मनेंद्रगढ़@ड्राइवर…डीजल डलवाकर जाएंगे बुढार…पुलिस कर्मी..थाना जाना है क्या?…मैं दारु दुरु पीके आया हूं भाई लोग…थाना में खड़ा करवाऊगा फिर 4-5 हजार लगेगा

Share

  • एमसीबी जिले की पुलिस व्यवस्था की पोल पुलिस के कर्मचारी ही खोल रहे हैं
  • जो पुलिसकर्मी खुद ही सामाजिक बुराइयों से जुड़े हुए हैं वह क्या सामाजिक बुराई दूर करेंगे?
  • एक बार फिर एक कर्मचारी के शर्मनाक हरकत की वजह से पुलिस विभाग हुआ बदनाम
  • क्या मौजूदा सरकार में बेहतरीन पुलिस व्यवस्था की उम्मीद जनता को छोड़ देनी चाहिए?

रवि सिंह –
मनेंद्रगढ़,15 जून 2023 (घटती-घटना)। सामाजिक सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बहुत बड़ी व्यवस्था हर राज्य की होती है, पर यदि सुरक्षा व्यवस्था को देखने वाले ही अपने ही विभाग की इज्जत को तार-तार कर दें तो फिर उम्मीद किस से की जाए यह बड़ा सवाल है, इस समय का दौर बिल्कुल भी अच्छी पुलिसिंग को नहीं दर्शाता, खासकर सरगुजा संभाग के एमसीबी और कोरिया जिले में तो बिल्कुल ही नहीं, यहां पर पुलिस की क्या स्थिति है यह किसी से छिपी नहीं है, पर ना जाने उच्च अधिकारी क्यों चुप बैठे हैं? क्या उनके हाथ बंधे हुए हैं या फिर वाकई में छोटे कर्मचारी अपनी पकड़ पहुंच से उच्च अधिकारियों को बेबस कर दिए है?
मनेंद्रगढ़ की पुलिस व्यवस्था की पोल खोलने वाला एक वीडियो फिर वायरल हो गया है यह वीडियो उसी समय का था, जब कुछ लोगों पर पुलिस ने शासकीय काम में बाधा उत्पन्न करने के मामले में अपराध पंजीबद्ध कर दिया था, यह भी वीडियो उसी दिन का है उस समय भी शहर के कुछ लोग पुलिस की कमियों व उनके द्वारा खड़ी की जा रही परेशानियों को सामने करने के लिए वीडियो बनाकर सबूत जुटा रहे थे, पर वह वीडियो उन्ही के लिए फजीहत बन जाएगी, यह उन्हें भी नहीं पता था क्यों की साक्ष जुटाना तो सही है पर गाली गलोज करना अपराध है वह वीडियो बनाने में इतना मस्त थे की यह भूल गए की वह ऑन कमरा वर्दी धारी को गाली दे रहे है, उस समय जो वीडियो सामने आया था वह वीडियो उस घटना का पार्ट 2 था, पर अब जो वीडियो वायरल हुई है और सामने आई है वह उस घटना का पार्ट 1 है, यदि इन दोनों वीडियो को जोड़कर देखा जाए तो पहले पुलिस ने अपना रूप दिखाया,जिसके बाद परेशान हो ड्राइवरों को देख कुछ लोग उस पुलिस वाले के पास पहुंच गए और उनकी कमियों को मोबाइल कैमरे में कैद करने लगे, जिसे गुंडागर्दी का रूप देकर पुलिस को परेशान करने का मामला पंजीबद्ध हो गया, पर अब दूसरा वीडियो सामने आया है उसके अनुसार पुलिस परेशान कर रही थी, जिससे नाराज लोग पुलिस के कार्य प्रणाली का विरोध कर रहे थे ऐसा देखा जा रहा है। अब ऐसे में एक सवाल और खड़ा होता है की यातायात व्यवस्था के तहत जिस ट्रक वाले को पुलिस कर्मचारी सीट बेल्ट का नियम बता रहे थे वह पुलिसकर्मी 8 महीने से बिना नंबर के दौड़ रहे लाल गाड़ी जिसमें पुलिस की टोपी रखी होती थी, उसे क्यों नहीं रोक के जांच कर पाए? पुलिस का दोहरा चरित्र एमसीबी जिले में खूब देखने को मिल रहा है पुलिस के मान सम्मान का पलीता पुलिसकर्मी ही लगा रहे हैं पर पुलिस भी चुपचाप बैठ कर अपने बदनामी का तमाशा देख रही है।
फर्स्ट पार्ट के वीडियो के अनुसार
सरेराह पुलिसकर्मी का रास्ता रोककर गाली-गलौज और बदसलूकी की घटना को 6 दिन बीत चुके हैं, लेकिन आरोपियों में से किसी एक की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है। वहीं इस मामले से जुड़ा एक और वीडियो घटती घटना के हाथ लगा है, जिसमें पीडि़त पुलिसकर्मी की कार्यशैली ने स्वयं उसे और समूचे पुलिस महकमे को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया है। बता दें कि कुछ दिन पहले सिटी कोतवाली मनेंद्रगढ़ में पदस्थ कर्मचारी का रास्ता रोककर युवकों ने उसके साथ गाली-गलौज व बदसलूकी की और इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। घटना को लेकर संबंधित पुलिसकर्मी ने एफआईआर भी दर्ज कराई है। मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है, लेकिन ट्रक चालक से बात करते हुए पुलिसकर्मी का दूसरा रूप में देखने को मिला। दूसरी वायरल वीडियो पर अपराध पंजीबद्ध है। घटती-घटना के हाथ जो वीडियो लगा है उक्त वीडियो भी घटना वाली रात का ही है, जिसमें वर्दी पहने स्कूटी पर सवार संबंधित पुलिसकर्मी मीना बाजार के समीप एनएच किनारे खड़े एक ट्रक चालक से नशे की हालत में गाली-गलौज करता साफ नजर आ रहा है। वह नशे की हालत में है, इसकी पुष्टि भी वह स्वयं कर रहा है और यह कह रहा है कि उसने शराब पी रखी है। पुलिसकर्मी ट्रक चालक से बार-बार यह पूछा रहा है कि उसे कहां जाना है। इस पर ट्रक चालक कह रहा है की डीजल डलवाकर बुढ़ार जाने की बात कही। वीडियो में पुलिसकर्मी ट्रक चालक को बाहर बुला रहा है। पुलिसकर्मी ने यह कहा कि थाना जाना है क्या? शराब पीकर आया हूं भाई। थाना में खड़ा करवाउंगा, जिसका 4 से 5 हजार रुपए लगेगा। तुम लोग सीट बेल्ट नहीं पहने हो इसके बाद पुलिसकर्मी ट्रक चालक को गाली देते हुए गाड़ी घुमाने की बात कहते हुए गुस्से से ट्रक के दरवाजे को हाथ मारता नजर आ रहा है जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है।
पार्ट 2 वाले वीडियो के अनुसार
पुलिस कर्मी राजकुमार गुप्ता को घेरकर उनके साथ गालीगलौज, बदतमीजी करने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। मनेंद्रगढ़ खेडिया टॉकीज के पास राजकुमार गुप्ता को कुछ लोगों ने रास्ता रोका, जिसमें एक युवक सैफ इराकी ने उनके साथ बदतमीजी दिख रहे थे। यह पूरा मामला सिटी कोतवाली मनेंद्रगढ़ क्षेत्र का है। जानकारी के अनुसार मनेंद्रगढ़ सिटी कोतवाली में पदस्थ आरक्षक राजकुमार गुप्ता विगत दिनों पहले ड्यूटी पर गश्त के दौरान गाड़ी हटाने को लेकर कुछ युवकों के साथ उनका वाद-विवाद होना बताया गया था जबकि वह वाहन हटाने के नाम पर लोगों को परेशान कर रहे थे जो अब दूसरा वीडियो आने के बाद साफ दिख रहा है। पर पहले वाला वीडियो पहले वायरल हुआ जिसमें मनेंद्रगढ़ निवासी युवक सैफ इराकी ने आरक्षक के साथ गालीगलौज और बदतमीजी करते दिख रहे हैं पर गाली गलौज साफ सुनई दे रही है और नोकझोंक जो की स्थिति समझ में आ रही थी। इस मामले पर एडिशनल एसपी निमेष बरैया से मिडिया कर्मी ने बात की सर ने कहा पीडि़त आरक्षक ने आरोपी के खिलाफ सिटी कोतवाली में मामला दर्ज कराया है, आरोपी सैफ इराकी के खिलाफ आईपीसी की धारा 294, 353, 188, 294, 506 के तहत केस दर्ज किया गया है। कार्यवाही हो गई जिसके बाद पुलिस कर्मचारी कभी वीडियो वीडियो सामने आया और पुलिस की फजीहत होना शुरू हो गई।
शराब के नशे में धुत्त है पुलिसकर्मी वीडियो में साफ समझा जा सकता है
एमसीबी जिले से जो वीडियो पुलिसकर्मी का समाने आया है उसमे साफ समझा जा सकता है की पुलिसकर्मी शराब के नशे में धुत्त है। शराब के नशे में धुत्त होने की बात भी वह स्वयं कर रहा है और स्वीकार कर रहा है की वह पीकर आया है। शराब पीकर उसे ट्रक चालकों से बदसलूकी करते साफ देखा और सुना जा सकता है। विडियो में वह युवकों से बातचीत के दौरान भी नशे में ही धुत्त नजर आ रहा है जिसे कोई भी आसानी से समझ सकता है।
क्या पुलिसकर्मियों के लिए शराब पीकर दो पहिया चलाने साथ ही किसी के साथ गाली गलौज करने की छूट है?
वायरल वीडियो जो मनेंद्रगढ़ का बताया जा रहा है जिसमे पुलिसकर्मी शराब के नशे में धुत्त होकर दो पहिया में सवार होकर बिना हेलमेट ट्रक चालकों को ट्रैफिक नियम समझा रहा है खुद को नशे में बता भी रहा है और गाली गलौज भी कर रहा है क्या इस तरह के आचरण और व्यवहार के लिए पुलिसकर्मियों को छूट है यह बड़ा सवाल है। क्या पुलिसकर्मी होने मात्र से वह गुंडागर्दी करने साथ ही किसी को परेशान करने का हकदार हो जाता है,क्या उसपर कोई नियम लागू नहीं होता। कुल मिलाकर वायरल वीडियो पुलिस की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल खड़ा करती है।
कोरिया के पटना में भी इसी तरह एक प्रधान आरक्षक नशे में धुत्त होकर पहुंचा था गुमटी वालों से वसूली करने
कोरिया जिले से भी विगत माह इसी तरह का मामला समाने आया था जब एक प्रधान आरक्षक पटना थाना क्षेत्र में शराब के नशे में धुत्त होकर देर रात गुमटी ठेले वालों से वसूली करने पहुंचा था और ठेले गुमटी वालों से वह गाली गलौज भी कर रहा था। मौके पर जब ग्राम वासी इक्कठा हो गए और उसका वीडियो बनाकर शिकायत की बात करने लगे तब प्रधान आरक्षक का नशा फटा और वह वहां से रवाना हुआ।
क्या पुलिसकर्मियों की वजह से अविभाजित कोरिया जिले में कानून व्यवस्था को लग रहा पलीता?
अविभाजित कोरिया जिले में पुलिसकर्मियों की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रहीं हैं और अवैध उगाही की वीडियो भी सामने आ रही है,क्या इस तरह के पुलिसकर्मी विभाग की छवि को पलीता नहीं लगा रहें हैं यह भी एक बड़ा सवाल है। पुलिस का काम कानून व्यवस्था लागू करना होता है लेकिन हाल फिलहाल में अविभाजित कोरिया जिले में पुलिस कानून व्यवस्था को ही भंग करती नजर आ रही है।
आईजी सरगुजा के संज्ञान में आने पर दोनों पर कार्यवाही करने की बात सामने आ रही है
सूत्रों की माने तो पुलिस वाले के साथ गाली-गलोज करने वाले व पुलिस कर्मचारी के द्वारा की गाली गलोज करने पर दोनों तरफ किस शिकायत पर काउंटर केस की बात सामने आ रही है, कहां जा रहा है कि इस मामले को लेकर सरगुजा आईजी काफी सख्त है और कार्यवाही का निर्देश दिया है। क्योंकि सरेआम पुलिस के साथ गाली गलौज कर रहे, वह व्यक्ति भी गलत है और पुलिस द्वारा जिन्हें गाली गलौज किया गया वह भी गलत है। इस मामले में दोनों दोषी दिख रहे हैं जिस वजह से दोनों पर कार्यवाही करने की बात सामने आई है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!