर्मी जो कार्यवाही जुआ मामले में करने पहुंचे थे अपनी सफाई जुआ खेलते पकड़े गए लोगों को देने पहुंच रहें हैं।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply