एमसीबी,@मनेंद्रगढ़ थाना में तीन साल पूरा करने वाले निरीक्षक सचिन सिंह भेजे गए बीजापुर

Share

  • दैनिक घटती-घटना की खबर का हुआ असर,निरीक्षक सचिन सिंह का मनेंद्रगढ़ थाना से हुई छुट्टी
  • अपनी कार्यप्रणालियों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले निरीक्षक सचिन सिंह का तबादला आदेश हुआ जारी
  • मनचाही जगह जाने लगा रहे थे जुगत,पकड़ पहुंच नहीं आई काम,भेजे गए बीजापुर

रवि सिंह –
एमसीबी,05 जून 2023 (घटती-घटना)। मनेंद्रगढ़ पुलिस थाने में प्रभारी बतौर तीन साल पूरा कर चुके उप निरीक्षक से निरीक्षक बने सचिन सिंह का तबादला बीजापुर कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी आदेश अनुसार उन्हे बीजापुर जिला भेज दिया गया है। निरीक्षक सचिन सिंह की कार्यप्रणालियों को लेकर दैनिक घटती-घटना लगातार खबरें प्रकाशित करता चला आ रहा था और इसे खबर का असर माना जा सकता है जिसके अनुसार विभाग ने पूरे खबरों से संज्ञान लिया और सचिन सिंह निरीक्षक मनेंद्रगढ़ को बीजापुर जिले के लिए स्थानांतरित कर दिया है। उप निरीक्षक रहते हुए मनेंद्रगढ़ पुलिस थाने के प्रभारी बने सचिन सिंह अपनी पहुंच पकड़ के दम पर निरीक्षक बनकर भी मनेंद्रगढ़ पुलिस थाने में ही प्रभारी बनकर सेवा दे रहे थे और उन्हे एक ही पुलिस थाने में पूरे तीन साल कार्य करते हो चुके थे। सचिन सिंह का तबादला पुलिस विभाग की खबरों के प्रति सजगता को भी दर्शाता है और तबादले से साबित हुआ की विभाग ने अखबार की खबरों के माध्यम से संज्ञान लिया और दोषपूर्ण कार्यप्रणाली के साथ कार्य कर रहे निरीक्षक का तबादला बीजापुर के लिए कर दिया।
थाना प्रभारी के जाने संबंधी जनता खुशी
मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी के बीजापुर तबादला होने से मनेंद्रगढ़ की जनता ने ली राहत की सांस, ज्ञात हो कि मनेंद्रगढ़ की जनता अपने थाना प्रभारी से किस कदर तरस थी जो बयां करना काफी मुश्किल है जिसकी लंबी चौड़ी शिकायत उच्च अधिकारियों तक पहुंची भी थी कुछ मामले में तो इनके ऊपर कार्यवाही होनी थी पर उससे बचते नजर आए पर बीजापुर जाने से बच नहीं पाए, पर इन्होंने मनेंद्रगढ़ में अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा किया और 3 साल जमकर मनमानी की नियम कायदे कानून इनके लिए खुद नहीं थे तो दूसरे को यह नियम कायदे कानून क्या सिखाते हैं यही वजह है कि इनकी कार्यप्रणाली निम्न स्तर की थी जिस वजह से जनता को राहत की जगह परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था अब जो भी थाना प्रभारी आएंगे उनसे मनेंद्रगढ़ की जनता को बेहतर पुलिसिंग की उम्मीद होगी।
निरीक्षक सचिन सिंह बीजापुर स्थानांतरण होने से मनेंद्रगढ़ शहर में फुट सकते हैं पटाखे
निरीक्षक सचिन सिंह का तबादला होने से मनेंद्रगढ़ शहर के लोगों में हर्ष व्याप्त है और खुशी की कोई ठिकाना नहीं है उनके जाने यह खुशी पूरे शहर में इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है, जिस किसी ने भी तबादले सूची को देखा सभी के मुंह से यह निकला कि ठीक हुआ यह इसी जगह के लाइक थे, लोगों की जुबान पर एक बात आम थी की इनके थाना प्रभारी रहते हुए न्याय कम लोगों को परेशानियां ज्यादा हुई। यह थाना प्रभारी समाज के सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने में असफल रहे सिर्फ समाज को भयभीत करने में यह सफल रहे। उम्मीद है की इनके जाने पर पटाखे भी फुट सकते है।
कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर जाने का ख्वाब टूटा
निरीक्षक सचिन सिंह पूरे शहर में यही कहते थे कि अब मेरा प्रमोशन हो गया है कोरबा, रायगढ़ या बिलासपुर मेरा जान तय है यह बड़े जिले में जाना चाह रहे थे और इन जिले में जाना चाह रहे थे यह बात यह अपने ही शहर में अपने चहेतों को बता रखा था, जिसकी चर्चा काफी आम थी, यह तो यह तक कह रहे थे कि मैं चाहूं तो कुछ दिन के लिए कोरिया चले जाओ और फिर मनेंद्रगढ़ करा कर फिर 3 साल रहूंगा, अब यह सब बातें किसके प्रभाव में कर रहे थे इसका तो पता नहीं पर यह बातें शहर में चर्चा का विषय बनी हुई थी, किसी को उम्मीद नहीं था की यह यहां से जाएंगे सबको लग रहा था कि यह अपने मनपसंद जगह ही जाएंगे जैसे ही सूची आई इस सूची को देखकर सभी लोग आश्चर्यचकित रह गए।
अच्छी जगह तबादले की जुगत में लगे थे निरीक्षक सचिन सिंह
सूत्रों की माने तो विभाग में अच्छी पकड़ साथ ही राजनीतिज्ञों से अच्छे संबंध के कारण निरीक्षक सचिन सिंह को यह आभास हो चूका था की उनका तबादला तय है और वह इस जुगत में भी लगे हुए थे की उन्हे किसी अच्छी जगह पदस्थापना मिल सके। बताया जा रहा है की निरीक्षक सचिन सिंह कोरबा जिले में अपनी पदस्थापना के लिए प्रयासरत थे और इसके लिए उन्होंने अपनी तरफ से एड़ी चोटी का जोर लगाया हुआ था।
नहीं काम आया कोई जुगाड,पहुंच पकड़ भी पड़ी फीकी
निरीक्षक सचिन सिंह जो अपनी अगली पदस्थापना अच्छी जगह कराने पूरी जोर आजमाइश कर रहे थे और अपनी पहुंच पकड़ का वह पूरा इस्तेमाल कर रहे थे का कोई जुगाड नहीं चल पाया और उन्हे बीजापुर जैसे नक्सल प्रभावित जिले में स्थानांतरित कर दिया गया। अब निरीक्षक सचिन सिंह का जुगाड कहां नाकाम साबित हुआ यह तो नहीं पता चल सका है लेकिन उनका तबादला यह बताता है की पुलिस विभाग ने वर्षों से गैर नक्सल क्षेत्र में कार्य कर रहे निरीक्षकों का तबादला नक्सल क्षेत्र में किया है जो जारी सूची से जाहिर है।
अपनी दोषपूर्ण कार्यप्रणाली को लेकर काफी लोकप्रिय थे निरीक्षक सचिन सिंह
सचिन सिंह अपनी दोषपूर्ण कार्यप्रणाली को लेकर काफी लोकप्रिय थे। मनेंद्रगढ़ पुलिस थाने में पदस्थ होने से लेकर पूरे कार्यकाल के दौरान सचिन सिंह लगातार विवादों में ही बने रहे। बात अवैध कारोबार की जाए तो उनके कार्यकाल में यह जमकर फला फुला और जिसकी खबरें भी प्रकाशित होती रहीं लेकिन कार्यवाही के नाम पर केवल खानापूर्ति ही की उन्होंने। कुल मिलाकर इनका पूरा कार्यकाल विवादों में ही बना रहा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply