खडगवा@तहसीलदार द्वारा भू आवंटित कृषि भूमि पर हो रहे निर्माण कार्य की जांच की मांग

Share


खडगवा,08 जून 2023 (घटती-घटना)।खडगवा तहसील मुख्यालय के राजस्व निरीक्षक क्षेत्र में भू-माफियाओं की सक्रियता को देखते हुए खड़गवां तहसीलदार ने खबरों को संज्ञान में लेते हुए भू आवंटित कृषि भूमि पर हो रहे व्यावसायिक भवन के निर्माण कार्य की जांच करने के लिए राजस्व निरीक्षक खड़गवां से भू आवंटित कृषि भूमि का जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का आदेश जारी कर जांच रिपोर्ट के पश्चात भू आवंटित कृषि भूमि पर बिना किसी के अनुमति के व्यावसायिक भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। भवन निर्माण कार्य खसरा नंबर 428/3 के भाग पर किया जा रहा है जबकि पूर्व खातेदार को खसरा नंबर 428 था जो वर्तमान में पांच खातेदारों के नाम पर अंकित है जो पूर्व में खातेदार के पिता को मध्य प्रदेश सरकार के समय भू आवंटित कृषि भूमि के प्रयोजन के तहत जीविकापार्जन के लिए प्रदाय किया गया था बीस सूत्रीय के तहत भूमिहीन किसानों को उनके जीविकापार्जन के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बीस सूत्रीय के तहत भूमि — आवंटित किया गया था।

  1. इस भूमि के आवंटित पटे में स्पष्ट निर्देश भी लिखे गए हैं कि पट्टेदार को उक्त भूमि का उपयोग केवल कृषि प्रयोजनों के लिए ही करेगा वह उक्त भूमि या उसके किसी भाग का उपयोग किसी अन्य प्रयोजन के लिए नहीं करेगा?
    2.पटेदार उक्त भूमि या उसके किसी भाग पर स्थायी स्वरूप की कोई संरचना खडी नहीं करेगा किन्तु वह कृषि प्रयोजनों के लिए अस्थायी शेड का निर्माण कर सकेगा?
    3.पटेदार भूमि में अपने अधिकार या उसके किसी भाग को बिक्री भेंट बंधक उप – पट्टा या अन्य प्रकार से अंतरित नहीं करेगा और ऐसी प्रत्येक बिक्री भेंट बंधक उप — पट्टा या अन्य प्रकार से किया गया अंतरण निष्प्रभावी होंगा? उसके बाद भी उक्त भूमि पर धड़ल्ले से राजस्व विभाग के अधिकारियों के सामने शासन प्रशासन के बिना अनुमति के धड़ल्ले से कृषि भूमि पर व्यावसायिक भवन तैयार किया जा रहा है जबकि उक्त भूमि पर व्यावसायिक भवन निर्माण पूर्णतः भूमि प्रतिबंधित है?
    सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि वर्तमान खातेदार के द्वारा भू आवंटित कृषि भूमि को खड़गवां निवासी से खरीदी बिक्री किया गया है वो भी वाहन के किस्त के बदले और उक्त भू — आवंटित कृषि भूमि पर उक्त व्यक्ति के द्वारा खातेदार का नाम राजस्व निरीक्षक को बताकर व्यावसायिक भवन धड़ल्ले से निर्माण कार्य किया जा रहा है।
    ये भू – माफिया भू — आवंटित कृषि भूमि पर व्यावसायिक भवन का निर्माण कार्य कृषक का होना बताकर भू–आवंटित भूमि पर मकान निर्माण कर रहे हैं भवन का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद इस भवन पर अपना कजा दिखा रहे है ऐसा खेल खड़गवां में जोर पर चल रहा है। और गरीब किसानों की भूमि में भू माफिया इस तरह के खेल कर कजा कर रहे
    इस संबंध में राजस्व निरीक्षक से जानकारी प्राप्त करने पर उन्होंने कहा कि भवन तो खातेदार की कृषि भूमि पर व्यावसायिक भवन निर्माण हो रहा है वो भूमि खातेदार के पिता को भू–आवंटित मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदान किया गया था इस भवन निर्माण कार्य की शासन प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली गई है?
    वीरसाय
    राजस्व निरीक्षक खड़गवां

    इस संबंध में खड़गवां तहसीलदार से प्राप्त जानकारी के द्वारा भू आवंटित कृषि भूमि पर भवन निर्माण कार्य को संज्ञान लिया गया है इस लेकर तत्काल जांच कर कार्रवाई की जाएगी ।
    सुधीर खलखो
    तहसीलदार खड़गवां

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply