बैकुुंठपुर@विद्यालय की दर्ज संख्या है 100 से अधिक फिर भी विभागीय अधिकारी छात्रों के भविष्य को लेकर नहीं दिखाई दे रहे हैं गंभीर

Share

  • अधिकारियों को कई बार अवगत कराने के बाद भी कोई नहीं ले रहा सुध,एक शिक्षक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया…
  • प्राथमिक शाला बरदिया अतिरिक्त कक्ष की तस्वीर आई सामने,जर्जर हालत में है कक्ष
  • प्राथमिक शाला बरदिया की ही एक शिक्षिका को छात्रावास में किया गया है संलग्न,चार वर्षों से संलग्न हैं शिक्षिका
  • वर्तमान में पदस्थ शिक्षकों में से ही एक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया,विद्यालय से कई दी गई उच्च अधिकारियों को सूचना


-रवि सिंह-
बैकुुंठपुर,21 जून 2023(घटती-घटना)। कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम बरदिया का प्राथमिक शाला विभागीय अधिकारियों की उदासीनता का शिकार होता जा रहा है और उच्च अधिकारी हैं की उन्हे विद्यालय और वहां अध्ययनरत छात्र छात्राओं के भविष्य से कोई लेना देना नहीं है और वह विद्यालय के प्रति उदासीन बने हुए हैं। एक तरफ विद्यालय में 100 से अधिक छात्र छात्राएं पढ़ने आते हैं वहीं विद्यालय में कक्षों का अभाव है,विद्यालय का अतिरिक्त कक्ष कब धराशाई हो जाए यह भी कोई नहीं जानता जबकि कई बार इसकी जानकारी विभागीय अधिकारियों और उच्च कार्यालयों को शिक्षकों द्वारा दी गई है जैसा की शिक्षकों ने ही बताया है। अब जबकि बरसात शुरू होने वाली है और विद्यालय का अतिरिक्त कक्ष धराशाई होने की कगार पर है ऐसे में कैसे बच्चे विद्यालय में बैठकर पढ़ेंगे यह बड़ा सवाल है वहीं एक शिक्षक ने नाम न छापने की शर्त पर जानकारी देते हुए यह भी बताया की विद्यालय की एक शिक्षिका को वर्ष 2019 से कन्या छात्रावास में संलग्न कर दिया गया है जिससे विद्यालय में शिक्षकों की भी कमी हो गई है और सभी कक्षाओं का संचालन एक साथ संभव नहीं हो पा रहा है।
अतिरिक्त कक्ष की हालत जर्जर,कभी भी हो सकता है धराशाई
स्कूल का अतिरिक्त कक्ष कब धराशाई हो जाए यह देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है ऊपर से अब बरसात भी नजदीक है। एक शिक्षक ने बताया की दर्ज संख्या अधिक होने की वजह से अतिरिक्त कक्ष का भी उपयोग बच्चों को बैठाने के लिए किया जाता है और अभी हो हाल है उसको देखते हुए संभव नहीं है की अतिरिक्त कक्ष में बच्चों को बैठाया जाए,कब जर्जर कक्ष धराशाई हो जाए यह कहा नहीं जा सकता और इस स्थिति में बड़ी दुर्घटना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।
अधिकारियों सहित उच्च कार्यालय को कई बार कराया जा चुका है अवगत,नहीं देते ध्यान
वहीं बताने वाले ने यह भी बताया की कई बार विद्यालय से उच्च अधिकारियों को सूचित किया जा चुका है और जर्जर अतिरिक्त कक्ष की जानकारी दी जा चुकी है लेकिन अधिकारी साथ ही उच्च कार्यालय मामले में ध्यान नहीं देते हैं और दी गई सूचना का कोई हल नहीं निकल पा रहा है।
वर्ष 2019 से विद्यालय की एक शिक्षिका छात्रावास में हैं संलग्न, विद्यालय में शिक्षकों की भी है कमी
बताया यह भी गया की एक शिक्षिका जो उसी विद्यालय में पदस्थ है को छात्रावास में संलग्न किया गया है और जिसकी वजह से विद्यालय में शिक्षकों की भी कमी बनी हुई है। उक्त संदर्भ में भी उच्च अधिकारी ध्यान नही देते और शिक्षिका चार वर्षों से छात्रावास का प्रभार देख रहीं हैं वहीं विद्यालय में शिक्षकों की कमी बनी हुई है।
100 है विद्यालय की दर्ज संख्या
विद्यालय में वर्तमान में 100 बच्चे अध्ययनरत हैं और जिसके अनुरूप भवन साथ ही शिक्षकों का अभाव है। भवन सहित शिक्षकों की जरूरत विद्यालय में है यह भी उक्त शिक्षक ने ही बताई और उच्च अधिकारी इस ओर ध्यान दें यह शिक्षकों की मंशा है।
क्या उदासीन रहकर जिले की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करेंगे अधिकारी?- जिले की शिक्षा व्यवस्था का हाल यह है की शिक्षकों द्वारा जानकारी देने के बाद भी स्कूलों की व्यवस्था में सुधार हो इसको लेकर अधिकारी ध्यान नहीं दे रहें हैं,अब क्या उदासीन रहकर जिले की शिक्षा व्यवस्था को ऊंचा उठा सकेंगे अधिकारी यह बड़ा सवाल है। जबकि अधिकारियों को शिक्षकों की मांगों पर ध्यान देना चाहिए और स्कूलों की समस्याओं का निदान करना चाहिए।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply