नई दिल्ली@विदेश यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी

Share


रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे यात्री,आरबीआई ने किया ऐलान
नई दिल्ली,08 जून 2023 (ए)।
विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को भुगतान का एक नया विकल्प मिलेगा। इससे अब वे रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान विकल्पों का विस्तार और विश्व स्तर पर इसकी पहुंच एवं स्वीकार्यता का विस्तार करने के उद्देश्य से रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है।
शक्तिकांत दास ने चालू वित्त वर्ष में मौद्रिक नीति समिति की दूसरी तीन दिवसीय बैठक के बाद कहा कि, देश में बैंकों की ओर से जारी किए गए रूपे डेबिट और क्रेडिट कार्डों को अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों के साथ द्विपक्षीय व्यवस्थाओं और अंतर्राष्ट्रीय कार्ड योजनाओं के साथ सह-बैजिंग व्यवस्थाओं के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए भुगतान विकल्पों का विस्तार करने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि भारत में बैंकों द्वारा एटीएम, पीओएस मशीनों और विदेशों में ऑनलाइन व्यापारियों के उपयोग के लिए रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की अनुमति दी जाए। इसके अलावा रूपे डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड विदेशों में जारी करने के लिए सक्षम होंगे, जिनका भारत सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किया जा सकता है। ये उपाय विश्व स्तर पर रूपे कार्ड की पहुंच और स्वीकार्यता का विस्तार करेंगे। इसे संबंध में आवश्यक निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।
1000 रुपये के नए नोट फिर से जारी किए जाएंगे
भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में 2000 रुपये के नोटों को बंद करने की घोषणा की। तभी से लोगों में 500 और 1000 रुपये के नोटों को लेकर अफवाह फैली हुई है। हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार सुबह इस संबंध में सच्चाई बताई है।
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक की 500 रुपये के नोट वापस लेने और 1,000 रुपये के नोट फिर से जारी करने की कोई योजना नहीं है। इतना ही नहीं उन्होंने लोगों को ऐसी अफवाहों से दूर रहने की सलाह दी।
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई की घोषणा के बाद 2000 रुपये के 1.8 लाख करोड़ रुपये के नोट वापस आ गए हैं। यह 31 मार्च, 2023 तक प्रचलन में रहे 2000 रुपये के नोटों का आधा है। लोगों के पास 2000 रुपए के नोट बदलने और जमा करने के लिए 30 सितंबर तक का समय है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply