नई दिल्ली@लू ने ली 20 लोगों की जान

Share


नई दिल्ली ,19 जून 2023 (ए)।
यूपी के बाद अब ओडिशा में भी गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। पिछले दो से तीन दिनों में ओडिशा में तपती दोपहरी और लू की वजह से 20 लोगों की मौत हो चुकी है। भुवनेश्वर में स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ऑफिस ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि लू की वजह से राज्य में 20 लोगों की जान चली गई है।
स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ऑफिस की ओर से कहा गया है कि अब तक हमें कथित लू से 20 लोगों की मौत की जानकारी मिली है। बालासोर जिले में भी लू से एक लोगों की मौत हुई है। इस संबंध में जिलों के कलेक्टर और जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। विभाग की ओर से पीडि़त परिवार को 50,000 रुपये की सहायता राशि देने का भी ऐलान किया गया है।
एसआरसी ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए कहा है कि राज्य में अगले 3-4 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। ऐसे में लोगों को एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है। खासकर बुजुर्गों और बच्चों को तपती दोपहरी में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। इसके साथ-साथ लोगों को खुद को हाइड्रेटेड रखने और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी गई है।
आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई थी। झारसुगुड़ा सबसे गर्म शहर रहा है। जहां साढ़े बजे शहर का तापमान 37.4 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके बाद दूसरे नंबर पर संबलपुर रहा जहां का तापमान 36.4 डिग्री दर्ज किया गया।
लू की वजह से यूपी में भी मौतें देखने को मिली है। यूपी के बलिया जिले में लू की वजह से पिछले तीन दिनों में 57 लोगों की मौत हुई है। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने चीफ मेडिकल सुपरिटेंडेंट का ट्रांसफर कर दिया है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply