सूरजपुर@ग्रीन सूरजपुर का सपना साकार करने नगरपालिका देगी 10 फिट के पौधे,ट्री-गार्ड और पुरूस्कार

Share

वृक्षारोपण की वृहद कार्ययोजना तैयार की नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल ने

सूरजपुर,13 जून 2023 (घटती-घटना)। शहर को हरा भरा बनाने और जन सामान्य को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नगरपालिका अध्यक्ष के.के अग्रवाल के नेतृत्व में इस बरसा एक हजार फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण सुरक्षा प्रबंधन के साथ किया जायेगा। वृक्षारोपण के प्रति जन सहभागिता सुनिश्चित करने ट्री-गार्ड, खाद, पौधे और देखरेख के लिए वृहद कार्य योजना बनाई गई है।
इस संबंध में अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रवेश गोयल ने बताया कि जन भागीदारी से वृक्षारोपण और वृक्षों की सेवा व सुरक्षा के लिए नगरपालिका अध्यक्ष ने उन्नत किस्म के फलदार व छायादार वृक्षों की श्रृंखला मंगाई है। आम नागरिकों को चार साल आयु के तैयार पौधे, ट्री-गार्ड, खाद व अन्य संसाधन उपलब्ध कराया जायेगा। लगाए गये वृक्षों को अच्छी ग्रोथ मिलने पर सेवादार को पुरूस्कृत करने का भी निर्णय लिया गया है।
रायपुर से मंगाए गये 10 फिट के पौधे
नगरपालिका अध्यक्ष के.के अग्रवाल ने उन्नत किस्म और विभिन्न प्रजाति के 10 फिट ऊंचाई वाले 600 पौधे प्रथम चरण में मंगाए है, जिसमें आम, नीम, जामून, गुलमोहर, कटहल, आवंला, कचनार, अमरूद, ईमली, सीताफल, पार्किया, नागचम्पा, पारिजात, गुड़हल, गुगुल एवं अन्य प्रजाति के पौधे शामिल हैं।
सिमेंटेड ट्री-गार्ड और जैविक खाद की व्यवस्था
वृक्षारोपण के माध्यम से क्लीन सूरजपुर ग्रीन सूरजपुर की परिकल्पना को साकार करने हेतु नया अध्यक्ष के.के. अग्रवाल ने लोहे और प्लास्टीक ट्री-गार्ड के साथ-साथ सिमेंटेड ट्री-गार्ड, जैविक खाद तथा किटनाशक दवाईयों की भी व्यवस्था की है। उत्साहित नागरिक नगरपालिका से ट्री-गार्ड, मनचाहे प्रजाति के पौधे और खाद इत्यादि ले सकता है और वृक्षारोपण उपरांत वृक्षों की प्रगति की रिपोर्ट के आधार पर पुरूस्कार का निर्धारण किया जायेगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply