बैकुण्ठपुर@बिजली की आंख मिचौली से शहर सहित गाँववासी हैं परेशान,जिम्मेदार भी नहीं दे रहे ध्यान

Share

  • लगातार बिजली कटने और लो वोल्टेज की समस्या को लेकर ग्रामीण कई बार कर चुके हैं शिकायत
  • जनप्रतिनिधि भी मामले में नहीं दे रहे ध्यान,सत्ताधारी दल का भी समस्या के प्रति नहीं कोई रुझान
  • लोगों को रिझाने जनप्रतिनिधि कर रहे दौरा, बिजली समस्या से जमगहना वासियों को मिले निजात करते प्रयास तो मिलता समर्थन

रवि सिंह –
बैकुण्ठपुर 08 जून 2023 (घटती-घटना)। जनता को मूलभूत सुविधाएं प्राप्त हो सकें और जनता चैन से रह सके इसलिए ही जनता अपने लिए जनप्रतिनिधियों का चुनाव करती है और वह जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ही बेहतर सरकार का चुनाव करती है जो जनता को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करें यह उनका दायित्व है लेकिन क्या ऐसा हो रहा है क्या जनता को मूलभूत सुविधाएं प्राप्त हो पा रहीं हैं यह सवाल लगातार खड़ा हो रहा है और बात यदि बैकुंठपुर विकासखंड के जमगहना ग्राम की यदि की जाए तो आज लगातार वहां के ग्रामीण बिजली की समस्या से परेशान हैं और लो वोल्टेज साथ ही लगातार बिजली कटने की वजह से वह परेशान हो भी रहें हैं जो लगातार देखा और सुना जा रहा है। जमगहना, पटना, बरदिया, रनाई, तेंदुआ, डुमरिया, कुडेली, माहौर, डकाईपरा सहित कई ग्रामीण अंचलो में आज बिजली की व्यवस्था से काफी परेशान हैं और उन्हे आए दिन बिजली की आंख मिचौली का सामना करना पड़ रहा है साथ ही यदि बिजली कट जाए तो दिन दिनभर उन्हे बिजली का इंतजार करना पड़ता है। बिजली के मामले में यदि बिजली आती भी है तो लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती है और ग्रामीण इसको लेकर भी परेशान रहते हैं और उन्हे अमूमन बिना बिजली ही जीवन यापन करना पड़ रहा है।
केबल हो चुका है पुराना,जोड़ते ही टूट जाता है ऐसा कहना है बिजली विभाग के कर्मचारियों का ग्रामीणों ने बताया
ग्रामीणों के अनुसार जब भी वह बिजली की समस्या लेकर बिजली विभाग के कार्यालय जाते हैं उन्हे यही बताया जाता है की केबल बहुत पुराना हो चुका है और इसकी वजह से केबल जोड़ते ही टूट जाता है और इसीलिए बार बार बिजली कट जाती है और बिना केबल बदले बिजली व्यवस्था में सुधार की गुंजाइश नहीं है यह भी ग्रामीणों के अनुसार विभाग के द्वारा कहा जाता है और ग्रामीण लगातार परेशान हैं।
पुरानी सरकार के समय का है केबल वर्तमान में नहीं बदलाव,सूत्र
बताया जा रहा है की बिजली केबल पुरानी सरकार के जमाने में लगाया गया था और वर्तमान सरकार ने इस ओर बिल्कुल ध्यान नहीं दिया जो समस्या की मुख्य वजह बनी हुई है। यदि केबल बदल दिया गया होता बिजली की समस्या ग्रामीणों को नहीं होती यह भी माना जा रहा है। देखा जाए तो वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बिजली की समस्या को लेकर लगातार खबरें मिलती रहती हैं और यह लगातार देखा जाता रहा है की लोगों के मूलभूत आवश्यकताओं में से एक बिजली की आपूर्ति बेहतर तरीके से हो सके इसको लेकर वर्तमान सरकार गंभीर नहीं है।
स्थानीय जनप्रतिनिधि भी बिजली की समस्या से निजात दिला पाने में नहीं दिखीं सफल
बात बिजली समस्या से निजात की हो तो यह देखा जा रहा है की स्थानीय जनप्रतिनिधि जिन्हे जनता ने अपनी बेहतरी के लिए चुना है वह भी बिजली समस्या से लोगों को निजात दिला पाने में सफल नहीं हो सकीं हैं। आए दिन बिजली की समस्या को लेकर खबरें सामने आती रहती हैं और यह देखा जाता रहा है की विपक्ष मामले में संज्ञान लेता है कुछ सााधारी दल के नेता संज्ञान लेते हैं लेकिन जिन्हे जनता ने अपनी सुविधाओं में सुधार और इजाफे के लिए चुना है वह मामले में सफल नहीं नजर आती और उन्हे इस मामले में गंभीर भी नहीं देखा जाता।
लोगों की मूलभूत सुविधाओं का दें ध्यान तो जनता भी करेगी जनप्रतिनिधि का समर्थन
जनप्रतिनिधि यदि लोगों की मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखें तो जनता भी उनका ध्यान रखेगी और चुनाव के दौरान उनका समर्थन करेगी यह सत्य है और यही परंपरा भी है लेकिन जिस तरह वर्तमान में जमगहना के ग्रामीण परेशान हैं उसके अनुसार तो जनप्रतिनिधि का इस ओर ध्यान ही नहीं है और न ही उन्हे इसको लेकर कोई चिंता ही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply