बैकुण्ठपुर@क्या बैकुंठपुर विधायक ने बचरा पोड़ी में कॉलेज खुलवाकर खेला मास्टर स्ट्रोक?

Share

कार्यकाल के पांचवे साल बचरा पोड़ी में कॉलेज की सौगात,लेकिन लाभ मिलेगा छात्र छात्राओं को अगली सरकार में
बचरा पोड़ी की भी है अजब कहानी,राजस्व जिला होगा कोरिया,शैक्षणिक जिला पुलिस जिला एमसीबी
क्या महाविद्यालय भी एमसीबी जिले के ही खाते में होगा दर्ज,क्या महाविद्यालय का अग्रणी महाविद्यालय होगा मनेंद्रगढ़?
यदि कॉलेज एमसीबी जिले में आएगा ऐसे में श्रेय बैकुंठपुर विधायक को कैसे जाएगा?

रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 12 जून 2023 (घटती-घटना)।
बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र में शामिल बचरा पोड़ी क्षेत्र जो की फिलहाल राजस्व जिले के मामले में कोरिया जिले में शामिल है और अन्य सभी मामले जैसे पुलिस शैक्षणिक साथ ही पंचायत के मामले में एमसीबी जिले में शामिल है में कॉलेज खुलने की स्वीकृति राज्य शासन ने प्रदान की है। बचरा पोड़ी में कॉलेज खुलने से क्षेत्र के छात्र छात्राओं को काफी सहूलियत होगी यह सही बात है और उन्हे अब लंबी दूरी तय करके उच्च शिक्षा के लिए नहीं जाना पड़ेगा बल्कि उन्हें पास में ही उच्च शिक्षा की सुविधा मिल सकेगी जो छात्र हित में उचित कदम भी कहा जा सकता है।
बचरा पोड़ी क्षेत्र में कॉलेज खुलने की स्वीकृति मिलते ही इसके श्रेय लेने की भी होड़ मच गई है और बैकंठपुर विधायक ने इसे अपनी उपलब्धि क्षेत्र के लिए साबित करने के लिए अपने समर्थकों के सहारे पूरा जोर लगाया हुआ है और सोशल मीडिया में इसके लिए विधायक समर्थक विधायक को धन्यवाद भी ज्ञापित करते देखे जा रहें हैं। अपने कार्यकाल के पांचवे साल बैकुंठपुर विधायक ने बचरा पोड़ी में महाविद्यालय खुलवाने में सफलता प्राप्त की जैसा की उनके समर्थकों के द्वारा लगातार सोशल मीडिया पर बताया जा रहा है की विधायक ने इस हेतु प्रयास किया जो सार्थक हुआ और कॉलेज खुलने जा रहा है। विधायक के प्रयास की निश्चित ही सराहना भी की जानी चाहिए क्योंकि बचरा पोड़ी में कॉलेज खुलने से वहां के छात्र छात्राओं को काफी सहूलियत होने वाली है उच्च शिक्षा के मामले में लेकिन अभी कॉलेज खुलने की स्वीकृति मिली है और कॉलेज खुलने तक नई सरकार का भी गठन हो चुका होगा। कुल मिलाकर कॉलेज खुलने की स्वीकृति के बाद कॉलेज खुलना तो तय है लेकिन यह पूर्ण रूप से स्थापित अगली सरकार के कार्यकाल तक ही हो सकेगा यह कहना गलत नहीं होगा।
कॉलेज किस जिले में होगा शामिल?
बचरा पोड़ी में खुलने जा रहा कॉलेज किस जिले में शामिल होगा यह भी एक बड़ा सवाल है। बचरा पोड़ी वैसे तो विधानसभा के मामले में बैकुठपुर विधानसभा में शामिल है वहीं राजस्व जिला भी कोरिया ही है क्षेत्र का फिलहाल लेकिन शैक्षणिक जिला,पुलिस जिला और पंचायत के मामले में वह एमसीबी जिले में शामिल है और ऐसे में कॉलेज किस जिले का कहा जायेगा यह बड़ा सवाल है। कॉलेज का अग्रणी महाविद्यालय एमसीबी जिले का महाविद्यालय होगा या कोरिया जिले का महाविद्यालय यह भी एक सवाल है जो खड़ा होता है।
कॉलेज की स्वीकृति बैकुंठपुर विधायक की तरफ से माना जा रहा है मास्टर स्ट्रोक
बचरा पोड़ी में कॉलेज की स्वीकृति मिलना बैकूठपुर विधायक की तरफ से मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है। क्षेत्र में इस आधार पर विधायक के पास लोगों के पास जाकर खुद के लिए अगले चुनाव में समर्थन मांगना आसान होगा और क्षेत्र के लोग भी इस बड़ी उपलब्धि को निश्चित तौर पर स्वीकार करेंगे और वह कहीं न कहीं इसका श्रेय भी विधायक को देंगे क्योंकि क्षेत्र के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। क्षेत्र के छात्र छात्राओं को अब दूर जाकर उच्चतर अध्ययन नहीं करना पड़ेगा यह छात्र छात्राओं के लिए राहत भरी स्वीकृति भी कही जा सकती है।
भविष्य में बचरा पोड़ी पूरी तरह किस जिले में होगा शामिल यह भी है एक सवाल
कोरिया जिला विभाजन के पश्चात ही यदि कोई क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है तो वह है बचरा पोड़ी क्षेत्र।
बचरा पोड़ी जिला विभाजन के बाद और नवीन जिला अस्तित्व में आ जाने के बाद भी आज तक असमंजस में है। राजस्व मामलों के लिए क्षेत्र कोरिया जिला में शामिल है वहीं पुलिस,शिक्षा साथ ही पंचायत मामलों के लिए क्षेत्र एमसीबी जिले में शामिल है। अब सवाल यह है की भविष्य में यह क्षेत्र पूरी तरह किस जिले में शामिल होगा। सवाल यह भी है की क्या कुछ मामलों में क्षेत्र के लोग एमसीबी जिला जायेंगे और कुछ मामलों में कोरिया जिला।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply